khabaruttrakhand
राष्ट्रीय

PM Modi ने महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराने की योजना शुरू की

PM Modi ने महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराने की योजना शुरू की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हुए ‘नमो ड्रोन दीदी’ कार्यक्रम की शुरुआत की, जो कि सरकार की प्रमुख योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करके संतृप्ति प्राप्त करने के उद्देश्य से देश भर में शुरू की जा रही है। ये योजनाएं सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचती हैं।

योजना की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ”मैंने (77वें स्वतंत्रता दिवस पर) लाल किले के प्रांगण से महिलाओं को कौशल प्रदान करने और उन्हें ‘ड्रोन दीदी’ बनाने की घोषणा की. और बहुत ही कम समय में हजारों गांवों में महिलाओं ने ड्रोन चलाना सीख लिया है।”

Advertisement

यह मेरे लिए ‘ड्रोन दीदी’ कार्यक्रम को नमन करने का अवसर है। मैं इसका नाम बदलकर ‘नमो ड्रोन दीदी’ कार्यक्रम करने का प्रस्ताव करता हूं।”

इस कार्यक्रम को ‘ड्रोन दीदी’ नाम से लॉन्च किया जाना था, लेकिन पीएम मोदी ने इसका नाम बदलकर ‘नमो ड्रोन दीदी’ कर दिया.

Advertisement

इस कार्यक्रम का लक्ष्य 2024-25 से 2025-2026 की अवधि के दौरान कृषि उद्देश्यों के लिए किसानों को किराये की सेवाएं प्रदान करने के लिए 15,000 महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को ड्रोन प्रदान करना है।

यह योजना महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को सशक्त बनाने और कृषि क्षेत्र में ड्रोन सेवाओं के माध्यम से नई तकनीक लाने का प्रयास करती है।

Advertisement

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने रियायती दरों पर दवाएं बेचने वाले जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने की पहल भी शुरू की. प्रधानमंत्री ने एम्स, देवघर में ऐतिहासिक 10,000वां जन औषधि केंद्र भी राष्ट्र को समर्पित किया।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े संकलन को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित पहुंचे चंबा के इस गांव।।

khabaruttrakhand

22 अगस्त 2024 को अखिल भारतीय कांग्रेस के आह्वान पर प्रदेश मुख्यालय मैं केंद्रीय जांच एजेंसीयों ईडी,सीबीआई, आईटी के दफ्तरों का घेराव करने के लिए टिहरी जनपद से बड़ी संख्या में कांग्रेसजन पहुंचेंगे देहरादून ।

khabaruttrakhand

खुशखबरी:- यहां खोला गया देश का पहला सैनिक बालिका विद्यालय।जाने इस खबर में।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights