khabaruttrakhand
उत्तराखंड

PM Modi ने दिया कई स्टेशनों को सुधार करने के लिए करीब 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट

PM Modi ने दिया कई स्टेशनों को सुधार करने के लिए करीब 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट

विश्व धरोहर कालका-शिमला रेललाइन पर शिमला और कालका रेलवे स्टेशन का जल्द ही आधुनिकीकरण होगा। पहली बार इस प्रकार का कार्य हेरिटेज रेललाइन पर होगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने कार्य शुरू कर दिया है। इसके लिए बोर्ड ने विशेष सलाहकार को दोनों रेलवे स्टेशन का मुआयना कर रिपोर्ट देने के लिए कहा है। स्टेशन की आधुनिक ड्राइंग देने के लिए भी कहा है।

सलाहकार की रिपोर्ट के अनुसार ही बजट जारी होगा। बताया जा रहा है कि स्टेशनों पर करीब 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट रखा गया है। इसका पता रिपोर्ट के बाद ही लगेगा। कालका रेलवे स्टेशन के मास्टर प्लान पर भी काम चला हुआ है। बताया जा रहा है कि यह कार्य दिसंबर माह के अंत में पूरा किया जाएगा।

Advertisement

इस कार्य पर करीब 31.40 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। रेल मंत्रालय की ओर से यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर बेहतर अनुभव करवाने पर कार्य किया जा रहा है। वहीं आधुनिकीकरण के इस दौर में भी मंत्रालय कार्य कर रहा है ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

रेलगाड़ियों के आधुनिकीकरण के साथ अब स्टेशनों पर भी यह कार्य शुरू किया है। यह कार्य अमृत रेलवे स्टेशन के तहत करवाया जा रहा है। शिमला रेलवे स्टेशन पर भी कार्य किया जाएगा। कार्य करवाने का उद्देश्य न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं (एमईए) सहित अन्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए चरणों में मास्टर प्लान का कार्यान्वयन करना है।

Advertisement

प्रथम चरण में कालका और शिमला रेलवे स्टेशन में एस्केलेटर, ऑनलाइन डिस्प्ले समेत अन्य आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। आधुनिकीकरण के साथ रेलवे स्टेशन यात्रियों को साफ और हाईजिनिक वेटिंग एरिया, रेस्टरूम बनाया जाएगा। साथ ही खाने-पीने के अच्छे स्टॉल भी होगे।

यात्रियों और गाड़ियों के आने और जाने के लिए अलग-अलग प्वाइंट होंगे। स्टेशन पर पर्याप्त पार्किंग सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। रेलवे स्टेशनों को बस, टैक्सी और ऑटो रिक्शा स्टैंड से जोड़ा जाने का लक्ष्य है। रेन वाटर हार्वेस्टिंग और हरियाली के इंतजाम भी किए जाएंगे।

Advertisement

सहारनपुर, यमुनानगर जगाधरी, अंबाला शहर, सरहिंद, कालका, एसएएस नगर (मोहाली), रूपनगर, आनंदपुर साहिब, नंगल, अंब अंदौरा, पटियाला, धुरी, अबोहर, मालेरकोटला, संगरूर और शिमला में कई तरह की सुविधाएं स्टेशनों पर मिलेंगी।
शिमला और कालका रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण किया जाएगा। इसके लिए कंसलटेंट को रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा है। रिपोर्ट आने के बाद बजट जारी कर दिया जाएगा।-नवीन कुमार, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, रेलवे मंडल अंबाला।

Advertisement

Related posts

केंद्रीय मंत्री Ajay Bhatt और UP के उपमुख्यमंत्री ने Haridwar में स्वामी राजराजेश्वर आश्रम से आशीर्वाद लिया

khabaruttrakhand

Lok Sabha Election 2024: स्टार प्रचारक…Uttarakhand BJP के PM मोदी के बाद योगी की सबसे ज्यादा डिमांड

cradmin

चुनाव आयोग ने Uttarakhand को पत्र भेजा है, जिसमें 30 जून तक सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए स्थानांतरण और चुनाव कर्तव्यों

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights