khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand: प्रदेश की Manisha Mizoram के राज्यपाल की ADC नियुक्त, देश की पहली महिला भारतीय सशस्त्र बल अधिकारी बनीं

Uttarakhand: प्रदेश की Manisha Mizoram के राज्यपाल की ADC नियुक्त, देश की पहली महिला भारतीय सशस्त्र बल अधिकारी बनीं

वायु सेना अधिकारी Manisha ने राज्य का गौरव बढ़ाया है। उन्हें Mizoram के राज्यपाल Dr. Hari Babu Kambhampati द्वारा ADC के रूप में नियुक्त किया गया था। वह राज्यपाल की ADC के रूप में नियुक्त होने वाली देश की पहली महिला भारतीय सशस्त्र बल अधिकारी बन गई हैं।

Uttarakhand एक सैन्य प्रभुत्व वाला राज्य है। यहाँ, सेना में शामिल होना जीविकोपार्जन का साधन नहीं है, बल्कि त्याग, त्याग और गर्व की परंपरा है। Dehradun के Doiwala के Nagal Jwalapur की रहने वाली Lilavati Karki का परिवार इस परंपरा को आगे बढ़ा रहा है। Lilavati के पति Prem Singh Karki भी सेना में फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में कार्यरत थे।

Advertisement

सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद इस साल February में एक दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई। Lilavati Karki के अनुसार, उनका बेटा Deepak Karki सेना में मेजर है, जो वर्तमान में Gurdaspur में तैनात है, जबकि उनकी बहू Manisha वायु सेना में स्क्वाड्रन लीडर है। उन्होंने 2015 बैच की भारतीय वायु सेना की अधिकारी Manisha की राज्यपाल के सहायक के रूप में नियुक्ति पर प्रसन्नता व्यक्त की।

वह बताती है कि उसकी बहू उसके परिवार का गौरव है। सेना में एक अधिकारी के रूप में सेवा करते हुए, वह न केवल अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाती हैं, बल्कि एक बेटी के रूप में उनकी पूरी देखभाल भी करती हैं। इससे पहले वह एयर फोर्स स्टेशन Bidar, एयर फोर्स स्टेशन Pune और एयर फोर्स स्टेशन Bathinda में तैनात थीं।

Advertisement

Manisha ने रचा इतिहास

सेवानिवृत्त सेना Subedar Manohar Singh Bora का कहना है कि Manisha ने इतिहास रचा है। इस उपलब्धि से गांव खुश है। Mizoram के राज्यपाल ने एक संदेश में यह भी कहा कि Manisha की नियुक्ति न केवल एक मील का पत्थर है, बल्कि उन महिलाओं की उल्लेखनीय क्षमताओं का प्रमाण है जो लैंगिक मानदंडों को चुनौती देती हैं और कई क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करती हैं।

Advertisement

Related posts

शनिवार को ब्लॉक प्रमुख जाखणीधार की अध्यक्षता में क्षेत्र पंचायत जाखणीधार की बैठक की गई आहूत,बैठक में अन्य कई शिकायतों सहित,इस ग्राम प्रधान ने पशुपालन विभाग पर एक ही व्यक्ति को कई बार योजनाओं का लाभ देने का आरोप लगाया।

khabaruttrakhand

बिग ब्रेकिंग:-घटतौली की शिकायत पर खाधान्न गोदाम में निरीक्षण करने पहुंची क्षेत्रीय खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने गोदाम निरीक्षक द्वारा दस्तावेज न दिखाने पर खाद्यन्न गोदाम को किया सीज।

khabaruttrakhand

अवैध नशा तस्करों के विरुद्ध उत्तरकाशी पुलिस का धर-पकड अभियान लगातार जारी।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights