khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Auger Machine: विमान से आई थी, सड़क मार्ग से जा रही वापस…Silkyara सुरंग हादसे के दौरान Delhi से थी मंगवाई गई

Auger machine: विमान से आई थी, सड़क मार्ग से जा रही वापस...Silkyara सुरंग हादसे के दौरान Delhi से थी मंगवाई गई

Auger Machine: Air Force के Hercules विमानों द्वारा तीन बैचों में आने वाली American auger machine, जो Silkyara टनल में फंसे कामगारों को बचाने के लिए थी, उसे रास्ते पर लौटाया जा रहा है। इस मशीन के साथ कच्चे में आयरन बैरियर्स के कारण ड्रिलिंग पूरी नहीं हो सकी, लेकिन इसके साथ पाइप पुशिंग का काम संभव था।

इसने एक बचाव मार्ग बनाया और अंदर फंसे कामगारों को सफलतापूर्वक बचा लिया। 12 November को Yamunotri Highway पर बने Silkyara टनल में एक भूस्खलन के कारण 41 निर्माण कार्यकर्ता फंस गए थे। उन्हें बचाने के लिए देशभर से कई machines लाई गईं थीं। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण American Earth Auger Machine थी।

Advertisement

इसे उस देशी auger machine की क्षमता कम हो जाने के बाद मंगवाया गया था। इस machine को Indian Air Force के Hercules विमानों द्वारा विशेष रूप से Delhi से Chinyalisaur airport में तीन बैचों में पहुंचाया गया था। एक machine के अंश एक विमान के अंदर फंस जाने के कारण, इसे बाहर निकालने के लिए काफी प्रयास करना पड़ा।

सभी को यह विश्वास था कि यह इस देब्रिस में ड्रिलिंग करके एक बचाव मार्ग बनाएगा, लेकिन पहली बार में इस मशीन ने कुछ कठिन रुकावट के कारण 22 मीटर की ड्रिलिंग के बाद फंस जाने के बाद यह फंस गई।

Advertisement

इसे बाहर निकाला गया और 51 मीटर की ड्रिलिंग के बाद इसने इसमें आयरन रॉड्स और पाइप्स में बुरी तरह फंस जाने के कारण बहुत कठिनाई के साथ।

मुश्किल से, इसकी ऑगर और हेड को डेब्रिस से बाहर निकाला गया और बाकी की ड्रिल को हैंड द्वारा रैट माइनर्स ने किया, लेकिन इस मशीन के साथ पाइप पुशिंग का काम किया गया।

Advertisement

Trenchless Company के Shambhu Mishra ने कहा कि auger machines को Silkyara से केवल तीन भेजा जा रहा है। इसे रविवार को ही तीन ट्रॉलियों में लोड किया गया था।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-उत्तराखंड की बदहाल सड़कों के विरोध में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत मोहान चेक पोस्ट पर अपने समर्थकों के साथ बैठे

khabaruttrakhand

Qatar से रिहा होकर घर पहुंचे Captain Saurabh, बेटे को देख मां के छलके आंसू; पिता ने कह दी ये बात

cradmin

ब्रेकिंग:-यहाँ मां- बेटी के मर्डर से सनसनी । डबल मर्डर की इस वारदात से सनसनी।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights