khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand GIS: Uttarakhand ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का PM Modi करेंगे शुभारंभ, कई देशों के राजदूत और प्रमुख उद्योगपति होंगे शामिल

Uttarakhand GIS: Uttarakhand ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का PM Modi करेंगे शुभारंभ, कई देशों के राजदूत और प्रमुख उद्योगपति होंगे शामिल

Dehradun: प्रधानमंत्री Narendra Modi 8 December को “Uttarakhand ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मेलन 2023” का उद्घाटन करेंगे। इस ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मेलन में 8 और 9 December को Dehradun के वनिकी अनुसंधान संस्थान में देश और दुनिया भर से अधिकतर 1,000 निवेशक और प्रतिष्ठात्मक होंगे।

प्रधानमंत्री Narendra Modi 8 December को ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र के बाद Delhi लौटेंगे। इस बार ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मेलन का थीम Uttarakhand सरकार ने “शांति से समृद्धि” के रूप में रखा है। मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने कहा कि राज्य सरकार ने ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मेलन के लिए सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली हैं। इस घड़ी का आयोजन Uttarakhand को एक नए निवेश स्थल के रूप में स्थापित करने का उद्देश्य के साथ सरकार द्वारा किया जा रहा है।

Advertisement

राज्य सरकार ने ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मेलन में 2.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश का लक्ष्य तय किया था, जिसमें निर्धारित लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है। इसके अलावा, उद्योग समूहों के साथ MoU के साइन करने का काम प्रगति में है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार नौकरी पैदा करने और स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए निवेश के माध्यम से राज्य में काम कर रही है।

Delhi, London, Dubai सहित देश के मेट्रोपॉलिटन शहरों में रोड शो किए गए

ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मेलन का आयोजन करने से पहले Uttarakhand सरकार ने 4 अंतरराष्ट्रीय और 5 घरेलू रोड शो का आयोजन किया। Uttarakhand सरकार ने देश के बाहर London, Birmingham, Abu Dhabi, में चार अंतरराष्ट्रीय रोड शो किए हैं, जबकि राज्य सरकार ने Delhi, Chennai, Bengaluru, Ahmedabad और Mumbai में देश भर में रोड शो किया है। 14 September और 4 October को, Dhami सरकार ने Delhi में ₹ 26,575 करोड़ की निवेश समझौता किया, 26 और 27 September को, UK में ₹ 12,500 करोड़, 17 और 18 October को, ₹ 15,475 करोड़ Abu Dhabi में।

Advertisement

इसके अलावा, 26 October को Chennai में ₹ 10,150 करोड़ की निवेश समझौता हुआ, 28 October को Bengaluru में ₹ 4,600 करोड़ का, 1 November को Ahmedabad में ₹ 24,000 करोड़ का हुआ। जबकि 5 नवंबर को मुंबई रोड शो में ₹ 30,200 करोड़ के MoUs हस्ताक्षर हुए। इसके साथ ही, राज्य सरकार ने Haridwar
में Dehradun-Haridwar जनपद में और Rudrapur में Nainital-Udham Singh Nagar में “रीजनल कॉन्क्लेव” आयोजित किया।

इसके अलावा, राज्य सरकार ने राज्य के सभी 9 जनपदों में “जिला लेबल मिनी कॉन्क्लेव” भी आयोजित किया ताकि राज्य के अन्य छोटे और बड़े उद्यमियों को निवेश के लिए प्रेरित किया जा सके। राज्य सरकार द्वारा अब तक जिन निवेशकों के साथ निवेश MoUs हुए हैं, उनमें मुख्यतः पर्यटन हॉस्पिटैलिटी सेक्टर, AYUSH वेलनेस सेक्टर, निर्माण सेक्टर, फार्मा सेक्टर, फूड प्रोसेसिंग, रियल एस्टेट-इंफ्रा, पम्प्ड स्टोरेज सेक्टर, हरित और नवीन ऊर्जा और ऑटोमोबाइल सेक्टर शामिल हैं।

Advertisement

3 केंद्रीय मंत्रियों और प्रमुख उद्योगपतियों सहित कई विशेष मेहमान होंगे।

इस घड़ी के उद्घाटन सत्र में इस घड़ी के उद्घाटन सत्र में कई विशेष मेहमानों की संभावना है। जिसमें भारत सरकार के तीन केंद्रीय मंत्रियों के साथ-साथ, राज्य सरकार के 7 Cabinet मंत्रियों, सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों, सांसदों, विधायकों और कई विशेष मेहमान भी शामिल होंगे। प्रथम सत्र में देश के 8 प्रमुख औद्योगिकजनों को मुख्य वक्ता के रूप में शामिल किया जाएगा। ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मेलन 2023 का आयोजन 15 उच्चाधिकारियों/प्रतिष्ठानिधियों – Spain, Slovenia, Nepal, Cuba, Greece, Austria, Japan, Saudi Arabia आदि के साथ होगा। इसके अलावा, प्रमुख औद्योगिकजन आदि भी मौजूद होंगे।

44000 करोड़ रुपये के परियोजनाएं शुरू होंगी

इस वर्ष राज्य सरकार ने 100 प्रतिशत परियोजना आधारित लक्ष्य तय किया है। प्रधानमंत्री Shri Narendra Modi ग्लोबल इन्वेस्टर समिति के उद्घाटन सत्र में 44000 करोड़ रुपये के परियोजनाओं के भूमिगत होने का उद्घाटन करेंगे। इसमें विनिर्माण क्षेत्र, पर्यटन आधारित बुनियादी क्षेत्र से संबंधित 16 परियोजनाएं शामिल हैं। Uttarakhand में ग्लोबल इन्वेस्टर समिति के पहले दिन 44000 करोड़ रुपये की परियोजना की भूमिगति, राज्य की आर्थिक गति को और तेजी से बढ़ाएगी। यह पहली बार होगा जब इस प्रकार की स्केल पर परियोजना की भूमिगति शुरू की जा रही है।

Advertisement

Related posts

Uttarakhand New CS: Radha Raturi ने संभाला पदभार, बोलीं-UCC हमारी प्राथमिकता, पढ़ें इंटरव्यू की खास बातें

cradmin

कहानी Lok Sabha Elections की: एक तरफ बेटा तो दूसरी तरफ वर्षों की दोस्ती…यूं फंसे पूर्व CM हरीश रावत

cradmin

ब्रेकिंग:-भारत दर्शन शैक्षिक भ्रमण के लिए रवाना होने वाले बच्चों के उत्साहवर्धन हेतु जिलाधिकारी पहुंचे कीर्तिनगर, जाने अधिक।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights