khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarkashi Tunnel Rescue: ऑपरेशन सुरंग के हीरो से मुलाकात करेंगे PM Modi, GIS सम्मेलन मे दिया गया स्पेशल इन्विटेशन

Uttarkashi Tunnel Rescue: ऑपरेशन सुरंग के हीरो से मुलाकात करेंगे PM Modi, GIS सम्मेलन मे दिया गया स्पेशल इन्विटेशन

Uttarakhand में आयोजित हो रहे ग्लोबल इन्वेस्टर्स कॉन्फरेंस के उद्घाटन सत्र में, सरकार ने Uttarakhand के श्रमवीर Gabar Singh Negi और Pushkar Singh Airi को भी आमंत्रित किया है, जिन्होंने Uttarkashi के सिल्कियाड़ा टनल में 17 दिनों तक अपने साथियों को प्रेरित किया। प्रधानमंत्री Narendra Modi के भाषण के बाद, उन्हें उनसे परिचित किया जाएगा। Gabar Singh Negi ने श्रमिकों के मोराल को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Uttarkashi : ग्लोबल इन्वेस्टर्स कॉन्फरेंस के उद्घाटन सत्र में सरकार ने Uttarakhand के श्रमवीर Gabar Singh Negi और Pushkar Singh Airi को भी आमंत्रित किया है, जिन्होंने Uttarkashi के सिल्कियाड़ा टनल में अपने साथियों को 17 दिनों तक प्रेरित किया था। दोनों ने शुक्रवार को Dehradun के लिए रवाना हो गए थे। सूत्रों के अनुसार, उन्हें प्रधानमंत्री Narendra Modi के भाषण के बाद परिचित किया जाएगा।

Advertisement

श्रमिक टनल में फंसे थे Diwali के दिन

Diwali, यानी 12 November के सुबह, सिल्कियाड़ा, Uttarkashi में Chardham Alvedar रोड परियोजना के तहत निर्माणाधीन टनल में रेतकले के कारण 41 श्रमिक फंस गए थे। उन्हें बाहर निकालने के लिए कई प्रयास किए गए, लेकिन प्रारंभिक दिनों में सफलता नहीं मिली। इन टनल में फंसे श्रमिकों में से दो Uttarakhand के थे। उनमें से एक Kotdwar के निवासी Gabar Singh Negi थे और दूसरा Champawat के निवासी Pushkar Singh Airi थे। Gabar Singh Negi ने टनल में फंसे श्रमिकों के मोराल को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सभी श्रमिक स्वस्थ थे

उन्होंने न केवल टनल के अंदर फंसे श्रमिकों के मोराल को बढ़ावा देने में भाग लिया, बल्कि उन्होंने उन्हें योग और खेल करने के लिए प्रेरित भी किया। उन्होंने यह भी सांत्वना दी कि उद्यान एजेंसियों द्वारा की जा रही कोशिशें जल्दी ही सभी को टनल से बाहर निकालने में सहायक होंगी। टनल के अंदर की स्थिति के बारे में अधिकांश जानकारी भी Gabar Singh Negi से ही मिल रही थी। यह Uttarakhand के कर्मचारियों के प्रयास की सफलता थी कि जब कामगारों को 17 दिनों के बाद टनल से बाहर निकाला गया, तो सभी पूरी तरह स्वस्थ थे। अब इन कामगारों को ग्लोबल इन्वेस्टर्स कॉन्फरेंस के उद्घाटन सत्र में आमंत्रित किया गया है।

Advertisement

Related posts

बिना बताये घर से लापता हुये 2 किशोरों को पुलिस ने मसुरी से किया बरामद। जाने क्या बताई गई घर छोड़ने की वजह।

khabaruttrakhand

Uttarakhand: चुनाव प्रचार सामग्री में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे, मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर जोर

cradmin

ब्रेकिंग:- महात्मा गांधीजी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को राष्ट्रभक्त कहना राष्ट्र द्रोही मानसिकता का परिचय , राकेश राणा।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights