khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Nainital में सप्ताहांत के दौरान भीड़ उमड़ने से पर्यटन में वृद्धि देखी गई; पार्किंग के लिए विशेष तैयारी

Nainital में सप्ताहांत के दौरान भीड़ उमड़ने से पर्यटन में वृद्धि देखी गई; पार्किंग के लिए विशेष तैयारी

Nainital: Sarovar Nagri में पर्यटकों की भीड़ बढ़ गई है। शहर के कई होटलों की बुकिंग पहले से ही सप्ताहांत में हो रही है। शुक्रवार को, शहर के पार्किंग स्थलों में पर्यटक वाहनों से भरा हुआ दृश्य दिखा गया। Christmas छुट्टी के कारण वीकेंड लंबा हो गया है। जिसके कारण पर्यटकों का Nainital पहुंचने की प्रक्रिया शुक्रवार से ही शुरू हो गई थी।

पर्यटकों के आगमन की बढ़ते दर के कारण, शहर की हलचल में वृद्धि हुई है। व्यापारी उम्मीद कर रहे हैं कि यह चलन नए साल तक जारी रहेगा। शुक्रवार को Raj Bhawan, Snowview, Cave Garden, Himalaya Darshan, Zoo, Water Fall और Hanumangarhi में पर्यटकों की गतिविधि दिखाई गई। शाम में पर्यटकों ने मॉल रोड पर सैर का आनंद ली।

Advertisement

पर्यटक आना शुरू हो गए

स्पष्ट मौसम के कारण अधिक संख्या में पर्यटक सूर्यास्त देखने के लिए Hanumangarhi पहुंचे थे। शहर के पास अन्य पर्यटन स्थलों में भी पर्यटकों की गतिविधि थी। Mukteshwar, Ramgarh, Bhawali, Kainchi Dham, Sattal, Pangoth और Bhimtal में भी पर्यटकों को देखा गया। होटल और रेस्टोरेंट एसोसिएशन के पीआरओ Ruchir Sah के अनुसार, Christmasऔर New Year के वीकेंड होने के कारण इस बार धूमधाम से व्यापार की उम्मीद है।

पर्यटक वाहनों को रोकने के खिलाफ मजबूत आपत्ति

Maa Nayana Devi व्यापार मंडल ने मांग की है कि Christmas और New Year के दिनों पर शहर की पार्किंग 100 प्रतिशत भर जाने के बाद ही पर्यटक वाहनों को रोका जाए। इस संदर्भ में, Vibha Dixit के माध्यम से संगठन की ओर से शुक्रवार को CO सिटी Vibha Dixit को एक मेमोरेंडम प्रस्तुत किया गया। अध्यक्ष Puneet Tandon ने कहा कि पुलिस प्रशासन ने निर्णय लिया है कि Christmas और New Year के दिनों में शहर की पार्किंग का 70 प्रतिशत भर जाने पर ही पर्यटक वाहनों को रोका जाएगा, जो तार्किक नहीं है।

Advertisement

जब पार्किंग भर जाएगी, तब ही वाहनों को रोका जाएगा

Puneet Tandon ने कहा कि वाहनों को पार्किंग 100 प्रतिशत भर जाने के बाद ही शहर की सीमाओं पर रोका जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सालों से मल्टी-लेवल पार्किंग बनाने की मांग की गई है, जो आज तक पूरी नहीं हुई है। जिसके कारण शहर का पर्यटन व्यापार प्रभावित हो रहा है। उन्होंने कहा कि ये साल के व्यापार के कुछ दिन होते हैं और पर्यटकों को रोकना व्यापार पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। यहां CO सिटी Vibha Dixit ने आश्वासन दिया कि पार्किंग उपलब्धता तक अधिकतम वाहनों को आने की अनुमति दी जाएगी।

मौसम धीरे-धीरे

शुक्रवार को Sarovar Nagari में मौसम सुहावना रहा। गरम सूर्य पूरे दिन चमक रहा। लेकिन शाम में ठंडक के कारण बर्फबारी हो गई थी। लोगों को गरम ऊनी कपड़ों का सहारा लेना पड़ा। GIC मौसम दृष्टिकोण के अनुसार, आने वाले दिनों में सुखद ठंडक रहेगी। शहर का अधिकतम तापमान 14 डिग्री और न्यूनतम 5 डिग्री सेल्सियस पर रिकॉर्ड हुआ।

Advertisement

Related posts

एम्स,ऋषिकेश में कार्डियो डायबिटिक सोसायटी, उत्तराखंड व यूके- आरएसएसडीआई के संयुक्त तत्वावधान में इंसुलिन मीट 2024 का आयोजन, विभिन्न श्रेणी के मधुमेह ग्रसित मरीजों को शुगर कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन दिए जाने के मानकों व तौर तरीकों की दी गई जानकारी।।

khabaruttrakhand

Uttarakhand का चुनावी रण: BJP ने बिछाई सियासी बिसात, चुनावी महाभारत के लिए तैयार किया चक्रव्यूह, ये है रणनीति

cradmin

वनो को आग से बचाने एवं कृषि मे जैविक खाद का उपयोग , प्लास्टिक का उपयोग बंद करने के लिए ठोस कदम उठाने होगें, तभी सार्थक होगा पर्यावरण दिवस का महत्व।चंद्रशेखर जोशी ।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights