khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand: Dehradun से Kumaon की दूरी हो जाएगी कम…Singtali में बनेगा ब्रिज, बहेगी पर्यटन की बयार

Uttarakhand: Dehradun से Kumaon की दूरी हो जाएगी कम...Singtali में बनेगा ब्रिज, बहेगी पर्यटन की बयार

Dehradun : PWD Srinagar गंगा नदी पर Garhwal Arch Bridge बनाएगा जो सिंगटाली में स्थित है। PWD द्वारा अधिकृत परामर्श एजेंसी ब्रिज के DPR और डिज़ाइन तैयार करने में व्यस्त है। DPR इस महीने के अंत तक तैयार होगा। इसे January महीने में सरकार को सौंपा जाएगा।

Dehradun से Kumaon तक की दूरी को कम करने के लिए, 2006 से ही Singtali में एक मोटर ब्रिज बनाने की मांग है। स्थानीय लोग चार वर्षों से ब्रिज के निर्माण के लिए संघर्ष कर रहे हैं। परामर्श एजेंसी गंगा पर 162 मीटर लंबे आर्च ब्रिज का डिज़ाइन बना रही है। इसके साथ ही, DPR भी तैयार की जा रही है।

Advertisement

इस आर्च ब्रिज के पूर्ण होने के बाद, Dehradun से Ramnagar (Nainital) तक की दूरी को लगभग 45 किमी कम किया जाएगा। इसके अलावा, Dwarikhal, Yamkeshwar Block गंगाघाटी क्षेत्र और रोजगार के साधने के अवसर भी खुलेंगे। वर्तमान में Biasghat से Dhangugarh (Singtali) तक 24 किमी का सड़क कट चुका है। इस सड़क पर वाहन चलते हैं।

Singtali मोटरपुल संघर्ष समिति के अध्यक्ष, Uday Singh Negi ने कहा कि Singtali में आर्च ब्रिज बनने से यहां पर पर्यटक भी आएंगे। उम्मीद है कि जल्दी ही राज्य सरकार ब्रिज के निर्माण कार्य को शुरू करेगी।

Advertisement

सरकार को पहले मुख्यमंत्री के पास भेजा गया है

Singtali मोटरपुल की ओर पहुंचने के लिए PWD Srinagar Garhwal ने पहले चरण के लिए एप्रोच रोड के लिए प्रस्ताव भेजा है। जहां जंगल की भूमि आ रही है, वहां उसे स्थानांतरित करना भी होगा। बताया जा रहा है कि यहां ब्रिज बन रहा है वहां तेहरी जिले की ओर से Rishikesh Badrinath Highway को विस्तारित किया जाना है।

ब्रिज Singtali Suspension ब्रिज पर से गुजरेगा

आर्च ब्रिज Singtali Suspension ब्रिज के ठीक ऊपर बनेगा। आर्च ब्रिज के एबटमेंट्स सस्पेंशन ब्रिज के ऊपरी पहाड़ियों पर बनाए जाएंगे। आर्च ब्रिज सस्पेंशन ब्रिज से कहीं ज्यादा ऊची ऊचाई पर बनेगा। एक संकीर्ण स्थान पर आर्च ब्रिज बनाना भी आकर्षक लगेगा।

Advertisement

160 मीटर फर्जीयों का डिजाइन बना रही है Singtali । डिज़ाइन और DPR December के आखिरी सप्ताह तक तैयार होंगे। इसके बाद वित्तीय मंजूरी के संबंध में पत्राचार किया जाएगा।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंगः-विधायक महेश जीना ने विभागीय अधिकारियों के साथ की बैठक , दिये सख्त निर्देश।

khabaruttrakhand

जनपदीय सड़क सुरक्षा समिति एवं चारधाम यात्रा-2024 की व्यवस्थाओं को लेकर बुधवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित।

khabaruttrakhand

सचिव मुख्यमंत्री आर.मीनाक्षी सुंदरम ने यमुनोत्री क्षेत्र का भ्रमण कर यात्रा व्यवस्था का जायजा लेने के साथ ही यात्रा से जुड़े विभिन्न हितधारकों के साथ यात्रा एवं यमुनोत्री क्षेत्र के विकास के बारे में किया विचार-विमर्श।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights