khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand: ये कैसी तैयारी…न camp शुरू न खिलाड़ियों की सूची, 38वें National Games की करनी है मेजबानी

Uttarakhand: ये कैसी तैयारी...न camp शुरू न खिलाड़ियों की सूची, 38वें National Games की करनी है मेजबानी

Uttarakhand आगामी वर्ष 38वें National Games को आयोजित करेगा, लेकिन अब तक न तो खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए शिविर शुरू हुए हैं और न ही संभावित खिलाड़ियों की सूची तैयार की गई है। अब तक तय नहीं हुआ है कि कहां कौन-कौन से खेलों का आयोजन किया जाएगा।

खेलों के प्रशिक्षक और पूर्व खिलाड़ियों का कहना ​​है कि पिछले National Games से सीख कर, अब से ही आगे की तैयारियों की शुरुआत होनी चाहिए, ताकि National Games महाकाव्य और सफल बनाने के साथ-साथ, राज्य पदक गिनती में शीर्ष 10 राज्यों की सूची में शामिल हो सके। 38वें National Games का आयोजन 2014 में Uttarakhand को मिला था।

Advertisement

इसके तहत, 2018 में जब National Games होने वाले थे, तब तय हुआ था कि Kerala की तरह Dehradun और Haldwani में प्री-फैब्रिकेटेड स्पोर्ट्स विलेज बनाए जाएंगे। इसके अलावा, इसे आपदा सहायता, पुलिसिंग आदि के लिए भी उपयोग किया जा सकता है, लेकिन 2014 में National Games का आयोजन होने के बाद, विभिन्न कारणों से National Games को स्थगित कर दिया गया है।

अब Uttarakhand को आने वाले वर्ष में National Games का आयोजन हुआ है, जिसे भव्य और सफल बनाने के लिए इसे और भी तेजी से किया जाना चाहिए। Arjun Awardee Surendra Kanwasi कहते हैं कि National Game के लिए बहुत कम समय है। इसे तय किया जाना चाहिए कि कहां कौन-कौन से खेल होंगे। खेल विभाग की तैयारी को पेपर पर नहीं, बल्कि दृढ़ता से प्रदर्शित होना चाहिए।

Advertisement

कहा, इस पर ध्यान देना चाहिए कि खेल विभाग को खेल के लिए कुछ संघों पर निर्भर नहीं करना चाहिए। देखा गया है कि प्रत्येक व्यक्ति पाँच से छह संघ चला रहा है। National Game के लिए खेल विभाग को सभी प्रमुख संघों, पूर्व खिलाड़ियों और प्रमुख प्रशिक्षकों के अनुभव का लाभ उठाना चाहिए।

खेल प्रशिक्षक DM Lakheda कहते हैं कि यह देखा जा रहा है कि कौन-कौन से खेलों में अधिक संभावना है। खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण शिविर शुरू कर देने चाहिए, ताकि खिलाड़ी National Game के दौरान लाभ उठा सकें।

Advertisement

सभी प्रतिभाएँ National Game में मौका पाएंगी

Uttarakhand Olympic एसोसिएशन के महासचिव DK Singh के अनुसार, राज्य Olympic एसोसिएशन द्वारा January 2024 से क्लस्टर वार से कई खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। कोई भी खिलाड़ी क्लस्टर वार प्रतियोगिता में भाग ले सकता है। अगर उसने बेहतर प्रदर्शन किया, तो उसे राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता के बाद, चयनित खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे।

Advertisement

Related posts

Haldwani: पुलिस थाने में एक मजिस्ट्रेट और 11 पुलिसकर्मियों को जलाने की तैयारियाँ; SSP ने कहा – मैडम, हर सिपाही मेरी संपत्ति

cradmin

Uttarakhand संप्रेक्षण गृह में नाबालिग द्वारा यौन उत्पीड़न का झूठा आरोप, परिचारक और होमगार्ड का निलंबन रद्द

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-केन्द्रीय विद्यालय प्रबन्धन समिति नई टिहरी की सत्र 2023-24 की प्रथम बैठक शुक्रवार जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित।जिलाधिकारी ने बच्चों को सफलता के लिए दिए महत्वपूर्ण टिप्स।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights