khabaruttrakhand
उत्तराखंड

उद्यमिता और स्टार्टअप संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए Bageshwar ने ‘Devbhoomi Udyamita Yojana’ शुरू की, जिसका लक्ष्य राज्य में 50,000 छात्रों को सशक्त

उद्यमिता और स्टार्टअप संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए Bageshwar ने 'Devbhoomi Udyamita Yojana' शुरू की, जिसका लक्ष्य राज्य में 50,000 छात्रों को सशक्त

Bageshwar: Dr. Vivek Kumar, जो सरकारी कॉलेज, Dugankuri में काम कर रहे हैं, को उच्च शिक्षा विभाग की देवभूमि उद्यमिता योजना के नोडल ऑफिसर और मेंटर नियुक्त किया गया है। सरकार ने भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान, Ahmedabad के साथ एक समझौता किया है ताकि राज्य के उच्च शिक्षा संस्थानों में उद्यमिता, स्टार्टअप और नवाचार को बढ़ावा दिया जा सके। देवभूमि उद्यमिता योजना को लागू किया गया है।

Nodal Officer Dr. Kumarने उद्यमिता प्रशिक्षण लेने के बाद वापस लौटकर बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों, नीति निर्माताओं, निवेशकों, छात्रों और 18-45 वर्षीय अन्य लोगों के बीच उद्यमिता के विषय पर जागरूकता बढ़ाना है।

Advertisement

इनका स्थापना होगा

– छात्र उद्यमिता विकास के लिए उद्यमिता संस्थान केंद्र की स्थापना,
– उद्यमिता विकास के लिए गतिविधियों और मार्गदर्शन के लिए शिक्षक सलाहकार समूह का गठन,
– कॉलेज स्तर पर Devbhoomi उद्यमिता केंद्र की स्थापना,
– मेगा स्टार्टअप, माइक्रो, स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेस, MSME startup प्रदर्शनियाँ और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों का आयोजन शामिल है।

यह योजना का उद्देश्य

Devbhoomi उद्यमिता योजना के अंतर्गत, 50,000 छात्रों को उद्यमिता और स्टार्टअप के बारे में जागरूक करना, राज्य में 15,000 नई उद्योगों की स्थापना करना, नए रोजगार के अवसर सृष्टि करना, 350 शिक्षकों को उद्यमिता विकास के लिए प्रशिक्षण देना, 125 Devbhoomi उद्यमिता केंद्रों की स्थापना करना, 20 केंद्रों को समृद्धि केंद्रों की स्थापना करना है।

Advertisement

Related posts

Uniform Civil Code: Islam में पहले ही है हलाला हराम… उलेमाओं की नजर से ये हैं प्रावधान

cradmin

Phooldei festival: फूलों से सजी आज Uttarakhand में हर घर की देहरी, CM आवास में मना लोकपर्व का उत्सव, तस्वीरें

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights