khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Kedarnath: तीर्थपुरोहित महापंचायत भूमि कानून रैली का समर्थन करती है और चारधाम यात्रा की समीक्षा के दौरान Kedarnath गर्भगृह में सोने की परत विवाद की उच्च स्तरीय

Kedarnath: तीर्थपुरोहित महापंचायत भूमि कानून रैली का समर्थन करती है और चारधाम यात्रा की समीक्षा के दौरान Kedarnath गर्भगृह में सोने की परत विवाद की उच्च स्तरीय

Kedarnath: Uttarakhand चारधाम तीर्थ पुरोहित महापंचायत ने राज्य में कड़े भूमि कानूनों के समर्थन में 24 December को प्रस्तुत रैली का समर्थन किया। साथ ही, Kedarnath Dham के गर्भगृह में सोने की स्थानीय स्तर की जांच की मांग की गई है High Court के विराजमान न्यायाधीश द्वारा।

महापंचायत के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने बुधवार को तुलसी प्रतिष्ठान में आयोजित सम्मेलन का अध्यक्षता किया। महापंचायत के महासचिव Dr. Brijesh Sati ने कहा कि सम्मेलन में चारधाम यात्रा की अवधि की समीक्षा की गई। महापंचायत ने द्वारा Kedarnath Dham के गर्भगृह में सोने के मुद्दे पर High Court के विराजमान न्यायाधीश द्वारा एक उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। जिसमें चारधाम के पथिक पुरोहितों को शामिल किया जाए। Badrinath Dham का मास्टर प्लान और Kedarnath Dham के पुनर्निर्माण काम किस्से परंपरागत परंपराओं को छूने का प्रयास है। जो सही नहीं होने दिया जाएगा।

Advertisement

फोटोग्राफी पर सख्त प्रतिबंध की वकालत

महापंचायत कहती है कि Badrinath Dham में जल्द ही Kuber Gali बनाई जाए। Badrinathऔर Kedarnath Dham में सर्दी के दौरान मानव गतिविधि पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है। स्थानीय प्रशासन की कार्रवाई के बावजूद विदेशी मूल के व्यक्ति को सर्दी के मौसम में Badrinath Dham में आध्यात्मिक प्रैक्टिस के लिए अनुमति देने के बाद भी प्रश्न उठाए गए हैं। महापंचायत ने Dhams के गर्भगृह की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी पर सख्त प्रतिबंध की वकालत की।

सम्मेलन में चारधाम सर्दी यात्रा को व्यापकता से प्रचारित करने का सहमति दिया गया है। महापंचायत 27 December से शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज की चारधाम सर्दी यात्रा में सहयोग करेगी। इसके अलावा, Kharsali से Yamunotri Dham के लिए प्रस्तावित रोपवे के निर्माण कार्य की शुरुआत के बाद भी असंतुष्टता जाहिर की गई है।

Advertisement

Related posts

शनिवार को ब्लॉक प्रमुख जाखणीधार की अध्यक्षता में क्षेत्र पंचायत जाखणीधार की बैठक की गई आहूत,बैठक में अन्य कई शिकायतों सहित,इस ग्राम प्रधान ने पशुपालन विभाग पर एक ही व्यक्ति को कई बार योजनाओं का लाभ देने का आरोप लगाया।

khabaruttrakhand

आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत अपर जिलाधिकारी द्वारा रविवार को विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदेय स्थलों का किया गया भौतिक सत्यापन ।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-26 सितंबर से होगी रामलीला मंचन की धूम ,रिहलर्स की चल रही तैयारी।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights