khabaruttrakhand
उत्तराखंड

CM Dhami ने Lok Sabha चुनाव से पहले कदम उठाए, Uttarakhand में विशेषज्ञों की समिति द्वारा UCC रिपोर्ट प्रस्तुत करने की तैयारी की

CM Dhami ने Lok Sabha चुनाव से पहले कदम उठाए, Uttarakhand में विशेषज्ञों की समिति द्वारा UCC रिपोर्ट प्रस्तुत करने की तैयारी की

Dehradun: Lok Sabha चुनाव से पहले, BJP अपनी सभी बड़ी कदम से तैयारी कर रही है। जबकि Ayodhya में Ram मंदिर का अभिषेक का आयोजन की तैयारी तेजी से बढ़ रही है, वहीं माघ में ही Dhami सरकार टीम महत्वपूर्ण सिद्धांत रिपोर्ट को सरकार को सौंपकर चुनाव अभियान को नई दिशा देगी। अब सरकार ने राज्य में समृद्धिकरण सिद्धांत को लागू करने की दिशा में कदम बढ़ाया है। मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने कहा है कि समृद्धिकरण सिद्धांत का मसौदा तैयार कर रहे समिति ने कहा है कि यह January में सरकार को समृद्धिकरण सिद्धांत का मसौदा प्रस्तुत करेगी।

मुख्यमंत्री Dhami ने कहा कि मसौदा प्राप्त होने के बाद, जो भी औपचारिकताएँ होंगीं, वह समाप्त की जाएंगीं। इसके बाद सदन का सत्र बुलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नैवेटिव प्लेस के संबंध में एक उच्च स्तरीय समिति भी गठित की जा रही है। इसके अलावा, भूमि कानून की रिपोर्ट पर अध्ययन करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति भी बना रही है।

Advertisement

समृद्धिकरण सिद्धांत को लागू करना प्राधिकृत रूप से वर्तमान BJP सरकार की प्राथमिकता रहा है। सरकार ने इसे तैयार करने के लिए न्यायमूर्ति Ranjana Prakash Desai (सेनी) की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति गठित की थी। समिति ने अपना कार्य पूरा कर लिया है।

मसौदे में संशोधन की आवश्यकता है

माना जाता है कि 500 पृष्ठों की रिपोर्ट में, समिति ने मसौदे में मौजूद कानून में संशोधन की आवश्यकता पर जोर दिया है। इस मसौदे में सभी धर्मों के अनुयायियों को समान अधिकार देने की अपेक्षा की गई है। इसके साथ ही, लिव-इन रिलेशनशिप, तलाक, पुराने और पति की संपत्ति में महिलाओं को समान अधिकार देने, आंसुदात्रा, आत्मसमर्पण, स्थानीय और जनजाति नीतियों और रीतियों और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के संबंधित बिंदुओं को भी शामिल किया गया है।

Advertisement

अभिषेक समारोह के बाद रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी

यह माना जाता है कि इस रिपोर्ट को Ayodhya में Ram Lalla के अभिषेक समारोह के बाद सरकार को प्रस्तुत किया जाएगा। राज्य सरकार ने नैवेटिव प्लेस से संबंधित सभी मुद्दों को हल करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित करने का भी निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो काम राज्य के हित में होगा, वह किया जाएगा। इसके अलावा, सरकार भूमि कानून की Subhash Kumar समिति की रिपोर्ट पर अध्ययन के लिए भी एक उच्च स्तरीय समिति बना रही है।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-एम्स ऋषिकेश और देवभूमि समिति देहरादून के मध्य ऑक्सीजन की दरकार वाले मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर निशुल्क उपलब्ध कराने का करार।

khabaruttrakhand

चार दिवसीय द्वितीय टिहरी कप महिला ओपन राज्य स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता का कैबिनेट मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक सुबोध उनियाल ने किया शुभारम्भ।‘

khabaruttrakhand

लोकसभा चुनाव से पहले BSP को एक और झटका, मायावती का दामन छोड़ फिर से BJP ज्वाइन करेंगे पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights