khabaruttrakhand
राष्ट्रीय

निखिल गुप्ता की याचिका SC से खारिज होने पर जानिए विदेश मंत्रालय ने क्या कहा

निखिल गुप्ता की याचिका SC से खारिज होने पर जानिए विदेश मंत्रालय ने क्या कहा

अमेरिका में खालिस्तानी आतंकी की हत्या की साजिश रचने के आरोपी निखिल गुप्ता की याचिका सुप्रीम कोर्ट से खारिज हो गई है। इस पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि ‘हमने अभी तक फैसले की कॉपी नहीं देखी है। फैसले की कॉपी देखे बिना इस पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते।’ उल्लेखनीय है कि निखिल गुप्ता को चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था।

निखिल गुप्ता पर अमेरिका में खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने का आरोप है। निखिल गुप्ता के परिवार ने सुप्रीम कोर्ट में बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर कर सरकार को निखिल गुप्ता को उचित राजनयिक मदद देने का निर्देश देने की मांग की थी। सुप्रीम कोर्ट ने यह कहकह याचिका खारिज कर दी कि यह मामला अंतरराष्ट्रीय कानून का है और हम दूसरे देशों की अदालत के अधिकार क्षेत्र की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए।

Advertisement

राम मंदिर में विदेशी मेहमानों के बुलाने पर विदेश मंत्रालय का जवाब
अयोध्या राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में विदेशी मेहमानों को बुलाने के सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रंधीर जायसवाल ने कहा कि ‘यह कार्यक्रम एक ट्रस्ट द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इसलिए किसे बुलाना है किसे नहीं, इसका फैसला भी ट्रस्ट ही करेगी।’ वाइब्रेंट गुजरात कार्यक्रम में विदेशी मेहमानों के शामिल होने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि ‘इसे लेकर प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही इसे लेकर जानकारी दे दी जाएगी।’

आठ पूर्व नौसैनिकों की मौत की सजा को बदलने वाले कतर कोर्ट के फैसले पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि कानूनी टीम के पास कोर्ट के फैसले की कॉपी है। अभी यह गोपनीय है। कतर के उच्च न्यायालय में अपील के लिए 60 दिन का समय है। फिलहाल हम पूर्व नौसैनिकों के परिजनों और कानूनी टीम के संपर्क में हैं।

Advertisement

फ्रांसीसी राष्ट्रपति के भारत दौरे पर कही ये बात
गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां के भारत दौरे पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि कार्यक्रम तय हो गया है और तारीख के नजदीक आने पर कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी साझा कर दी जाएगी। ईरान में बुधवार को हुए बम धमाके की घटना पर दुख जताते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम ईरान के लोगों और वहां की सरकार के साथ हैं और हमारी दुआएं ईरान के लोगों के साथ हैं।

विदेश मंत्री के नेपाल दौरे की दी जानकारी
विदेश मंत्री एस जयशंकर के नेपाल दौरे पर विदेश मंत्रालय ने कहा विदेश मंत्री आज और कल नेपाल में रहेंगे। नेपाल में वह नेपाल के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। साथ ही वह नेपाल-भारत की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। इनके अलावा भी वह कई अन्य कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। रणधीर जायसवाल ने बताया कि हमने कोई हथियार या गोला बारूद यूक्रेन नहीं भेजा है। साथ ही कनाडा में भारतीयों को फिरौती की रकम के लिए फोन आने पर विदेश मंत्रालय ने चिंता जताई।

Advertisement

Related posts

जिले में डॉक्टरों की कमी दूर करने का प्रयास कर रही है सरकार। सुरेश भट्ट।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-विकासखण्ड भिलंगना के इस ग्राम में गदेरे के उफान के चलते जनमानस को रही कठिनाईयों को देखते हुए , पुलिया निर्माण हेतु तत्काल मिलेंगे 09 लाख 73 हजार रूपये की धनराशि।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-ऐम्स ऋषिकेष के कुशल डॉक्टरों का कमाल, 5 घण्टे की सर्जरी रही सफल।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights