khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

Ram Mandir Inauguration: Ayodhya में Ram Mandir के उद्घाटन के लिए AI की निगरानी, ग्रीन कॉरिडोर बनाने का ऐलान

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए AI की निगरानी, ग्रीन कॉरिडोर बनाने का ऐलान

Ram Mandir Inauguration: Ram Mandir की सुरक्षा के लिए पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) निगरानी शुरू की जाएगी, जहां 22 जनवरी को उद्घाटन के बाद तीर्थयात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि होने की उम्मीद है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि Ayodhya के लिए AI निगरानी का पायलट प्रोजेक्ट शुरू होने की संभावना है. कुछ समय बाद, यदि संभव हुआ, तो इसे सुरक्षा और निगरानी अभ्यास का एक अभिन्न अंग बनाया जा सकता है.

AI निगरानी के अलावा, राम लला के अभिषेक समारोह के लिए 11,000 राज्य पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किए जाने की संभावना है. अधिकारी ने कहा कि ”Ram Mandir को लेकर खतरा इतना अधिक है कि हमें Ayodhya में सभी गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखने की जरूरत है. AI निगरानी बार-बार आने वाले आगंतुकों या लोगों के समूह द्वारा अपनाई जाने वाली किसी सामान्य प्रवृत्ति, या मंदिर परिसर के भीतर देखी गई किसी अन्य संदिग्ध प्रवृत्ति का पता लगाने में मदद कर सकती है. एक सुरक्षा अलर्ट स्वचालित रूप से जारी किया जाएगा और सुरक्षा एजेंसियां ​​आगे की कार्रवाई करने में सक्षम होंगी.

Advertisement

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी के लिए पहले से ही मैनुअल के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी निगरानी बढ़ा दी है. अधिकारी ने कहा कि 22 जनवरी के आयोजन के लिए सुरक्षा योजना को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है. उन्होंने कहा कि राज्य और केंद्रीय एजेंसियों के अधिकारी अभी भी खतरे की आशंका और सुरक्षा आवश्यकता का विश्लेषण कर रहे हैं.

अधिकारी ने पुष्टि की कि राम मंदिर जहां स्थित है, उस रेड जोन में मैनुअल और वीडियो निगरानी पहले से ही मौजूद है. हर गतिविधि पर निगरानी रखने के लिए स्थानीय खुफिया इकाई के लगभग 38 अधिकारियों को वहां तैनात किया गया है. उन्होंने कहा कि Ram Mandir के आसपास टैक्सी चालकों, ई-रिक्शा चालकों, होटल कर्मचारियों, भिखारियों, पुजारियों, निवासियों से लेकर प्रत्येक व्यक्ति की सत्यापन प्रक्रिया की जा रही है, साथ ही कार्यक्रम के अतिथि सूची और उनके साथ आने वाले लोगों या कर्मचारियों की भी जांच की जा रही और सत्यापन किया जा रहा है.

Advertisement

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस आयोजन में अर्धसैनिक बल और PAC की 26 कंपनियों के साथ-साथ लगभग 8,000 नागरिक पुलिसकर्मियों के शामिल होने की संभावना है. UP एंटी टेरर स्क्वाड (ATS ) और स्पेशल टास्क फोर्स टीमें और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड जैसी केंद्रीय एजेंसियां भी तैनात की जाएगी. कार्यक्रम के दिन, Ayodhya की ओर जाने वाली सभी सड़कों पर यातायात में बदलाव किया जाएगा. यह सुनिश्चित करने के लिए की आगंतुकों को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े, इन सड़क हिस्सों को अतिक्रमण से मुक्त किया जाएगा.

सड़कों पर बनाए जाएंगे ग्रीन कॉरिडोर

राम मंदिर में रामलला के अभिषेक समारोह के लिए आमंत्रित अतिथियों की सुविधा के लिए विभिन्न दिशाओं से Ayodhya की ओर जाने वाली सड़कों पर विशेष रूप से साफ किए गए मार्ग बनाए जाएंगे, जिन्हें ग्रीन कॉरिडोर के रूप में जाना जाता है. Ayodhya के मंडलायुक्त गौरव दयाल ने कहा कि आमंत्रित लोगों के लिए परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने के लिए लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज और आजमगढ़ जिलों से अयोध्या की ओर जाने वाले मार्गों पर ग्रीन कॉरिडोर बनाए जाएंगे.

Advertisement

उन्होंने आगे जानकारी देते हुए कहा कि इन ग्रीन कॉरिडोर से यात्रा करने वाले मेहमानों को निमंत्रण, Ram Mandir ट्रस्ट द्वारा बनाया गया बार कोड और फोटो पहचान पत्र साथ रखना होगा. समारोह से लगभग 48 घंटे पहले, Ayodhya और आसपास के स्थान व्यापक सुरक्षा घेरे में होंगे. साथ ही सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. आयुक्त ने कहा कि सभी प्रवेश बिंदुओं से सारा यातायात डायवर्ट किया जाएगा, लेकिन जिन बाहरी तीर्थयात्रियों के पास होटलों में बुकिंग है, उन्हें प्रवेश की अनुमति दी जा सकती है.

सुरक्षा कर्मियों और सरकारी पदाधिकारियों को ठहराने के लिए Ayodhya प्रशासन ने पहले ही बड़ी संख्या में होटल के कमरे हासिल कर लिए हैं. आयुक्त ने बताया कि अतिथियों के ठहरने की व्यवस्था मंदिर ट्रस्ट की ओर से होटल और टेंट सिटी में की गयी है. कुछ मेहमानों ने अपने आवास की व्यवस्था स्वयं की है.

Advertisement

Related posts

Akhilesh का BJP पर हमला: बोले- Kejriwal की गिरफ्तारी ने कराई फजीहत, कई देशों में इसके विरोध में उठ रही आवाज

cradmin

UP Politics: CM Yogi ने कहा – पिछली सरकारों में दंगे होते थे, अब किसी में भी उत्साह नहीं है…

cradmin

Ram Mandir: Ramlala की पूर्ण तस्वीर सामने आई, मनमोहक मुस्कान और चेहरे से झलक रहा है तेज

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights