khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Dehradun: IGNOU में अब एक साथ कर सकेंगे मेजर और माइनर डिग्री कोर्स, एंट्री-एग्जिट का भी दिया गया विकल्प

Dehradun: IGNOU में अब एक साथ कर सकेंगे मेजर और माइनर डिग्री कोर्स, एंट्री-एग्जिट का भी दिया गया विकल्प

अब IGNOU में मेजर और माइनर डिग्री को साथ में किया जा सकता है। विश्वविद्यालय ने जनवरी-2024 शैक्षिक सत्र से एक चार वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रम शुरू किया है। इन कार्यक्रमों में, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के तहत, छात्रों को एक वर्ष के बाद प्रमाणपत्र, दो वर्ष के बाद डिप्लोमा, तीन वर्ष के बाद डिग्री और चार वर्षों के बाद हॉनर्स (अनुसंधान) डिग्री मिलेगी। इस कोर्स में प्रवेश के साथ ही निकास का भी ऑप्शन है।

यह पहली बार है कि IGNOU में तीन विषयों के साथ स्नातक कार्यक्रम उपलब्ध होंगे। इसका लाभ उन छात्रों को मिलेगा जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और शिक्षण क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। यूजीसी चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने हाल ही में IGNOU के चार वर्षीय स्नातक डिग्री कार्यक्रमों की शुरुआत की है।

Advertisement

IGNOU के क्षेत्रीय केंद्र के वरिष्ठ संचालक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने कार्यक्रमों का बारीकी से विवरण दिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार, IGNOU में जनवरी 2024 सत्र से 17 स्नातक कार्यक्रमों में चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम के लिए चार वर्षों में कुल 160 क्रेडिट प्राप्त करने की आवश्यकता है।

क्रेडिट का वितरण होगा

छात्रों को मल्टीपल एंट्री-एक्जिट का विकल्प होगा। एक वर्ष के बाद प्रमाणपत्र, दो वर्ष के बाद डिप्लोमा, मानविकी में मेजर में आर्ट्स, वाणिज्य में मेजर में बी.कॉम, और विज्ञान में मेजर में बी.एससी के साथ बी.ए. की मेजर में 120 क्रेडिट के साथ। इसके अलावा, चार वर्षीय पढ़ाई करने वाले छात्रों को 160 क्रेडिट प्राप्त करने के बाद हॉनर्स (अनुसंधान) डिग्री मिलेगी।

Advertisement

डिमरी ने कहा कि इन चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रमों में, छात्र अपनी मेजर डिग्री के साथ साथिक माइनर डिग्री की पढ़ाई कर सकेंगे। उनकी मुख्य डिग्री में दोनों डिग्रीज़ से क्रेडिट जोड़ा जाएगा। सभी छात्रों को एकेडेमिक बैंक ऑफ क्रेडिट का लाभ मिलेगा। इसके अलावा, छात्रों को अपनी पसंद के किसी भी विषय को अन्य विश्वविद्यालयों और उनके खुद के प्लेटफ़ॉर्म से ऑनलाइन पढ़ाई करने का स्वतंत्रता भी होगी।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग :-गर्भाशय ग्रीवा और एच. पी.वी से सम्बंधित जननांग कैंसर के वैश्विक उन्मूलन के उद्देश्य से आयोजित ’एओजिन-इंडिया’ के 12वें राष्ट्रीय सम्मेलन का शनिवार को एम्स ऋषिकेश में आगाज;जाने इस खबर में अधिक।

khabaruttrakhand

सॉर्ट सर्किट से कपड़े की भरी दुकान में लगी आग,नगदी ओर मशीनों सहित लगभग लाखो रुपये का माल हुआ खाक।

khabaruttrakhand

Uttarakhand के मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने पारंपरिक गुलदस्ते छोड़ने की अपील की, मेहमानों को किताबें उपहार में देने का सुझाव दिया

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights