khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

Yogi Adityanath: CM ने कहा, अयोध्या होगा दुनिया का सबसे भव्य टूरिस्ट स्पॉट, एक वर्ष में 31 करोड़ पर्यटक आए

Yogi Adityanath: CM ने कहा, अयोध्या होगा दुनिया का सबसे भव्य टूरिस्ट स्पॉट, एक वर्ष में 31 करोड़ पर्यटक आए

मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने कहा कि पिछले एक वर्ष में 31.5 करोड़ पर्यटक उत्तर प्रदेश आए हैं। इससे राज्य में विभिन्न प्रकार की रोजगार सृष्टि हुई है। 22 जनवरी को श्रीराम लल्ला की प्रतिष्ठापन के बाद, अयोध्या विश्व पर्यटन मानचित्र पर सबसे विकसित और महान पर्यटन स्थल बनेगा। उन्होंने कहा कि डबल इंजन सरकार राज्य के धार्मिक पर्यटन स्थलों को विकसित कर रही है। पहले, Kashi विश्वनाथ में पचास भक्त एक साथ नहीं खड़े हो सकते थे। कॉरिडोर के निर्माण के साथ, अब पचास हजार भक्त धाम में एक साथ आकर्षित हो सकते हैं और धार्मिक घटनाओं में भाग ले सकते हैं।

CM ने स्मार्टफोन और टैबलेट बाँटे

शुक्रवार को ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ के अवसर पर CM Yogi Dr. A. P.J. Dr.Atal Bihari तकनीकी विश्वविद्यालय के Atal Bihari Vajpayee ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में भाषण किया। इस दौरान, उन्होंने राज्य स्तरीय विवेकानंद युवा पुरस्कार और उत्तर प्रदेश स्टार्टअप नीति के तहत स्टार्टअप्स / इंक्यूबेटर्स को प्रोत्साहन धन और स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत स्मार्टफोन / टैबलेट बाँटे। CM Yogi ने ‘मेरा भारत’ पोर्टल के माध्यम से स्वच्छता अभियान से संबंधित गतिविधियों की शुरुआत भी की। इसके अलावा, उन्होंने 14 जनवरी से शुरू होने वाले विशेष स्वच्छता अभियान में युवा और राज्य के सभी नागरिकों से जुड़ने का आह्वान किया।

Advertisement

स्वामी विवेकानंद ने पूरी दुनिया को भारत समेत एक नया मार्ग दिखाया: CM

अपने भाषण में, CM Yogi ने कहा कि केवल 39 वर्ष की आयु में ही स्वामी विवेकानंद ने पूरी दुनिया को भारत समेत एक नया मार्ग दिखाया। उन्होंने युवा को उठने, जागने और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने तक कभी नहीं रुकने का संदेश दिया। युवा को हमेशा इस स्वामी विवेकानंद के कथन को ध्यान में रखना चाहिए। क्योंकि प्रत्येक मार्ग का एक लक्ष्य होता है, हम जब हम अपने सही लक्ष्य और मार्ग को चुनते हैं और आगे बढ़ते हैं, हमें निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। CM Yogi ने कहा कि विवेकानंद युवा पुरस्कार के तहत हमारी सरकार राज्य के दो करोड़ युवा को जोड़ रही है। इसके तहत, युवा को टैबलेट्स और स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं।

किसी भी कोई भारत को विश्व में एक महत्वपूर्ण शक्ति बनने से नहीं रोक सकता: Yogi

CM Yogi ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश एक रेवेन्यू सर्प्लस राज्य है, जो किसी को भी कर्ज नहीं देता है। अब UP के पास युवा के सपनों को नई ऊंचाई प्राप्त करने के लिए सभी संसाधन उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री Narendra Modi ने 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाने का संकल्प किया है – गुलामी मानसिकता से मुक्ति, विकसित भारत, विरासत में गर्व, नागरिक कर्तव्य और एकता और सदभाव। इन संकल्पों के साथ, यदि हम पूरी ईमानदारी से अपना काम करते हैं, तो कोई भी दुनिया में भारत को एक महत्वपूर्ण शक्ति बनने से नहीं रोक सकता।

Advertisement

मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने कहा कि पहले 2017 से पहले, उत्तर प्रदेश एक पहचान संकट का सामना कर रहा था। वंशवाद की राजनीति करने वाले लोग युवा को जाति के झंझट का अहसास कराते थे। जब वे लोग सत्ता में आते थे, तो वे अपने परिवार के कल्याण पर ध्यान केंद्रित करते थे, अपनी जाति को हानि पहुंचाते हुए। उन्होंने कहा कि भारत में सबसे अधिक युवा हैं और उत्तर प्रदेश में भारत में सबसे अधिक युवा है। यहां 56 प्रतिशत जनसंख्या काम कर रही है, जिन्हें हमें काम प्रदान करना होगा। इसके लिए हमें जाति, धर्म और क्षेत्र के परे उठना होगा। जब पूरे भारत ने राष्ट्रप्रथम भावना के साथ मिलकर काम किया है, तो कोई बाध्य नहीं होगा जो हमारे देश को आगे बढ़ने से रोक सके।

कार्यक्रम में, मुख्यमंत्री Yogi ने 500 छात्रों को टैबलेट बांटी। साथ ही, स्टार्टअप श्रेणी में दो लोगों को और इंक्यूबेटर्स श्रेणी में पाँच लोगों को कुल 3.25 करोड़ रुपये की सहायता साझा की। इसके अलावा, विवेकानंद यूथ अवॉर्ड के तहत, उन्होंने 10 युवक और युवतियों को व्यक्तिगत श्रेणी में प्रशस्ति और प्रत्येक को 50,000 रुपये की राशि से सम्मानित किया। विवेकानंद यूथ अवॉर्ड के अंतर्गत, मुख्यमंत्री Yogi ने पहले, दूसरे और तीसरे स्थान के युवक और महिला मंगल दल टीम्स को एक लाख, पचास हजार और पंचास हजार रुपये और प्रशस्ति के साथ सम्मानित किया। तकनीकी शिक्षा मंत्री आशीष पटेल, क्रीड़ा और युवा कल्याण के स्वतंत्र प्रभार से राज्य मंत्री गिरीश चंद्र यादव, शिक्षकों और बड़ी संख्या में छात्रों ने कार्यक्रम में भाग लिया।

Advertisement

Related posts

सर्दी के कारण DM के नए आदेश: 8वीं तक के सभी स्कूलों की बढ़ाई गई छुट्टी, इस तारीख से जाना होगा विद्यालय

cradmin

Ram Mandir Inauguration: Ayodhya में Ram Mandir के उद्घाटन के लिए AI की निगरानी, ग्रीन कॉरिडोर बनाने का ऐलान

cradmin

UP: सांसद सुब्रत पाठक ने SP मुखिया पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- पहले जेल भेजा था, अब मेरी हत्या कराना चाहते हैं

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights