khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Vibrant Village: Uttarkashi के जाडुंग गाँव के निवासियों को होमस्टे बनाने के लिए सरकार देगी धन, कैबिनेट ने मंजूरी दी

Vibrant Village: Uttarkashi के जाडुंग गाँव के निवासियों को होमस्टे बनाने के लिए सरकार देगी धन, कैबिनेट ने मंजूरी दी

Vibrant Village: Uttarakhand के सीमांत गाँव जाडुंग के लिए एक विशेष योजना को मंत्रिमंडल की मंजूरी मिली है। मुख्य सचिव ने बताया कि 1962 के युद्ध के दौरान सेना इस गाँव में आई थी। यहाँ के लोगों की ज़मीन आज भी उनके नाम पर है। यहाँ सेना और ITBP भी तैनात हैं।

सरकार जाडुंग के निवासियों को होम स्टे बनाने के लिए पूरे पैसे प्रदान करेगी। मंत्रिमंडल ने इसके लिए एक विशेष योजना को मंजूरी दी है। जाडुंग, जो पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाने वाला है, Vibrant Village की सूची में शामिल है। इससे राज्य में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी और गाँव के स्थानीय निवासियों को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे।

Advertisement

मंत्रिमंडल ने जाडुंग को पर्यटन विकास के लिए होम स्टे क्लस्टर के रूप में विकसित करने की योजना को मंजूरी दी है। मुख्य सचिव Dr. SS Sandhu ने बताया कि 1962 के युद्ध के दौरान सेना इस गाँव में आई थी। यहाँ के लोगों की ज़मीन आज भी उनके नाम पर है। सेना और ITBP भी तैनात हैं।

यहाँ के स्थानीय निवासियों को होम स्टे के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। सरकार यहाँ होम स्टे योजना के तहत अधिकतम पैसा प्रदान करेगी। होम स्टे को दस वर्षों तक चलाया जाना होगा। इन्हें पहाड़ी शैली में निर्मित किया जाएगा। पर्यटन विभाग इन्हें मार्केटिंग करेगा। सामान्यत: इसकी राशि प्रति कमरे 60 हजार रुपये है, लेकिन यहाँ सरकार 100 प्रतिशत पैसा देगी।

Advertisement

Related posts

गौरीकुण्ड क्षेत्रान्तर्गत एसओजी की टीम ने इतनी पेटी शराब के साथ 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार ।एक अन्य मामले में पुलिस ने 01 अभियुक्त को 18 बोतल अवैध शराब के साथ किया गिरफ्तार।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े संकलन को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित पहुंचे चंबा के इस गांव।।

khabaruttrakhand

Haridwar: किसानों के लिए कल उपवास करेंगे पूर्व CM Harish Rawat, मुआवजा राशि की करेंगे मांग

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights