khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचार

PM Modi की ‘परीक्षा पे चर्चा’: Chhattisgarh के स्टूडेंट्स ने पूछे सवाल, जानें प्रधानमंत्री के दिए गए जवाब

PM Modi की 'परीक्षा पे चर्चा': Chhattisgarh के स्टूडेंट्स ने पूछे सवाल, जानें प्रधानमंत्री के दिए गए जवाब

न्यूज डेस्क @ जयपुर।प्रधानमंत्री Narendra Modi ने 2024 में ‘परीक्षा पे चर्चा’ का आयोजन किया: प्रधानमंत्री Narendra Modi ने सोमवार को नई दिल्ली के भारत मंदपम में छात्रों के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ की बैठक बुलाई। इस दौरान, Chhattisgarh के छात्रों ने कई सवाल पूछे। PM ने स्कूल के बच्चों को अपनी परीक्षाएं स्ट्रेस-फ्री बनाने के लिए कई सुझाव दिए। स्वामी आत्मानंद स्कूल, टोंगपाल की शिक्षिका अनिता पहारे और कोटा आत्मानंद स्कूल के छात्र शिवम बंसल भी शामिल हुए। इस दौरान, प्रधानमंत्री Modi ने Chhattisgarh की सुकमा की छात्रा उमेश्वरी को अपने साथ बैठाया।

सुकमा, Chhattisgarh की सरस्वती शिशु मंदिर हायर सेकेंडरी स्कूल की कक्षा 9 की छात्रा उमेश्वरी ओटी और जवाहर नवोदय विद्यालय, कांकेर के छात्र शेख कैफुर रहमान ने सवाल पूछे। उन्होंने कहा कि अधिकांश छात्र परीक्षा के दौरान तनाव महसूस करते हैं, जैसे कि सवालों को ठीक से पढ़ना आदि। इन ग़लतियों से बचने के लिए कृपया अपने मार्गदर्शन दें? इस पर प्रधानमंत्री ने उत्तर दिया कि धैर्य रखना, अधिक उत्साहित नहीं होना, और परीक्षा को एक उत्सव की तरह देखना, ये सब बहुत महत्वपूर्ण है।

Advertisement

‘PM का संबोधन नई ऊर्जा देगा’

मुख्यमंत्री Vishnudev Sai ने पं. दीनदयाल उपाध्याय अडिटोरियम में लाइव टेलीकास्ट कार्यक्रम में भी भाग लिया। रायपुर में कार्यक्रम में मौजूद छात्रों और माता-पिता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री Vishnudev Sai ने कहा कि हम सभी ने अब देश के प्रधानमंत्री Modi के प्रेरणादायक संबोधन को सुना है। इस बयान ने निश्चित रूप से आपमें नई ऊर्जा दिलाई होगी। आपका आत्मविश्वास मजबूत हो गया होगा। तुम लोग बहुत भाग्यशाली हो रहे हो कि जब तुम परीक्षा की तैयारी कर रहे हो, तो तुम्हें अपने शिक्षकों, माता-पिता और दोस्तों के समर्थन के नाते ही नहीं, बल्कि देश के प्रधानमंत्री का समर्थन भी मिल रहा है।

‘परीक्षा पे चर्चा, बहुत पॉपुलर कार्यक्रम: CM Sai’

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतिवर्ष प्रधानमंत्री छात्रों से पहले परीक्षा के लिए चर्चा करते हैं और उन्हें सफल उम्मीदवार बनने के लिए त्रिक बताते हैं। इसमें यह भी समझाया जाता है कि आप कैसे परीक्षा की तैयारी के दौरान तनाव से दूर रह सकते हैं। उनका कार्यक्रम, परीक्षा पे चर्चा, जो प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है, यह एक बहुत ही लोकप्रिय कार्यक्रम है। आज का कार्यक्रम सातवां ऐसा कार्यक्रम था। देश के प्रधानमंत्री को आप लोगों के लिए चिंता है, क्योंकि तुम लोग देश के भविष्य हो। प्रधानमंत्री का आप सभी को सन्देश है कि परीक्षा एक उत्सव है। इसे एक त्योहार की तरह तैयारी करो, उत्साह और पूरी ऊर्जा के साथ। छात्रों के लिए सफलता की कुंजियाँ सकारात्मकता और मेहनत हैं। हर चुनौती को पार करते हुए अपनी सकारात्मकता बनाए रखनी है।

Advertisement

‘अध्ययन और स्वास्थ्य के बीच संतुलन बनाए रखें’

CM Sai ने बच्चों को बताया कि पाठ्यक्रम की तैयारी को सही तरीके से करने के लिए आपको अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सही तैयारी करनी होगी। आप जितना संतुलन स्थापित करेंगे अध्ययन और स्वास्थ्य के बीच, उतना ही आपकी सफलता का गारंटी होगा। प्रधानमंत्री ने आपको सफलता के लिए कई सुझाव दिए हैं। मैं बस इतना कहूंगा कि परीक्षा के दौरान, अपने आहार को सही रखें, नियमित व्यायाम करें, नियमित योग और ध्यान करें। जीवन में हर कदम पर परीक्षण होते हैं। स्कूल की परीक्षा में सफलता के बाद, जीवन के स्कूल के परीक्षण शुरू होते हैं। इनी ही सुझाव भी उन परीक्षणों में सफलता के लिए उपयोगी हैं। हमारे प्रधानमंत्री देश में शिक्षा तंत्र और नीति में परिवर्तन के लिए लगातार काम कर रहे हैं। उनकी नीतियों का अनुसरण करते हुए, हम Chhattisgarh में शिक्षा तंत्र और नीति में परिवर्तन की तैयारी कर रहे हैं।

आगामी परीक्षाओं में बच्चों को शुभकामनाएँ देते हुए, उन्होंने कहा कि हम अपने राज्य में शिक्षा के नए वातावरण का सृष्टि करेंगे। इस नए वातावरण में प्रतिस्पर्धा से अधिक, सहयोग और प्रोत्साहन महत्वपूर्ण होगा। परीक्षा एक शिक्षा और सीखने की प्रक्रिया है। सफलता-असफलता के पारे, हम इसके सहभागी बनें, इसमें खुशी के साथ भागीदारी करें, अपनी सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करें। मैं सभी शिक्षकों और माता-पिता से कहना चाहता हूं कि हमें अपने इच्छाशक्ति और आकांक्षाओं, लक्ष्यों पर केंद्रित रहकर तैयारी करनी है। बच्चों पर बोझ नहीं रखना चाहिए। वे अपनी सर्वश्रेष्ठ देने में सहायक हों। इस मौके पर, मुख्यमंत्री ने छात्रों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का भी दौरा किया।

Advertisement

लक्ष्य पर केंद्रित रहकर तैयारी करनी चाहिए: मंत्री Brijmohan Aggarwal

शिक्षा मंत्री Brijmohan Aggarwal ने भी कार्यक्रम में भाग लिया। Aggarwal ने कहा कि हम सभी को लक्ष्य पर केंद्रित रहकर तैयारी करनी है। हमारा लक्ष्य केंद्रित रहना चाहिए। प्रधानमंत्री ने आप सभी को स्ट्रेस के बिना परीक्षा के लिए कैसे तैयारी करना है, यह बताया।

‘Doordarshan’ और ‘MyGov.in’ पोर्टल वेबसाइट के माध्यम से ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम का लाइव प्रसारण हुआ। इसमें Chhattisgarh के छात्र, शिक्षक और माता-पिता उत्साह से भाग लेते रहे। पिछले वर्ष 2023 में राज्य से 62 हजार 077 छात्रों ने विभिन्न मुद्दों पर अपने लेख भेजे और 12 हजार 355 शिक्षकों ने अपने लेख भेजे और उपस्थिति दर्ज की और 77 हजार 308 लोगों ने भाग लिया, जिसमें 2 हजार 876 माता-पिता शामिल थे। इस साल, राज्य से छात्र, माता-पिता और शिक्षकों को कक्षा 6 से 12 तक के लिए भाग लेने का अवसर मिला था। भारत सरकार से मिली जाने वाली जानकारी के अनुसार, 12 जनवरी, 2024 तक, 1 लाख 56 हजार 459 छात्र, 21 हजार 607 शिक्षक और 5 हजार 963 माता-पिता ने पंजीकृत किया था। राज्य से एक शिक्षक और 2 छात्र चर्चा में भाग लिए। 2018 में केवल 22 हजार लोग परीक्षा पर चर्चा में भाग लेते थे, जो इस वर्ष 2 करोड़ 26 लाख से अधिक हो गए हैं। कार्यक्रम में, विधायक पुरंदर मिश्र, अनुज शर्मा, गुरु खुशवंत साहेब ने राजधानी रायपुर में आयोजित परीक्षा पर चर्चा के जीवंत प्रसारण कार्यक्रम में भाग लिया।

Advertisement

Related posts

प्रभावशाली भारतीय:-यूट्यूब से लेकर गूगल तक 21 बडी कंपनियों की कमान भारतीयों के हाथ मे,पढ़े पूरी खबर।

khabaruttrakhand

टंनल हादसा अपडेट उत्तरकाशी:-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सिलक्यारा सुरंग के भीतर हुए भू धंसाव स्थल का निरीक्षण कर राहत और बचाव कार्यों की समीक्षा की ।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-मानकों से हुआ खिलवाड़, टूटेगा निर्माणाधीण मेडिकल कॉलेज के कई भवनों का ढांचा।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights