khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand Assembly: UCC लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा उत्तराखंड, CM Dhami आज व‍िधानसभा में पेश करेंगे व‍िधेयक

Uttarakhand Assembly: UCC लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा उत्तराखंड, CM Dhami आज व‍िधानसभा में पेश करेंगे व‍िधेयक

Dehradun: विधानसभा सत्र के दूसरे दिन आज सरकार समान नागरिक संहिता से संबंधित विधेयक सदन में प्रस्तुत करेगी। Uttarakhand के मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami भारतीय संविधान की एक प्रति के साथ देहरादून स्थित अपने आवास से रवाना हो गए हैं। CM Dhami आज विधानसभा में समान नागरिक संहिता Uttarakhand 2024 विधेयक पेश करेंगे।

CM Dhami ने किया tweeted

Uttarakhand के मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने tweeted किया, “देवभूमि Uttarakhand के नागरिकों को एक समान अधिकार देने के उद्देश्य से आज विधानसभा में समान नागरिक संहिता का विधेयक पेश किया जाएगा। यह हम सभी प्रदेशवासियों के लिए गर्व का क्षण है कि हम UCC लागू करने की दिशा में आगे बढ़ने वाले देश के पहले राज्य के रूप में जाने जाएंगे।”

Advertisement

विधानसभा के बाहर कड़ी सुरक्षा

देहरादून में Uttarakhand विधानसभा के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। समान नागरिक संहिता पर बिल आज सदन में पेश किया जाएगा, जिसके बाद इस पर बहस होगी।

दो फरवरी को मुख्यमंत्री को सौंपा गया ड्राफ्ट

ड्राफ्ट को तैयार करने के लिए विशेष समिति का गठन किया गया था। समिति ने 20 माह के कार्यकाल में विभिन्न धर्मों, समूहों, आमजन व राजनीतिक दलों से संवाद कर संहिता का ड्राफ्ट तैयार किया है। चार खंडों व 740 पेज का यह ड्राफ्ट समिति ने दो फरवरी को मुख्यमंत्री को सौंपा।

Advertisement

चार फरवरी को कैबिनेट बैठक में लगी मुहर

चार फरवरी को हुई कैबिनेट की बैठक में ड्राफ्ट और इससे संबंधित विधेयक पर मुहर लगाई गई। इस बीच विधानसभा सत्र में सोमवार को सदन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद हुई कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में मंगलवार के एजेंडे पर विमर्श किया गया।

नेता प्रतिपक्ष ने की इस्तीफा देने की घोषणा

बहुमत से समिति में मंगलवार को प्रश्नकाल व शून्यकाल स्थगित करने का निर्णय ले किया गया। नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने आरोप लगाया कि सरकार सदन की परंपराओं से खिलवाड़ कर रही है। नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य व विधायक प्रीतम सिंह ने बहुमत से प्रश्नकाल व शून्यकाल न होने के विषय पारित होने पर कार्यमंत्रणा समिति से इस्तीफा देने की घोषणा की।

Advertisement

Related posts

कार्यवाही:-मेट्रोपोल के बाद बारह पत्थर में ढहाया अवैध निर्माण।

khabaruttrakhand

यहां बनाये गये स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सन्तुष्ट नजर आये – सीईओ उत्तराखण्ड ।

khabaruttrakhand

Dehradun News: CBSE ने छात्रों के लिए Pre-Exam Tele-Counselling शुरू की, काउंसलर की मंजूरी के बाद टाइम स्लॉट निर्धारित किया जाएगा

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights