khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

Digital Payments: PM Modi आज श्रीलंका और मॉरिशस को उपहार देंगे, UPI सेवाएं लॉन्च की जाएगी

Digital Payments: PM Modi आज श्रीलंका और मॉरिशस को उपहार देंगे, UPI सेवाएं लॉन्च की जाएगी

प्रधानमंत्री Narendra Modi आज से पड़ोसी देशों श्रीलंका और मॉरीशस को एक बड़ी उपहार देने जा रहे हैं। आज सोमवार को श्रीलंका और मॉरीशस में UPI सेवाएं और मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाएं लॉन्च की जाएगी।

सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री Modi के अलावा, इस उद्घाटन का साक्षात्कार करेंगे श्रीलंकाई राष्ट्रपति रणील विक्रमसिंगह और मॉरीशस प्रधानमंत्री जुगनौत। हम आपको बता दें कि श्रीलंका राष्ट्रपति रणील विक्रमसिंगह के नए दिल्ली आगमन के दौरान, जुलाई महीने में, भारत और श्रीलंका ने Upi की सांस्कृतिक परंपरा पर समझौता किया था।

Advertisement

UP फ्रांस में भी शुरू हुआ था

हाल ही में, 2 फरवरी को, भारत के सबसे पहले प्रमुख ईफेल टॉवर में UP का शुभारंभ हुआ था, जो फ्रांस की राजधानी पैरिस में है। जब फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रॉन ने भारत की यात्रा की थी, तो उन्होंने जयपुर में UP भुगतान की सुविधा का अनुभव किया था। यह याद रखने योग्य है कि भारत की एकीकृत भुगतान इंटरफेस सिस्टम (UPI) ने सिंगापुर और UAE सहित अन्य देशों के साथ संबंधों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। UP को पैरिस में स्वागत की बतौर सरकारी शुभारंभ की सराहना करते हुए PM Narendra Modi ने कहा था, ‘यह UP को वैश्विक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।’

एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) क्या है

UPI भारत का मोबाइल आधारित भुगतान प्रणाली है। इसे एक मोबाइल एप्लिकेशन में कई बैंक खातों की प्रदान करने वाली एक प्रणाली कहा जाता है। 2023 के लिए भारत-फ्रांस संयुक्त बयान में, दोनों देशों ने डिजिटल प्रणाली को मजबूत करने की प्रोत्साहना की थी। हम आपको बता दें कि NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPCI) और फ्रांस की लायरा कलेक्ट ने फ्रांस और यूरोप में एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) को लागू करने के लिए एक समझौता किया है।

Advertisement

Related posts

Gorakhpur समाचार: आज CM Yogi Adityanath 1150 महिलाओं को देंगे मुफ्त सिलाई मशीन, महोत्सव कार्यक्रम में शिरकत

cradmin

SP-Congress alliance: Akhilesh और Priyanka के बीच बातचीत के बाद गतिरोध टूटा! Congress 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

cradmin

UP: CM Yogi ने गणतंत्र दिवस पर विद्वेष फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए, DGP ने भी जारी किए निर्देश

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights