khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

Digital Payments: PM Modi आज श्रीलंका और मॉरिशस को उपहार देंगे, UPI सेवाएं लॉन्च की जाएगी

Digital Payments: PM Modi आज श्रीलंका और मॉरिशस को उपहार देंगे, UPI सेवाएं लॉन्च की जाएगी

प्रधानमंत्री Narendra Modi आज से पड़ोसी देशों श्रीलंका और मॉरीशस को एक बड़ी उपहार देने जा रहे हैं। आज सोमवार को श्रीलंका और मॉरीशस में UPI सेवाएं और मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाएं लॉन्च की जाएगी।

सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री Modi के अलावा, इस उद्घाटन का साक्षात्कार करेंगे श्रीलंकाई राष्ट्रपति रणील विक्रमसिंगह और मॉरीशस प्रधानमंत्री जुगनौत। हम आपको बता दें कि श्रीलंका राष्ट्रपति रणील विक्रमसिंगह के नए दिल्ली आगमन के दौरान, जुलाई महीने में, भारत और श्रीलंका ने Upi की सांस्कृतिक परंपरा पर समझौता किया था।

Advertisement

UP फ्रांस में भी शुरू हुआ था

हाल ही में, 2 फरवरी को, भारत के सबसे पहले प्रमुख ईफेल टॉवर में UP का शुभारंभ हुआ था, जो फ्रांस की राजधानी पैरिस में है। जब फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रॉन ने भारत की यात्रा की थी, तो उन्होंने जयपुर में UP भुगतान की सुविधा का अनुभव किया था। यह याद रखने योग्य है कि भारत की एकीकृत भुगतान इंटरफेस सिस्टम (UPI) ने सिंगापुर और UAE सहित अन्य देशों के साथ संबंधों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। UP को पैरिस में स्वागत की बतौर सरकारी शुभारंभ की सराहना करते हुए PM Narendra Modi ने कहा था, ‘यह UP को वैश्विक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।’

एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) क्या है

UPI भारत का मोबाइल आधारित भुगतान प्रणाली है। इसे एक मोबाइल एप्लिकेशन में कई बैंक खातों की प्रदान करने वाली एक प्रणाली कहा जाता है। 2023 के लिए भारत-फ्रांस संयुक्त बयान में, दोनों देशों ने डिजिटल प्रणाली को मजबूत करने की प्रोत्साहना की थी। हम आपको बता दें कि NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPCI) और फ्रांस की लायरा कलेक्ट ने फ्रांस और यूरोप में एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) को लागू करने के लिए एक समझौता किया है।

Advertisement

Related posts

Uttarakhand: हजारों परिवारों को राहत, प्रदेश में लागू रहेगी Nazul नीति, पढ़ें धामी कैबिनेट के अन्य अहम फैसले

cradmin

Akhilesh Yadav ने Jayant Chaudhary के साथ सात सीटों पर चर्चा करते हुए कहा, Congress के साथ भी जीत की संभावना पर होगा निर्णय

cradmin

SP Candidate List: लोकसभा चुनाव के लिए SP की पांचवीं सूची जारी; आजमगढ़ समेत छह सीटों पर उम्मीदवारों का एलान

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights