khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Lok Sabha Elections 2024: हरिद्वार सीट पर Harish Rawat का दावा! बेटे भी टिकट दौड़ में शामिल

Lok Sabha Elections 2024: हरिद्वार सीट पर Harish Rawat का दावा! बेटे भी टिकट दौड़ में शामिल

Lok Sabha Elections 2024: Uttarakhand के पाँच लोकसभा सीटों पर Congress उम्मीदवारों के प्रति न तो स्थिति स्पष्ट हुई है और न ही चुनाव आचार संहिता लागू की गई है। इसके बावजूद, पाँच में से एक Haridwar सीट है, जिसमें चुनावों के संबंध में जनता के पास पहुँचने या स्थानीय मुद्दों को लेकर, पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ Congress नेता Harish Rawat ने बहुत दिनों से अगुआ बनाए रखा है।

Congress के भीतर कई अन्य प्रतियांत्रिता इस सीट के लिए टिकट के लिए दावा कर रही हैं, लेकिन Harish Rawat ने सांसदीय निर्वाचन क्षेत्र में अपनी गतिविधियों और होमवर्क के संबंध में उनके सामर्थ्य और व्यापक ज्ञान के लिए उनके सामने बड़ी रेखा खींच ली है। Haridwar उन सीटों में शामिल है, जहाँ Congress ने खुद को बड़े संभावनाओं का अनुमान लगाया है। सांसदीय क्षेत्र के कुल 14 विधानसभा सीटों में, विपक्ष BJP से शक्तिशाली दिखाई देता है।

Advertisement

सीटों की समीकरण

पिछले चुनावों में Congress ने पाँच, BASP ने दो और एक स्वतंत्र उम्मीदवार ने एक विधानसभा सीट जीती थी। इस प्रकार, विपक्ष में आठ और BJP में छह विधानसभा सीटें हैं। इनमें से एक सीट वर्तमान में BSP विधायक की मौत के कारण खाली है। इनमें से एक, पूर्व मुख्यमंत्री Harish Rawat की बेटी अनुपमा रावत Haridwar रूरल विधानसभा सीट से विधायक है। 2009 के लोकसभा चुनावों में Haridwar सीट से जीत हासिल करने वाले Rawat के पास वर्तमान पार्टी विधायकों के साथ अच्छे संबंध हैं।

Haridwar सीट से चुनाव लड़ने का इरादा

Harish Rawat ने 2019 के लोकसभा चुनावों में Haridwar की बजाय नैनीताल-उधम सिंह नगर सीट से चुनाव लड़ा था। इस बार उन्होंने ने सीधे Haridwar सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा लंबे समय तक जताई है। इस सीट पर BJP पिछले दो लोकसभा चुनावों से अजेय है। इस सीट पर टिकट के लिए पूर्व मंत्री Dr. Harak Singh Rawat और Shoorveer Singh Sajwan ने खुलकर दावा किया है।

Advertisement

टिकट के लिए बेटे भी दौड़ में हैं

Haridwar के स्थानीय स्तंभों के साथ-साथ Harish Rawat के पुत्र Virendra Rawat भी कहीं टिकट प्राप्त करने के लिए दौड़ में हैं। Rawat ने ने अपने पुत्र को चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की है। यह अलग बात है कि पार्टी के भीतर इन चुनौतियों के बीच, Harish Rawat एक अनुभवी नेता की भाँति, Haridwar संसदीय क्षेत्र में ऊँची ऊँची बातों का समर्थन करने के लिए व्यस्त है, जिसमें Haridwar संसदीय क्षेत्र के गन्ना किसानों की समस्याओं, तेहरी प्रवासियों के पुनर्वास, आपदा प्रभावितों को मुआवजे और दुसरी सभी छोटी और बड़ी मुद्दों का समर्थन करने के लिए व्यस्त है। वर्तमान में, पार्टी में टिकट की बातें छोड़, सिर्फ प्रतिस्पर्धीयों का मूल्यांकन हो रहा है।

Advertisement

Related posts

रहे सावधान:- यूजीसी द्वारा 20 विश्वविद्यालयों को किया गया है फर्जी घोषित , पढ़े कौन कौन शामिल है इस सूची में।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग्:-बीस सूत्रीय कार्यक्रम एवं क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक जिला सभागार नई टिहरी में आयोजित।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-एम्स ऋषिकेश के आउटरीच सेल के तत्वावधान में वरिष्ठ नागरिक कल्याण संगठन के सहयोग से श्रीभरत मन्दिर पब्लिक स्कूल में स्वास्थ्य शिविर एवं वर्क प्लेस वेलनेस कार्यक्रम आयोजित।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights