khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

UP: 91 हजार करोड़ की 60 IT परियोजनाएं तैयार, PM Modi लोगों को लगभग 81,424 रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे

UP: 91 हजार करोड़ की 60 IT परियोजनाएं तैयार, PM Modi लोगों को लगभग 81,424 रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे

IT और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र भी भूमि पूजन समारोह में बड़ी भूमिका निभाएगा। इस क्षेत्र में लगभग 91 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। 19 फरवरी को PM Modi IT और इलेक्ट्रॉनिक्स के 60 मेगा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनमें 91,456 करोड़ रुपये का निवेश किया जाने का प्रस्ताव है। इससे 81,424 व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होगा।

IT और ITES विभाग के अनुसार, इसमें नोएडा डेटा सेंटर पार्क भी शामिल है, जिसे NIDP डेवेलपर्स 20 एकड़ ज़मीन पर बना रहा है। इस 30 हजार करोड़ रुपये की लागत से तैयार किए गए परियोजना से 2100 से अधिक नौकरियां बनेंगी। TARQ सेमीकंडक्टर्स यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवेलपमेंट अथॉरिटी एरिया (YEIDA) में अपनी परियोजना लाएगा। इस परियोजना में 28,440 करोड़ रुपये का निवेश होगा, जिसमें एक हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

Advertisement

Sify इन्फिनिट स्पेस लिमिटेड गौतम बुद्ध नगर में दो परियोजनाएं स्थापित कर रहा है जिनकी मूल्य 19,000 करोड़ रुपये हैं। इनमें एक न्यू एज हॉरिजॉन्टल डेटा सेंटर में 11,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा, और दूसरे परियोजना में 8,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा। ये दोनों परियोजनाएँ गौतम बुद्ध नगर में हो रही हैं। याद रखा जाए कि पिछले वर्ष फरवरी में हुए वैश्विक निवेशक सम्मेलन में IT और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में 5.29 लाख करोड़ रुपये के 321 निवेश प्रस्तुत किए गए थे।

Advertisement

Related posts

ED ने UP में Ayush प्रवेश घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया, जांच के बाद 16 आरोपी गिरफ्तार।

khabaruttrakhand

Lok Sabha Elections 2024: Akhilesh Yadav की घोषणा, सपा धौरहरा सीट को Congress के लिए छोड़ सकती है, चर्चा में तेजी

cradmin

UP: हेमा मालिनी के सामने बॉक्सर विजेंदर को कांग्रेस ने क्यों दिया टिकट? पांच वजह जो भाजपा को भी कर रहीं परेशान

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights