khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Kisan Andolan: तराई में किसान संगठनों की बैठक, आज इस टोल प्लाजा को करेंगे बंद; Delhi कूच की बनाई जा रही योजना

Kisan Andolan: तराई में किसान संगठनों की बैठक, आज इस टोल प्लाजा को करेंगे बंद; Delhi कूच की बनाई जा रही योजना

Kisan Andolan: संयुक्त किसान मोर्चा के ग्रामीण भारत बंद के आह्वान पर बाजपुर में विभिन्न किसान संगठनों से जुड़े ग्रामीण किसानों ने खेती-बाड़ी के कामों को बंद रखा। वहीं चीनी मिल गेट पर किसानों ने गन्ना सप्लाई बंद करवा दी और गेट के आगे दरी बिछाकर जोरदार धरना-प्रदर्शन किया गया। वहीं किसानों ने शनिवार को टोल प्लाजा बंद कराने का निर्णय लिया है।

संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े भूमि बचाओ मुहिम के संयोजक किसान नेता जगतार सिंह बाजवा ने कहा कि किसान आंदोलन के दौरान भारत सरकार ने तीन कृषि कानूनों को वापस लेते हुए किसानों से MSP की गारंटी, बिजली बिल, कर्ज मुक्ति आदि विषयों पर आश्वासन दिया था, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

Advertisement

इसी कारण संयुक्त किसान मोर्चा को भारत बंद की काल देनी पड़ी। किसानों की मांगों को लेकर कुछ किसान संगठन जो दिल्ली कूच कर रहे थे उन्हें भी Haryana सरकार द्वारा खनौरी व शंभू बार्डर पर रोका गया है, आंसू गैस के गोले, लाठीचार्ज में बहुत से किसान घायल हुए हैं।

भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष कर्म सिंह पड्डा ने कहा कि किसानों पर की जा रही तानाशाही ना रुकी तो जोरदार आंदोलन किया जाएगा। किसान यूनियन एकता उग्राहां के जिलाध्यक्ष महेंद्र सिंह रंधावा ने कहा कि भारत सरकार किसानों के साथ अमानवीय व्यवहार कर रही है, जो किसी भी तरह से बर्दाश्त योग्य नहीं है।

Advertisement

BKU के ब्लाक अध्यक्ष प्रताप सिंह संधू ने कहा कि सरकार की वादाखिलाफी व तानाशाही के खिलाफ किसान मजदूर शक्ति एकजुट होकर लड़ेगी। कार्यक्रम को भूमि बचाओ सत्याग्रह के अगुवा रजनीत सिंह सोनू, किसान नेता अजीत प्रताप सिंह रंधावा, बिजेंद्र सिंह डोगरा, अमरनाथ शर्मा, KK शर्मा आदि ने भी संबोधित किया। इस मौके पर जसवीर सिंह, गुरमीत सिंह पिंकू, देवेश प्रताप सिंह, शेर सिंह, गुरजीत सिंह, जगतार सिंह, राजकिशोर, महा सिंह आदि मौजूद थे।

बाजपुर 20 गांव का मसला भी जल्द हल हो : Bajwa

चीनी मिल गेट पर धरना-प्रदर्शन के दौरान बाजपुर के 20 गांव के भूमिधरी अधिकारों को लेकर चल रहे आंदोलन को लंबा समय होने के बावजूद भी हल ना होने पर आक्रोश व्यक्ति किया गया। भूमि बचाओ मुहिम के संयोजक जगतार सिंह बाजवा ने कहा कि मुख्यमंत्री के आश्वासन के बावजूद भूमि बचाओ आंदोलन को 200 दिन पूरे हो गए हैं, इस मसले का हल भी जल्द होना चाहिए, अब किसानों मजदूरों का धैर्य जवाब दे रहा है।

Advertisement

आज रुद्रपुर समेत कुमाऊं के टोल प्लाजा बंद करेंगे

Delhi-Haryana बार्डर पर आंदोलित किसानों के समर्थन में सितारगंज मंडी परिसर में बैठक का आयोजन किया गया। संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले बड़ी संख्या में किसानों में प्रतिभाग किया। किसानों ने शंभू बार्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों के समर्थन में आज दोपहर 12 से तीन बजे तक रुद्रपुर समेत कुमाऊं के टोल बंद कराए जाने का निर्णय लिया गया।

साथ ही जरूरत पड़ने पर उत्तर प्रदेश के किसानों के साथ दिल्ली कूच करने की बात कही। भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष बलजिंदर सिंह मान ने कहा कि तीन साल हो जाने के बावजूद सरकार किसानों की मांगों को पूरा करने में असमर्थ साबित हुई है। उन्होंने पंजाब के किसानों के समर्थन में आवाज उठाते हुए सरकार से किसानों की मांगों पर चर्चा कर उन्हें पूर्ण करने की अपील की।

Advertisement

इस दौरान भारतीय किसान यूनियन चढूनी के प्रदेश अध्यक्ष गुरसेवक महार, नवतेजपाल सिंह, बलजिंदर मान, साहब सिंह बिस्टी, हरभजन सिंह, राजेंद्र सिंह, डा. जगदेव सिंह, चरणजीत सिंह, पलविंदर सिंह, प्रतपाल सिंह, दिलबाग सिंह, हरजीत सिंह, दलबीर सिंह, जसवंत सिंह जस्सा, दलबीर सिंह, मनविंदर सिंह, गुरसाब सिंह, मनप्रीत सिंह आदि मौजूद थे।

काशीपुर में बैठक कर Delhi कूच को तैयार रहने की अपील

MSP व अन्य मांगों को लेकर मुरादाबाद रोड स्थित मंडी गेस्ट हाउस में भारतीय किसान यूनियन की बैठक आयोजित हुई। भारतीय किसान यूनियन के कुमाऊं मंडल अध्यक्ष विक्की रंधावा एवं युवा प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र सिंह जीतू ने किसानों से आह्वान किया कि वह शनिवार को दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक MSP और किसानों की अन्य प्रमुख मांगों के समर्थन में कुमाऊं भर के टोल प्लाजा पर बैठें।

Advertisement

इस दौरान विरोध स्वरूप से वहां से गुजरने वाले वाहनों को भी टैक्स फ्री कराने की बात कही। कहा कि Delhi कूच के लिए भी किसान तैयार रहें। बैठक में हरविंदर सिंह, सुखवंत सिंह, दीपक चौधरी, हरपिंदर, धर्मेंद्र, राजू, राजू छीना, रवि ढींगरा, सुखबीर भुल्लर, मनदीप ढिल्लों, मनप्रीत सिंह, हरविंदर, बलविंदर सिंह, प्रदेश महासचिव अमनप्रीत सिंह, प्रताप विर्क अन्नदाता किसान यूनियन प्रदेश अध्यक्ष आदि रहे।

नानकमत्ता में किसान संगठन गांव-गांव पहुंचे

ग्रामीण भारत बंद को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा ने गांव गांव जाकर भारत बंद को लेकर आह्वान किया। अखिल भारतीय किसान सभा के नेतृत्व में दर्जनों किसान व मजदूर मंडी में एकत्र हूए। जहां उन्होंने सभा कर ग्रामीण भारत बंद को सफल बनाने के लिए गांव गांव जाकर संपर्क करने का आह्वान किया।

Advertisement

किसान यूनियन के अध्यक्ष लोहार सिंह राणा ने कहा कि पूरे भारत में ग्रामीण भारत बंद का आह्वान किया गया है। जिसको सफल बनाने के लिए किसानों द्वारा ग्राम इटोआ, मोहम्मद गंज समेत कई गांव का भ्रमण कर ग्रामीण भारत बंद करने की जानकारी दी। इस मौके पर डोहरी लाल राणा, सुरेश सिंह राणा, खड़क सिंह राणा, लक्ष्मण सिंह राणा, कुंवर सिंह राणा, प्रवेश सिंह राणा, मुकुल सिंह आदि मौजूद थे।

खनन कारोबारियों ने भी दिया भारत बंद को समर्थन

कोसी कांटा चौराहा स्थित हाथीकुंडा में शुक्रवार को खनन कारोबार से जुड़े ट्रांसपोर्टरों व चालकों ने भी भारतीय किसान यूनियन के भारत बंद के समर्थन में कार्य बंद रखा। हाथीकुंडा में प्रदर्शन व नारेबाजी की गई। किसान नेता हरप्रीत सिंह निज्जर ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से 16 फरवरी को ग्रामीण भारत बंद का आह्वान किया गया था।

Advertisement

केंद्र सरकार आसानी से किसानों की मांग नहीं मानने वाली, इसके लिए देशभर के किसानों को एकजुट होकर आंदोलन करना पड़ेगा। इस मौके राजवीर चीमा, शीतल सिंह, सोबर चीमा, अनमोल चीमा, विक्की, जीवन, गुरप्रीत सिंह, पिंदरपाल सिंह, आदि मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

BARO Uttarakhand में गूंज और कलशी सहित पांच हवाई क्षेत्र विकसित करेगा; CM Dhami के साथ योजनाओं और लाभों पर चर्चा की

cradmin

ब्रेकिंग:-राजकीय प्राथमिक विद्यालय मंजखेत में कभी भी गिर सकता है विद्यालय भवन।

khabaruttrakhand

Uttarakhand News: राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी नहीं उतारेगी Congress, BJP के पास प्रचंड बहुमत

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights