khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand Budget Session: आज से Uttarakhand विधानसभा का बजट सत्र शुरू, Dhami सरकार ला सकती है ये खास विधेयक

Uttarakhand Budget Session: आज से Uttarakhand विधानसभा का बजट सत्र शुरू, Dhami सरकार ला सकती है ये खास विधेयक

Dehradun: 26 फरवरी से Uttarakhand विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो गया है. राज्यपाल के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरुआत हुई है. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज से Uttarakhand विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत हो गई है. 1 मार्च तक चलने वाले विधानसभा सत्र के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 27 फरवरी को सदन के पटल पर सरकार 2024_25 के आम बजट को पेश करेगी जिसके चलते सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की गई है. क्योंकि कई संगठनों ने विधानसभा कूच करने का भी ऐलान किया है.

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने सत्र शुरू होने से पहले कहा है कि संसदीय परंपराओं को अब ताक पर रखा जा रहा है. संख्या बल के आधार पर ही अब सदन के भी फैसले हो रहे हैं.

Advertisement

वहीं, मुख्य विपक्षी दल Congress ने बजट सत्र को लेकर सवाल खड़े करने शुरू कर दिये. Congress ने बजट सत्र की समयावधि बढ़ाये जाने की मांग की है. सुबह 11 बजे से सदन की कार्यवाही शुरू होगी. Dhami सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश करेगी. Dhami सरकार के बजट में केंद्र की झलक भी देखने को मिलेगी.

सत्र हंगामेदार रहने के आसार

विधानसभा सत्र के हंगामेदार रहने के हैं आसार , विपक्ष ने दो सप्ताह सत्र चलाने की सरकार से की मांग, विपक्ष सत्र को छोटा करने से नाराज हैं , इसके अलावा विपक्ष राज्य में कानून व्यवस्था को लेकर सरकार को घेरने की तैयार में हैं .

Advertisement

27 फरवरी को पेश किया जा सकता है बजट

राज्य में पहली पर 4 बजे के बजाय 12.30 बजे बजट पेश किया जा सकता है. सरकार इस बार सार्वजनिक और निजी संपत्ति क्षति वसूली विधेयक ला सकती है. इसको लेकर प्रदेश में होने वाले तमाम प्रदर्शनों में सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान पहुंचाने वालों से उनकी निजी संपत्ति से उसकी वसूली की जाएगी. इसको लेकर के High Court के रिटायर्ड जज किया अध्यक्षता में एक ट्रिब्यूनल बनाया जाएगा जिसके माध्यम से इन सभी मामलों की जांच कर आरोपियों से वसूली की जाएगी. इस विधायक को इस बार सदन में रखा जाएगा और इसको पारित किया जाएगा.

गरीब युवा अन्नदाता और नारी आधारित होगा बजट

सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा. वित्तीय वर्ष 2024- 25 के बजट को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि इस बार का बजाय GYAN पर आधारित होगा, यानी गरीब युवा अन्नदाता और नारी इस बजट के केंद्र में होंगे. प्रधानमंत्री Narendra Modi ने यह मंत्र सभी को दिया है. बजट को लेकर सभी सेक्टर से संबंधित लोगों से वार्ता की गई है और इस आधार पर बजट को तैयार किया जा रहा है. बजट लगभग 89 हजार करोड़ का होगा.

Advertisement

कई और विधेयक भी होंगे पेश

वहीं इस बार युवाओं को रोजगार और से जोड़ने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी बजट का प्रावधान रखा गया है. इस बार कई और विधेयक भी इस बार सदन में पेश किये जा सकते है.

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-मेडिकोलीगल मामलों में नेत्रदान के लिए पुलिस विभाग द्वारा सहयोग किए जाने पर एम्स ऋषिकेश की ओर से पुलिस कर्मियों को किया गया सम्मानित ।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-बी0डी0पांडे चिकित्सालय में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य पर जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।

khabaruttrakhand

“Cabinet मंत्री Rekha Arya का काफिला Haldwani में टकराया, मामूली क्षति हुई।”

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights