khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

प्रधानमंत्री: ‘आज रेलवे के लिए एक ऐतिहासिक दिन है, 12.30 बजे…’ कहा PM Modi, करोड़ों रुपये का उपहार देने के बाद

प्रधानमंत्री: 'आज रेलवे के लिए एक ऐतिहासिक दिन है, 12.30 बजे...' कहा PM Modi, करोड़ों रुपये का उपहार देने के बाद

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने आज रेलवे के लिए एक ऐतिहासिक दिन कहा। उन्होंने कहा कि आज दोपहर 12:30 बजे देश को हजारों करोड़ रुपये का उपहार मिलेगा, जिसमें कई रेलवे और बुनियादी ढांचे विकास परियोजनाएं शामिल हैं।

बता दें, PM Modi वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लगभग दो हजार रेलवे और बुनियादी परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे, उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिनकी मूल्य सम्मान बढ़ से 41000 करोड़ रुपये से अधिक है। प्रधानमंत्री अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण के लिए शिलान्यास करेंगे।

Advertisement

प्रधानमंत्री का मंत्र

प्रधानमंत्री ने एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म X पर कहा, ‘आज हमारे रेलवे के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। 12.30 बजे देश को 41000 करोड़ से अधिक की मूल्य की दो हजार रेलवे और बुनियादी परियोजनाएं समर्पित की जाएगी। यात्रा अनुभव को बढ़ाने के लिए, अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 553 स्टेशन पुनर्निर्माण होंगे। इन स्टेशनों का शिलान्यास किया जाएगा। इंडिया भर में ओवरब्रिज और अंडरपासेस भी उद्घाटन किए जाएंगे। ये काम लोगों के लिए ‘आसान जीवन’ की दिशा में बढ़ेंगे।

यात्री स्थल पर मॉडर्न सुविधाएं मिलेगीं

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 533 रेलवे स्टेशनों को चयन किया गया है। इन स्टेशनों का मूल्य लगभग 19000 करोड़ रुपये से अधिक होगा। स्टेशनों पर यात्रीगण को मॉडर्न सुविधाएं प्रदान की जाएगीं। इनमें छतें, प्लाज़ा, सुंदर लैंडस्केपिंग, इंटर मोडल कनेक्टिविटी, सुधारित मॉडर्न फैसेड, बच्चों के खेल क्षेत्र, कियोस्क, फूड कोर्ट्स आदि शामिल होंगे। इन्हें पर्यावरण और दिव्यांग दोस्त बनाया जाएगा। स्टेशन भवनों का डिज़ाइन स्थानीय सांस्कृतिक, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा।

Advertisement

दिल्ली-पंजाब सहित कई राज्यों में रेलवे पुनर्निर्माण होगी

प्रधानमंत्री Narendra Modi देशभर में कई हिस्सों में रोड ओवर ब्रिज (ROB) और अंडरपास का शिलान्यास करेंगे। उन्होंने संरचना कार्य समाप्त होने पर स्तरीय द्वारों का उद्घाटन भी करेगे। इनमें दिल्ली का तिलक ब्रिज रेलवे स्टेशन भी शामिल है। इस कार्यक्रम के तहत उत्तरी रेलवे की 92 ROB और RUB शामिल हैं जिनमें 56 उत्तर प्रदेश, 17 हरियाणा, 13 पंजाब, चार दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में एक-एक है। 43 ROB और RUB के लिए शिलान्यास लखनऊ डिवीजन में किए जाएंगे, 30 दिल्ली डिवीजन में, 10 फिरोजपुर डिवीजन में, सात अंबाला डिवीजन में और दो मुरादाबाद डिवीजन में। यदि स्थानीय ट्रेन संचालन के लिए धारिता है, तो यह ट्रेन के संचार में बढ़ोतरी होगी। ट्रेनों के चलने से ट्रॉली, ट्रैक्टर और अन्य वाहनों की ट्रैक क्लॉसिंग गेट्स में रुकावट नहीं होगी। ट्रेन के आगमन के कारण गेट्स के पास ट्रॉली, ट्रैक्टर और अन्य वाहनों की भीड़ नहीं होगी। यह न केवल हादसे को कम करेगा बल्कि यात्रा समय भी कम होगा।

Advertisement

Related posts

Ram Mandir: प्रधानमंत्री Modi के खिलाफ प्राण प्रतिष्ठा सनातन धर्म की प्रक्रिया में, इलाहाबाद High Court में जनहित याचिका दाखिल करने की मांग

cradmin

Ramlalla प्रण प्रतिष्ठा: PM Modi ने शुरू किया 11 दिनों का विशेष रीति, अपनी माँ को याद करते हुए ऑडियो संदेश में बोले

cradmin

Lok Sabha 2024: SP मुलायम सिंह यादव की पोती अदिति की राजनीति में एंट्री की तैयारी, मां डिंपल से सीख रहीं गुर

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights