khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand Budget Session: Uttarakhand सरकार का बजट आज, CM Dhami देंगे बड़े चुनावी उपहार

Uttarakhand Budget Session: Uttarakhand सरकार का बजट आज, CM Dhami देंगे बड़े चुनावी उपहार

Uttrakhand Budget Session: आज, 27 फरवरी को Uttarakhand सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट को पेश करेगी. सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होगी. Uttarakhand का बजट सदन में 12:30 बजे पेश होगा. संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल का ने बजट पेश होने से पहले कहा कि Uttarakhand वासियों को एक अच्छा बजटमिलेगा. इसका आकार 90 हजार करोड़ रुपये के आसपास हो सकता है. सुरक्षा की पुख्ता इंतजाम किए गए हैं क्योंकि कई संगठनों ने विधानसभा घेराव का ऐलान किया है.

27 फरवरी को पेश होगा बजट

सरकार की ओर से वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 90 हजार करोड़ रुपये का अनुमानित बजट लाने की संभावना है. जिसमें सरकार का फोकस सशक्त Uttarakhand का संकल्प रहेगा. सदन की कार्यवाही सुबह 11:00 बजे शुरू होगी. प्रश्न कल के बाद दोपहर 12:30 बजे वित्त मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल बजट पेश करेंगे. करीब 90 हजार करोड रुपये का बजट हो सकता है. Uttarakhand का बजट गरीब, युवा, अन्नदाता और महिलाओं पर आधारित होगा.

Advertisement

सरकार को घेरने की रणनीति

बजट सत्र में विपक्ष ने अलग-अलग मुद्दों पर सदन में सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है. सत्र के दूसरे दिन विपक्ष नियम 310 के तहत प्रदेश की कानून व्यवस्था पर चर्चा का प्रस्ताव लाएगा.

ऐसा हो सकता है बजट

सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण हुआ. वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि इस बार का बजाय GYAN पर आधारित होगा, यानी गरीब युवा अन्नदाता और नारी इस बजट के केंद्र में होंगे.प्रधानमंत्री Narendra Modi ने यह मंत्र सभी को दिया है. बजट को लेकर सभी सेक्टर से संबंधित लोगों से वार्ता की गई है और इस आधार पर बजट को तैयार किया गया है. बजट लगभग 90 हजार करोड़ का होगा.

Advertisement

एक मार्च तक चलेगा बजट सत्र

26 फरवरी से शुरू हुए विधानसभा सत्र 1 मार्च तक चलेगा. इसमें सरकार अपना बजट पेश करेगी. बजट लगभग 90,000 करोड़ के आसपास हो सकता है. इस बार के बजट में महिलाओं और युवाओं के लिए सरकार ने विशेष ध्यान रखा है. विपक्ष लगातार सरकार पर हर मोर्चे पर फेल होने का आरोप लगा रहा है. विपक्ष ने सीधे तौर पर सरकार पर लॉ एंड आर्डर के मामले में साथी नौकरियों के मामले में और प्रदेश में सभी समुदायों के बीच विश्वास कायम करने के मामले में फेल बताया है.

विपक्ष ने कार्य मंत्रणा समिति से दिया

Uttarakhand विधानसभा सत्र 26 फरवरी से शुरू हो चुका है लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा है कि किसी सत्र के शुरू होने से पहले कोई कार्य मंत्रणा की बैठक नहीं हुई हो. विपक्ष के बग़ैर कार्यमंत्रणा समिति ने विधानसभा का एजेंडा फाइनल कर दिया. पिछले विधानसभा सत्र में विपक्ष की बात नहीं सुनने के चलते विपक्षी सदस्यों ने कार्यमंत्रणा समिति से इस्तीफ़ा दे दिया था.

Advertisement

27 फरवरी को बजट.

28 को राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव.
29 को विभागवार अनुदान मांगों पर चर्चा होगी.
एक मार्च को बजट पारित किया जाएगा.

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-टिहरी पुलिस द्वारा तीन प्रकरणों में 08 पेटी अंग्रेजी देशी शराब एवं दोपहिया वाहन सहित तीन शराब तस्कर गिरफ्त में।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंगः-एम्स में बीएससी नर्सिंग बैच का दीप प्रज्ज्वलन समारोह का आयोजन

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-नव सांस्कृतिक सत्संग समिति में पांच मार्च को मचेगी होली की धूम।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights