khabaruttrakhand
उत्तराखंडराजनीतिक

Uttarakhand: 1201 करोड़ बकाया, लाइन हानियों की वजह से UPCL को लगा झटका, राष्ट्रीय स्तर पर रेटिंग में पिछड़ा

Uttarakhand: 1201 करोड़ बकाया, लाइन हानियों की वजह से UPCL को लगा झटका, राष्ट्रीय स्तर पर रेटिंग में पिछड़ा

Uttarakhand: 1201 करोड़ बकाया, लाइन हानियां बढ़ने की वजह से ऊर्जा निगम राष्ट्रीय स्तर पर रेटिंग में पिछड़ गया है। UPCL की रेटिंग पहली बार 12वें स्थान से खिसककर 30वें पर पहुंच गई है। वहीं, निगम को पहली बार बी-माइनस ग्रेड मिला है।

UPCL के MD अनिल कुमार का कहना है कि यह पैसा मिलते ही निश्चित तौर पर अगले साल रेटिंग सुधर जाएगी। केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने हाल में डिस्कॉम की इंटिग्रेटेड रेटिंग जारी की थी। Uttarakhand का ऊर्जा निगम इस बार इसमें पिछड़ गया है। पिछले साल देश की 51 ऊर्जा वितरण कंपनियों में UPCL को ए-ग्रेड के साथ 12वां स्थान मिला था।

Advertisement

इस बार जारी रेटिंग में UPCL बी-माइनस ग्रेड के साथ देश की 53 विद्युत वितरण कंपनियों में 30वें पायदान पर पहुंच गया है। इस गिरावट के पीछे दो मुख्य वजह रिपोर्ट में सामने आई हैं। एक तो लाइन हानियां पिछले साल के 14.1 प्रतिशत से बढ़कर वित्तीय वर्ष 2023 में 15.3 प्रतिशत पर पहुंच गई हैं। दूसरा, SCS-ARR गैप पिछले साल के -0.49 से बढ़कर 0.74 प्रतिशत चला गया है।

8843 करोड़ राजस्व प्राप्ति

इस गैप का मुख्य कारण ये है कि UPCL ने सालभर बाजार से महंगी बिजली खरीदी, जिसकी भरपाई का 1201 करोड़ रुपये सरकार या उपभोक्ताओं से मिलने थे। जो नहीं मिल पाए। हालांकि, ओवरऑल देखें तो UPCL ने कुल 1656 करोड़ यूनिट बिजली खरीदी और 1383 करोड़ यूनिट बिजली बेची। 8843 करोड़ राजस्व प्राप्ति की।

Advertisement

टैक्स जमा कराने के बाद UPCL को 1224 करोड़ का नुकसान हुआ है, जिसमें से 1201 करोड़ की वसूली होनी बाकी है। 12वें संस्करण में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बिजली विभागों को इंटीग्रेटेड परफॉर्मेंस रेटिंग भी दी गई है। इनमें केरल का त्रिशूर कॉर्पोरेशन बिजली विभाग (TCED) ए-रेटिंग के साथ शीर्ष पर उभरा है।

इसके बाद बी रेटिंग के साथ नई दिल्ली नगरपालिका परिषद का बिजली विभाग दूसरे, पुडुचेरी तीसरे, गोवा चौथे और नागालैंड पांचवें स्थान पर है। कुल मिलाकर प्रदर्शन रेटिंग में शामिल 11 बिजली विभागों में से किसी भी बिजली विभाग को न तो ए-प्लस की उच्चतम रेटिंग लाया और न ही डी स्तर की सबसे डाउन रेटिंग।

Advertisement

वित्तीय स्थायित्व में गिरे अंक

बेस रेटिंग के मानकों में UPCL को 100 में से 49.9 अंक मिले हैं, जबकि इंटिग्रेटेड स्कोर 100 में से 46.7 अंक का रहा है। फाइनेंशियल सस्टेनेबिलिटी में UPCL को 75 में से 32.9 अंक मिले हैं। परफॉर्मेंस एक्सीलेंस में 13 में से 8.4, एक्ट्रनल एनवायरमेंट में 12 में से 8.6 अंक हासिल किए हैं।

पिछले चार वर्षों में UPCL की रेटिंग

वर्ष              रैंक ग्रेड

Advertisement

2021            बी प्लस

2022             17 बी

Advertisement

2023             12 ए

2024 30        बी माइनस

Advertisement

SCS-ARR गैप की वजह से हमारी रेटिंग में कमी आई है। 1201 करोड़ रुपये की वसूली होने के बाद अगले साल रेटिंग बढ़ जाएगी। हम सभी पहलुओं पर सकारात्मक दिशा में काम कर रहे हैं। -अनिल कुमार, एमडी, UPCL

Advertisement

Related posts

Uttarakhand News: राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी नहीं उतारेगी Congress, BJP के पास प्रचंड बहुमत

cradmin

ब्रेकिंग:दिनेश लाल का धनीलाल शाह को समर्थन, धनीलाल ने घनसाली में अबतक के कार्यकाल पर उठाये गंभीर सवाल।

khabaruttrakhand

टंनल हादसा अपडेट उत्तरकाशी:-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सिलक्यारा सुरंग के भीतर हुए भू धंसाव स्थल का निरीक्षण कर राहत और बचाव कार्यों की समीक्षा की ।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights