khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदेहरादूनप्रभावशाली व्यतिराष्ट्रीयविशेष कवरस्वास्थ्य

उत्तराखंड राज्य के 150 चिकित्सकों को दी जा रही चारधाम यात्रा के लिए ट्रेनिंग – ऋषिकेश में यहाँ प्रशिक्षणार्थी डॉक्टर्स के ट्रेनिंग बैच का हुआ औपचारिक शुभारंभ।

उत्तराखंड राज्य के 150 चिकित्सकों को दी जा रही चारधाम यात्रा के लिए ट्रेनिंग
-एम्स ऋषिकेश में प्रशिक्षणार्थी डॉक्टर्स के ट्रेनिंग बैच का औपचारिक शुभारंभ।

Advertisement

एम्स, ऋषिकेश, उत्तराखंड राज्य सरकार और विश फाउंडेशन की संयुक्त पहल पर उत्तराखंड की चारधाम यात्रा में स्वास्थ्य सेवाओं को उच्चस्तरीय और बेहतर करने हेतु एम्स संस्थान की ट्रामा एवं इमरजेंसी मेडिसिन की टीमों के द्वारा राज्य के 150 मेडिकल ऑफिसर्स को कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इस अवसर पर बताया गया है कि चिकित्सकों के प्रशिक्षण के अलावा एम्स ऋषिकेश के नर्सिंग प्रोफेशनल्स, पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य सभी हेल्थ वर्कर्स को भी चारधाम यात्रा के मद्देनजर बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने को तैयार किया जा रहा है।

Advertisement

संस्थान में चिकित्सकों के प्रशिक्षण कार्यशाला के औपचारिक शुभारंभ के अवसर पर एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) मीनू सिंह ने बताया कि चारधाम यात्रा के दौरान आगंतुक तीर्थयात्रियों, श्रद्धालुओं को गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने से संबंधित चुनौतियों के निवारण के लिए इस ट्रेनिंग का आयोजन किया जा रहा है।

ट्रेनिंग का उद्देश्य चार धाम यात्रा के दौरान गंभीररूप से अस्वस्थ होने वाले तीर्थयात्रियों की मृत्यु दर को कम करना एवं यात्रियों को चार धाम यात्रा मार्ग पर ही उच्च गुणवत्तापरक चिकित्सा सेवा प्रदान करना है।
प्रशिक्षण के कोर्स डायरेक्टर एवं एम्स के ट्रामा सर्जन डॉ. मधुर उनियाल ने बताया कि पिछले वर्ष से एम्स इस प्रशिक्षण में राज्य सरकार का सहयोग कर रहा है।

Advertisement

गत वर्ष के आंकड़ों के आंकलन के बाद इस साल और बेहतर योजना तैयार की गई है।
डॉ. मधुर उनियाल इस कार्यक्रम के तहत निकट भविष्य में उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के दौरान बेहतर स्वस्थ सेवाएं मुहैया कराने के साथ साथ किसी भी आपात परिस्थिति में एक बेहतर मेडिकल ऑफिसर्स और हेल्थ वर्कर्स की टीम का भी निर्माण होगा।

जिसके लिए एम्स ऋषिकेश की ट्रॉमा टीम एवं इमरजेंसी मेडिसिन की टीम मिलकर प्रशिक्षण दे रही है।

Advertisement

वहीँ उन्होंने बताया कि इमरजेंसी मेडिसिन की टीम का नेतृत्व डॉ. निधि कैले के द्वारा किया जा रहा है।

गौरतलब है कि श्रंखलाबद्ध इस ट्रेनिंग वर्कशॉप को इस माह के शुरुआती दिनों में शुरू कर दिया गया था।

Advertisement

जिसके तहत अब तक चिकित्सकों के कई बैच ट्रेनिंग ले चुके हैं। उद्घाटन अवसर पर संस्थान के उपनिदेशक( प्रशासन) ले. कर्नल अमित पाराशर, ट्रॉमा विभागाध्यक्ष प्रोफेसर (डॉ.) क़मर आजम, चारधाम यात्रा प्रशिक्षण कार्यक्रम, एम्स के नोडल ऑफिसर डॉ. मधुर उनियाल, इमरजेंसी मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. निधि कैले, डॉ. भास्कर सरकार, डॉ. नीरज कुमार, डॉ. सुनील कुमार, डॉ. गिरीश कुमार, प्रोफेसर निशिथ गोविल आदि ने विचार रखे।

प्रशिक्षण कार्यशाला में डॉ. शांतम पोखरियाल, डॉ. आदित्य चौधरी, डॉ. पुष्पेंद्र कौशिक, नर्सिंग प्रोफेशनल्स ए.एन.एस ट्रॉमा सेंटर महेश देवस्थले, सीनियर नर्सिंग ऑफिसर अखिलेश उनियाल, शशिकांत, दीपिका कांडपाल, दिनेश लुहार, वने पाल, गुलशन कुमार, स्टाफ मेंबर शुभम, शूरवीर सिंह कलूड़ा आदि मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-उत्तरकाशी में सभी निकाय को मिली ओपन जिम की सौगात।

khabaruttrakhand

Elections 2024: Uttar Pradesh का जमाना हो या Uttarakhand बनने का बाद का, राष्ट्रीय दलों की रही धूम, निर्दलीय रहे निर्बल

srninfosoft@gmail.com

Uttarakhand: 1201 करोड़ बकाया, लाइन हानियों की वजह से UPCL को लगा झटका, राष्ट्रीय स्तर पर रेटिंग में पिछड़ा

srninfosoft@gmail.com

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights