khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरी

ब्रेकिंग:- टिहरी जनपद क्षेत्रान्तर्गत चारधाम यात्रा मार्गों, राष्ट्रीय राजमार्ग-94 चम्बा-उत्तरकाशी के स्थान-स्यांसू (किमी 110) में भूस्खलन, राष्ट्रीय राजमार्ग-94 चम्बा-उत्तरकाशी के स्थान-चम्बा धनौला पैट्रोल पम्प (किमी 60) में भूकम्प तथा राष्ट्रीय राजमार्ग-58 ऋषिकेश-कीर्तिनगर के स्थान-मूल्यगांव के समीप (किमी 304) में एक मिनी बस के अनियंत्रित होकर पलटने की घटना में ऐसे हुआ राहत बचाव, जाने पूरा मामला।

चारधाम यात्रा से पूर्व गुरूवार को चारधाम यात्रा मार्गों पर प्राकृतिक/अन्य आपदाओं से निपटने को लेकर जनपद टिहरी गढ़वाल क्षेत्र अन्तर्गत तीन स्थानों पर पूर्वाभ्यास (मॉक ड्रिल) किया गया।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि आपदा प्रबन्धन विभाग के तत्वाधान में जनपद क्षेत्रान्तर्गत चारधाम यात्रा मार्गों यथा राष्ट्रीय राजमार्ग-94 चम्बा-उत्तरकाशी के स्थान-स्यांसू (किमी 110) में भूस्खलन, राष्ट्रीय राजमार्ग-94 चम्बा-उत्तरकाशी के स्थान-चम्बा धनौला पैट्रोल पम्प (किमी 60) में भूकम्प तथा राष्ट्रीय राजमार्ग-58 ऋषिकेश-कीर्तिनगर के स्थान-मूल्यगांव के समीप (किमी 304) में एक मिनी बस के अनियंत्रित होकर पलटने की घटना पर पूर्वाभ्यास किया गया।

Advertisement

इस दौरान प्राकृतिक/अन्य आपदाओं के आने पर विभिन्न स्तरों पर सर्च एवं रेस्क्यू प्रबन्धन, राहत और बचाव कार्य, स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति, संचार साधनों की वास्तविक स्थिति, रिलीफ कैंपों की स्थिति, आर्मी तथा पुलिस बल की तैनाती, भीड़भाड़ तथा ट्रैफिक प्रबन्धन तथा विभिन्न विभागों के बीच आपसी समन्वय आदि को मॉक एक्सरसाइज कर परखा गया।

Advertisement

Advertisement

Advertisement

पूर्वाभ्यास कराने का मकसद मॉक एक्सरसाइज के दौरान कहीं कोई दिक्कत या तकनीकी कमी आने पर उसको दूर करना है, ताकि यात्रा के दौरान किसी भी स्तर पर कोई कमी न रहे।

पूर्वाभ्यास के तहत गुरुवार को-
1. राष्ट्रीय राजमार्ग-94 चम्बा-उत्तरकशी के स्थान-चम्बा धनौला पैट्रोल पम्प (किमी 60) इंसिडेंट कमांडर/एसडीएम टिहरी संदीप कुमार ने बताया कि डीईओसी टिहरी से प्रातः लगभग 10.5 बजे में भूकम्प (7.4 तीव्रता) की सूचना प्राप्त हुई।

Advertisement

भूकम्प से एक बिल्डिंग के जमीं दोज होने की खबर मिली है तथा निवासरत लोगों का मलबे में दबे होने की सूचना है।

स्टेजिंग ऐरिया-पुलिस लाईन चम्बा के मैदान में समस्त उपलब्ध संसाधनों सहित आईआरएस/खोज बचाओ टीम एकत्रित हुई।

Advertisement

इंसिडेंट कमाण्डर द्वारा उपस्थित खोज-बचाव टीमों को घटना की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान कर टीमों/टीम लीडरों को मय एनडीआरएफ/ एसडीआरएफ/फायर/रेस्क्यू टीम/एम्बुलेंस/जेसीबी/विद्युत/जल संस्थान को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया।

मौके पर पुलिस टीम द्वारा यातायात को नियंत्रित किया गया। घटना स्थल पर मोबाइल नेटवर्क न होने पर सैटेलाईट फोन से सूचनाओं का आदान-प्रदान किया गया।

Advertisement

घटना स्थल पर पहुंचकर टीम कमांडर द्वारा घटनास्थल पर सेफ्टी जोन बनवाकर रैंकिंग की गई तथा खोज-बचाव टीमों द्वारा संसाधनों/ जेसीबी द्वारा खोज-बचाव कार्य कर मलबे में दबे हुए लोगों का रेस्क्यू किया गया।

08 घायलों को मौके पर फर्स्ट एड देकर 108/एम्बुलेंस द्वारा सा.स्वा. केन्द्र चम्बा ले जाया गया।

Advertisement

वहीं उपर की बिल्डिंग में टीन के अंदर फंसे एक व्यक्ति को कटर के माध्यम से टीन को काटकर बाहर निकाला गया तथा एक अन्य बिल्डिंग से एक व्यक्ति को रस्सियों की मदद नीचे लाकर फर्स्ट एड देकर सा. स्वा. केंद्र चंबा ले जाया गया।

वहीं उन्होंने बताया कि दुर्घटना स्थल पर सोर्ट सर्किट से आग लग गई, जिसे फायर की मदद से बुझाया गया।

Advertisement

बताया गया कि दुर्घटना में कुल 10 घायलों का रेस्क्यू किया गया, जिसमें से 08 घायलों को फर्स्ट एड देकर 108/एंबुलेंस की मदद से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चंबा भेजा गया।

इनमें से एक घायल को एंबुलेंस की मदद से तथा 02 गंभीर घायलों को हैली सेवा की मदद से एम्स भेजा गया।

Advertisement

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम द्वारा सर्च ऑपरेशन जारी रखा गया। 16 आपदा प्रभावितों को नगर पालिका कार्यालय चंबा में स्थित रैन बसेरा/राहत शिविर में ठहराया गया। उनकी मदद हेतु फूड यूनिट तैनात की गई है।

इस मौके पर एडीएम के.के. मिश्रा, डीडीएमओ बृजेश भट्ट, ऑब्जर्वर (एनडीआरएफ) अमीर चन्द, एआरटीओ सतेन्द्र राज, ईई लोनिवि चम्बा जगदीश खाती, ईई पुनर्वास डी.एस. नेगी सहित एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, फायर, राजस्व, मेडिकल, पेयजल, विद्युत आदि अन्य विभागों की टीम मौजूद रही।
2. राष्ट्रीय राजमार्ग-58 ऋषिकेश-कीर्तिनगर के स्थान-मूल्यगांव के समीप (किमी 304) इंसीडेंट कमांडर/एसडीएम देवप्रयाग सोनिया पंत ने बताया कि आज प्रातः 10ः05 बजे जिला आपदा कंट्रोल रूम से राष्ट्रीय राजमार्ग-58 ऋषिकेश-कीर्तिनगर के स्थान-मूल्यगांव के समीप (किमी 305) पर तहसील कीर्तिनगर में एक 30 सीटर बस दुर्घटनाग्रस्त होने की सूचना प्राप्त हुई।

Advertisement

तत्काल (सीएचसी बागी, देवप्रयाण एवं सीएचसी कीर्तिनगर को एंबुलेंस एवं मेडिकल टीम तत्काल भेजने हेतु निर्देशित किया गया। एसडीआरएफ ब्यासी को भी सूचित किया गया, पुलिस-प्रशासन, एनएच के अधिकारी जेसीबी के साथ मौके पर पहुंचे।

तीन एम्बुलेंस, 108 एवं 03 मेडिकल टीम संसाधनों के साथ मौके पर पहुंची, दुर्घटनाग्रस्त स्थल पर बस संख्या यूके 07पीए 3575 जो ऋषिकेश से बद्रीनाथ के लिए जा रही थी, जिसमें ड्राईवर-कंडक्टर सहित कुल 30 लोग सवार थे।

Advertisement

बस मूल्यागांव बैण्ड पर तेज गति की वजह से सड़क पर पलट गई, जिसके फलस्वरूप पूछताछ एवं पड़ताल करने पर ज्ञात हुआ कि पांच लोग सड़क से छिटकर खाई की ओर गिर गये हैं।

तत्काल पुलिस एव एसडीआरएफ के जवानों को सर्च एवं रेस्क्यू हेतु खाई में भेजा गया, सर्च एवं रेस्क्यू उपरान्त 02 गंभीर घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद मूल्यगांव हैलीपैड से एयरलिफ्ट कर ऋषिकेश एम्स हेतु भेजा गया।

Advertisement

02 सामान्य घायलों को प्राथमिक उपचार देकर आब्जर्वेशन हेतु सीएचसी कीर्तिनकार भेजा गया।

एक व्यक्ति रेस्क्यू के दौरान मृत पाया गया, जिसे पुलिस द्वारा पंचनामा करने के बाद पीएम हेतु बेस अस्पताल श्रीनगर भेजा गया। बस में सवार अन्य 25 व्यक्तियों की मेडिकल जांच कर दूसरी बस से गंतव्यों स्थान के लिए रवाना किया गया।

Advertisement

बस को क्रेन द्वारा साइड कर एआरटीओ टिहरी गढ़वाल को सूचित किया गया। ट्रैफिक व्यवस्था पुलिस एवं प्रशासन द्वारा सुचारू करवाई गई।
3. जिला आपदा कंट्रोल रूम में प्रातः 10ः03 बजे राष्ट्रीय राजमार्ग-94 चम्बा-उत्तरकाशी के स्थान-स्यांसू (किमी 110) में भूस्खलन की सूचना प्राप्त हुई।

ऑब्जर्वर (एनडीआरएफ)/टीम कमाण्डर इन्स्पेक्टर भास्कर मेधी द्वारा इस संबंध में डीएम/एडीएम सहित संबंधित अधिकारियों एवं पुलिस कंट्रोल रूम एवं थाना छाम को सूचना भेजी गई कि पहाड़ी से भूस्खलन होने से यातायात बाधित हो गया है तथा भूस्खलन में 01 स्कूटी में 02 लोगों के मलबे में दबने की सूचना है।

Advertisement

स्टेजिंग ऐरिया आर्दश इण्टर कालेज छाम कण्डीसौड़ खेल मैदान से एनडीआरएफ, खोज-बचाव टीमों/एम्बुलेंस/जेसीबी को रवाना किया गया। मौके पर पुलिस टीम द्वारा यातायात को नियंत्रित किया गया।

खोज-बचाव टीमों द्वारा घायल नवीन पुत्र पदमलाल कण्डीसौड़ एवं शम्भूलाल पुत्र भजन दास ग्राम स्यांसू का रेस्क्यू किया गया, जिन्हें फर्स्ट एड देकर 108 की मदद से सीएचसी छाम ले जाया गया। संबंधित विभाग द्वारा अवरूद्ध मार्ग को खोला गया।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग कार्यवाही:-जिलाधिकारी टिहरी द्वारा इस अधिकारी को घोर लापरवाही के चलते किया निलंबित।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-डुंडा में हुआ क्लस्टर लेवल फेडरेशन वित्तीय साक्षरता केंद्र का उद्घाटन।

khabaruttrakhand

यहाँ के चिकित्सकों ने निकाली हाथ में बनी 5.6 किलो की गांठ – पुनर्निमाण प्रक्रिया से किया धमनी और रक्त वाहिकाओं को स्थापित – बीमारी के चलते हाथ नहीं हिला पा रहा था 25 वर्षीय युवक।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights