khabaruttrakhand
आध्यात्मिकउत्तराखंडदिन की कहानीराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरी

Yamunotri Dham:- वैदिक मन्त्रोंपचार के साथ खुले श्री यमुनोत्री धाम के कपाट, चारधाम यात्रा 2024 का शुभारम्भ।

वैदिक मन्त्रोंपचार के साथ खुले श्री यमुनोत्री धाम के कपाट, चारधाम यात्रा 2024 का शुभारम्भ।

रिपोर्ट:; सुभाष बडोनी / उत्तरकाशी

Advertisement

चारधाम यात्रा के प्रथम पड़ाव माँ यमुना जी के पावन धाम यमुनोत्री के कपाट आज श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुल गये हैं। चारधाम यात्रा 2024 का शुभारंभ हो गया है।


मां यमुना जी की उत्सव डोली आज प्रातः अपने शीतकालीन प्रवास खरसाली (खुशीमठ) से अपने भाई शनिदेव की अगुवाई में कालिन्दी पर्वत की तलहटी में स्थित यमुनोत्री धाम के लिए रवाना हुई।

Advertisement

यमुनोत्री में अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त पर वैदिक मंत्रोच्चार व विधि विधान के साथ तीर्थ पुरोहितों के द्वारा प्रातः 10 बजकर 29 मिनट पर धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिये गए हैं।

इससे पूर्व माँ यमुना जी के प्रवास खरसाली (खुशीमठ) में विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की गयी, पूजा-अर्चना के बाद मां यमुना जी की डोली अपने भाई शनिदेव की अगुवाई में यमुनोत्री के लिए रवाना हुई।

Advertisement

इस अवसर पर डॉ0 वी मुर्गेशन (ADG CBCID/DIR. VIGILANCE), उपजिलाधिकारी बड़कोट मुकेश रमोला, पुलिस उपाधीक्षक बडकोट सुरेन्द्र सिंह भणडारी, एसएचओ बडकोट श्री सन्तोष सिंह कुंवर सहित अन्य अधिकारी कर्म0गण, गणमान्य लोग, मन्दिर समिति यमुनोत्री के पदाधिकारी, मन्दिर पुजारी एवं हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजुद रहे।

Advertisement

Related posts

Uttarakhand: अंकिता हत्याकांड में VIP का नाम उजागर करने के लिए Congress ने भारत जोड़ों यात्रा निकाली, सड़कों पर उतरे पार्टी दिग्गजों के साथ

cradmin

ब्रेकिंग:-उत्तरकाशी पहुँचे केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम.सिंधिया , गंगा मैया की पूजा अर्चना कर मां गंगा व भगवान कल्पकेदार का लिया आशीर्वाद।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंगः-महिलाएं आत्मनिर्भरता की मिशाल है। राज्यपाल गुरमीत सिंह

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights