khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडदिन की कहानीनैनीतालविशेष कवर

कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत की अध्यक्षता में विकास प्राधिकरण कार्यालय सभागार में बैठक आयोजित,अधिकारियों को दिए गए कई निर्देश।

आयुक्त दीपक रावत ने अधिकारियों की ली बैठक दिये निर्देश।

रिपोर्ट। ललित जोशी/हर्षित जोशी

Advertisement

नैनीताल। सरोवर नगरी नैनीताल में कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत की अध्यक्षता में विकास प्राधिकरण कार्यालय सभागार में बैठक आयोजित की गई, जिसमें नैनीताल – हल्द्वानी महायोजना -2041(प्रारुप) के संबंध में चर्चा की गई।
इस मौके पर कुमाऊं आयुक्त ने हल्द्वानी के अर्बन प्लानर आरईपीएल और नैनीताल क्रिएटिव सर्कल के कंपनी योजनाकर्ता अधिकारियों को वर्तमान में स्थिति का आंकलन कर रणनीति और योजना के तहत कार्य करने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान आयुक्त ने हल्द्वानी तहसील के सभी गांवों के सर्वे कर जमीन प्रयोग, परिवार सर्वेक्षक, पार्किंग सर्वे, ड्रेनेज, मंडी, ट्रांसपोर्ट, बेहतर सड़कों के निर्माण, आउटर रिंग रोड,वन दृश्य रोड आदि महायोजना पर चर्चा की ।
जिस पर हल्द्वानी कंपनी प्रोजेक्ट के अधिकारियों द्वारा कार्य प्रणाली में लापरवाही दिखी। आयुक्त ने कंपनी प्रोजेक्ट के अधिकारियों को सभी विभागों के साथ बैठक कर रोस्टर बनाकर कार्य करने और जल्द ही रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने महायोजना 2041के तहत हल्द्वानी और नैनीताल के शहरी- ग्रामीणों इलाकों में कृषि क्षेत्र को ज्यादा रखने की बात कही। जिससे बेहतर कृषि के साथ पलायन की समस्या को भी रोका जा सके।

Advertisement

नैनीताल क्रिएटिव सर्कल के कंपनी प्रोजेक्ट के प्लानर ने बताया कि नैनीताल को दो भागों में रखा गया है।
जिसमें पहले भाग में नैनीताल- खुर्पाताल को रखा गया है। जबकि दूसरे भाग में भीमताल, मुक्तेश्वर, भवाली को रखा गया है।

आयुक्त ने बताया नैनीताल में सैलानियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिसको देखते हुए खुर्पाताल के कुछ इलाकों में छोटी -छोटी पार्किंग, टूरिज्म, टाउन शिप और विस्थापन की स्थिति भूमि का चयन किया सकता है।

Advertisement

इसके साथ ही उन्होंने भवाली के साथ कैंची को जोड़ने के लिए मास्टर प्लान बनाने के निर्देश दिए।

वहीं उन्होंने दोनों कंपनी के अधिकारी को कार्य करने से पूर्व बेहतर ढंग से होम वर्क करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान उन्होंने महा योजना के तहत निवास संबंधी, पहाड़ी आवास जोन, कृषि, उद्योग, होटल, पर्यटन, पब्लिक सेल, पार्किंग, स्कूल, अस्पताल आदि की भी विस्तृत जानकारी ली।

Advertisement

इस दौरान जिलाधिकारी वंदना सिंह, सचिव जिला विकास प्राधिकरण विजय नाथ शुक्ल, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट एसएम श्रीवास्तव, जेई आरएल भारती, डीडीए हल्द्वानी अंकित सिंह बोरा समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर जनपद के विभिन्न मंदिरों में साफ-सफाई से लेकर भजन-कीर्तन, हवन यज्ञ, मिष्ठान वितरण, भण्डारे आदि का हुआ आयोजन।

khabaruttrakhand

बिग ब्रेकिंग:- जाने क्या कुछ चल रहा है उत्तराखंड में लोकायुक्त्त की नियुक्ति को लेकर, कब हो सकती है लोकायुक्त्त की नियुक्ति।

khabaruttrakhand

36 करोड़ 2 लाख रुपये की लागत के केन्द्रीय विद्यालय न्यू टिहरी टाउन के स्थायी भवन का आभासी माध्यम से किया गया शिलान्यास ।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights