khabaruttrakhand
आध्यात्मिकउत्तरकाशी

ब्रेकिंग:-बाबा काशी विश्वनाथ की नगरी मे महाशिवरात्रि पर्व की तैयारी ।

रिपोर्ट:- सुभाष बडोनी

उत्तरकाशी में बाबा काशी विश्वनाथ की नगरी उत्तरकाशी में आगामी 1 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व की तैयारी शुरू हो चुकी हैं।

Advertisement

उत्तरकाशी जनपद में महाशिवरात्रि का अपना विशेष महत्व है। हर वर्ष की भांति इस बार भी विश्वनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व की संध्या पर विशाल जागरण कार्यक्रम का आयोजन होगा ,शिव बारात भी आकर्षण की केंद्र रहेगी।
बाबा विश्वनाथ के पुजारी अजय पुरी ने बताया की
मान्यता है कि कलयुग से भगवान शिव साक्षात स्वरूप में उत्तर की काशी में निवास कर रहे हैं।

इसलिए यहां पर जो भी श्रद्धालु बाबा काशी विश्वनाथ की महाशिवरात्रि के चारों पहर का जलाभिषेक और भस्म लगाकर पूजा और ध्यान करता है, उसकी हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है।
पुराणों के अनुसार भगवान शिव ने स्वयं कहा था कि जब कलयुग में पाप बढ़ेगा, तो वह अपना स्थान अस्सी-वरुणा नदी के मध्य वरुणावत पर्वत की तलहटी में उत्तरकाशी की काशी में निवास करेंगे।
बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर उत्तरकाशी के महंत अजय पुरी ने बताया कि आगामी 1 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व की तैयारी चरणबद्ध तरीके से जारी है।

Advertisement

महाशिवरात्रि के अवसर पर चार पहर की विशेष पूजा अर्चना के साथ जलाभिषेक किया जाएगा, साथ ही इस दिन जो भी नवविवाहित जोड़ा भगवान काशी विश्वनाथ का जलाभिषेक और रात्रि जप करता है,उनकी मन्नत अवश्य पूरी होती है।

इसके साथ ही कोरोनाकाल के कारण एक वर्ष के अंतराल के बाद इस बार शिवरात्रि धूमधाम से मनाई जाएगी।

Advertisement

शिव बारात में शिव-पार्वती की झांकी विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगी।
वे बताते हैं कि फाल्गुन माह की शिवरात्रि के दिन भगवान शिव ने विष ग्रहण किया था, इसलिए इस दिन भगवान शिवलिंग का जलाभिषेक करने से भगवान भोले प्रसन्न होते हैं।

Advertisement

Related posts

उत्तरकाशी के बचाए गए श्रमिक ने अपनी 17 दिन की आपबीती साझा की

khabaruttrakhand

श्रीमती प्रज्ञा दीक्षित (पत्नी जिलाधिकारी मयूर दीक्षित) घर की जिम्मेदारियों से समय निकाल सामाजिक कार्यों में प्रतिभाग कर किशोरियों एवं महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर महिलाओं को सशक्त बनाने का कर रही कार्य।

khabaruttrakhand

Chardham Yatra:-गंगोत्री धाम एवं यमनोत्री धाम की वर्ष 2024 की यात्रा को सुगम एवं सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए की जाने वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में जिलाधिकारी ने यात्रा से संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights