khabaruttrakhand
राष्ट्रीय स्वास्थ्य

12 से 17 साल तक के बच्चों के वैक्सीनेशन की मंजूरी के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII)  का कोरोना वायरस रोधी टीका कोवोवैक्स अब देश भर में बच्चों के लिए उपलब्ध।

दिल्लीः  जहां कोरोना का कहर बढ़ रहा है वहीं एक अच्छी खबर है। 12 से 17 साल तक के बच्चों के वैक्सीनेशन की मंजूरी के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII)  का कोरोना वायरस रोधी टीका कोवोवैक्स अब देश भर में बच्चों के लिए उपलब्ध है।
कोवोवैक्स की प्रत्येक खुराक की कीमत 900 रुपये से घटाकर 225 रुपये कर रही है।
हालांकि इसमें टैक्स शामिल नही है। बताया जा रहा है कि अब ये वैक्सीन सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर्स के साथ-साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी उपलब्ध रहेगी।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार SII ने प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर 12 से 17 साल के बच्चों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर कोवोवैक्स टीके को शामिल किए जाने के एक दिन बाद बड़ा कदम उठाया है।
SII ने कोवोवैक्स की प्रत्येक खुराक की कीमत 900 रुपये से घटाकर 225 रुपये कर रही है।
बताया जा रहा है कि कंपनी प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोवोवैक्स की प्रत्येक खुराक की कीमत 900 रुपये से घटाकर 250 रुपये+GST करने जा रही है। इसके अलावा, कोई भी निजी अस्पताल 150 रुपये तक सर्विस चार्ज ले सकता है।

बताया जा रहा है कि भारत के ड्रग कंट्रोलर ने 28 दिसंबर 2021 को वयस्कों और इस साल नौ मार्च को 12 से 17 साल के बच्चों में इमरजेंसी हालातों में कोवोवैक्स के लिमिडेट इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। देश में मौजूदा समय में सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर 12 से 14 साल के बच्चों को बायोलॉजिकल-ई का कॉर्बेवैक्स टीका, जबकि 15 से 18 साल के टीन एजर्स को भारत बायोटेक का कोवैक्सीन टीका फ्री में लगाया जा रहा है।
प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर कोवैक्सीन की एक खुराक के बदले 386 रुपये+GST, जबकि कोर्बेवैक्स की हर खुराक के लिए 990 रुपये का भुगतान करना पड़ रहा है।

Related posts

ब्रेकिंग:-तिरंगा यात्रा के साथ तिरंगामई हुई धरासू बैण्ड से सिलक्यारा तक यमुनोत्री हाईवे, रानी कंन्स्ट्रक्शन कंपनी ने निकाली 24 किमी० की तिरंगा यात्रा

khabaruttrakhand

जिला पंचायत चुनाव में वोट न देने पर चाचा ने कराई थी भतीजे की हत्या, दो सगे भाई गिरफ्तार

cradmin

हेल्थ बुलेटिन:-इलाज हेतु एम्स ऋषिकेश में भर्ती बस दुर्घटना के घायलों में 11 यात्रियों की स्थिति बनी हुई है गंभीर। गंभीर घायलों में एक 3 साल की बच्ची सहित अधिकांश महिला यात्री ।

khabaruttrakhand

Leave a Comment