khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदेहरादूनस्वास्थ्य

ब्रेकिंग:-अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश में मनाया गया 37 वां नेत्रदान पखवाड़ा।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश में 37 वां नेत्रदान पखवाड़ा मनाया जा रहा है,जिसके तहत संस्थान के नेत्र रोग विभाग की ओर से विभिन्न जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डाॅ.) मीनू सिंह के मार्गदर्शन में नेत्रदान पखवाड़े का विधिवत शुभारंभ किया गया।
इस अवसर पर संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर डॉक्टर मीनू सिंह ने उपस्थित लोगों से नेत्रदान महादान का हिस्सा बनने व इसका संकल्प लेते हुए दूसरे लोगों को भी नेत्रदान के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया। इस अवसर पर बताया गया कि बीती 25 अगस्त से शुरू हुआ नेत्रदान पखवाड़ा 8 सितंबर को संपन्न होगा, जिसके तहत विभिन्न जनजागरुकता आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
पखवाड़े के तहत नेत्रदान से संबंधित पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से लोगों को नेत्रदान को लेकर जागरुक किया गया। प्रतियोगिता में संस्थान के नर्सिंग ऑफिसरों व कर्मचारियों ने बढ़चढ़कर प्रतिभाग किया। नेत्रदान पखवाड़े के अंतर्गत आयोजित जनजागरुकता कार्यक्रम में पीजीआई चंडीगढ़ के नेत्र विभाग के प्रोफेसर अरुण कुमार जैन ने संस्थान के कर्मचारियों को कॉर्निया प्रत्योपण की जानकारी दी, साथ ही उन्हें नेत्रदान के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने बताया कि नेत्रदान का संकल्प लेकर हम देश में बढ़ रहे अंधेपन के मामलों को काफी हदतक कम कर सकते हैं। कार्यक्रम में संस्थान की डीन प्रोफेसर जया चतुर्वेदी व प्रोफेसर मनोज गुप्ता विशेषरूप से प्रतिभाग किया। इस अवसर पर संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक व नेत्र विभागाध्यक्ष प्रो. संजीव कुमार मित्तल ने एम्स के आई बैंक में नेत्रदान करने वाले नेत्रदाताओं का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Advertisement

नेत्र विभाग की निदेशक डा. नीति गुप्ता ने बताया कि एम्स के नेत्र बैंक में बीते तीन वर्षों में 260 लोगों का सफलतापूर्वक कॉर्निया प्रत्यारोपण किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि संस्थान के आईबैंक में अब तक 700 लोगों ने ऑनलाइन व ऑफलाइन नेत्रदान का संकल्प लिया है और इससे संबंधित प्रपत्र भरे हैं।
बताया गया कि देश के विभिन्न हिस्सों से लोग एम्स ऋषिकेश आई बैंक में नेत्र प्रत्यारोपण के लिए आ रहे हैं। उन्होंने अपील की कि नेत्रदान के इच्छुक व्यक्ति इस महादान के लिए एम्स ऋषिकेश आई बैंक में दूरभाष नंबर – 90685 63883,0135-2460835 पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं। बताया गया है कि नेत्र पखवाड़े के तहत 1 सितंबर (बृहस्पतिवार) को संस्थान की ओर से लाल बहादुर शास्त्री अकादमी में नेत्रदान जनजागरुक कार्यक्रम व शुक्रवार को मुनिकीरेती कैलासगेट स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में नेत्र रोग विभाग के डा. अजय अग्रवाल, डा. अनुपम, रामानुज सामंता, आई बैंक के प्रबंधक महिपाल चौहान, काउंसलर आलोक सिंह, संदीप गुसाईं, बिंदिया भाटिया, पवन सिंह आदि मौजूद थे। इंसेट पखवाड़े के पहले सप्ताह में चार लोगों का नेत्रदान एम्स आई बैंक की निदेशक डा. नीति गुप्ता ने बताया कि नेत्र पखवाड़े के पहले सप्ताह में अब तक चार लोगों का नेत्रदान किया गया। सभी के कॉर्निया बेहतर पाए गए।
उन्होंने यह भी बताया कि एम्स नेत्र बैंक में बीते शुक्रवार को पौड़ी गढ़वाल निवासी सुमित्रा देवी का नेत्रदान किया गया, जांच के उपरांत सुमित्रा देवी का कॉर्निया दो नेत्रहींन बच्चों को सफल प्रत्यारोपित किए गए जिससे उनके जीवन को रोशनी मिली है।

Advertisement

अब यह दोनों बच्चे दुनिया को देख पा रहे हैं। बीते सोमवार को बिजनौर की बानो और मंगलवार को मुजफ्फरनगर के अमित व टिहरी विस्थापित के समीर का नेत्रदान हुआ। अन्य लोगों से प्राप्त कॉर्निया भी जल्दी ही नेत्रहींन लोगों को प्रत्यारोपित करने की प्रक्रिया चल रही है।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-तीर्थ नगरी ऋषिकेश पहुंचे ये बॉलीवुड अभिनेता,रघुनाथ मंदिर में की पूजा अर्चना।

khabaruttrakhand

ऋषिकेश:-भगवान वेणुगोपाल का नंद महोत्सव 108 कालसो से अभिषेक कर बड़ी धूमधाम के साथ मनाया।

khabaruttrakhand

जिला पंचायत चुनाव में वोट न देने पर चाचा ने कराई थी भतीजे की हत्या, दो सगे भाई गिरफ्तार

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights