khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारआध्यात्मिकउत्तरकाशीउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदेहरादूनराजनीतिकराष्ट्रीयरुद्रप्रयागविशेष कवरस्टोरीहरिद्वार

ब्रेकिंग:-केदारनाथ जी में विश्व स्तरीय रोपवे बनाने की आवश्यकता है, राकेश राणा

केदारनाथ जी में विश्व स्तरीय रोपवे बनाने की आवश्यकता है, *राकेश राणा

भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में देव भूमि उत्तराखंड स्थित केदारनाथ जी पांचवें स्थान पर आते है केदारनाथ, जिसकी बनावट और इतिहास दोनों प्रसिद्ध है ।
सावन माह में के साथ-साथ पौराणिक परंपराओं के अनुसार भगवान शिव के ज्योतिर्लिंगों का दर्शन करना सनातन धर्म में शुभ माना जाता है।
इसी वजह से उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ मंदिर के दर्शन के लिए देश भर के लाखों श्रद्धालु इस समय केदारनाथ की यात्रा पर है।

Advertisement

यात्रा सुखद और शुगम हो इस पर लगातार वर्तमान सरकार और पूर्व की सरकारों का भी ध्यान रहा होगा लेकिन इस यात्रा को सुखद करने के लिए वर्तमान समय में लगभग 80 हजार से ज्यादा घोड़े खच्चर यात्रा में मदद कर रहे हैं और लगभग हजारों परिवारों की आय का साधन भी यही होगा लेकिन आए दिनों लगभग एक दर्जन घोड़े खच्चर मरने के समाचार समाचार पत्रों के माध्यम से प्रकाशित हो रहे हैं यह भी बहुत ही दुखद और चिंता का विषय है।

जिला कांग्रेस कमेटी टिहरी गढ़वाल के अध्यक्ष राकेश राणा ने कहा कि देश और दुनिया मैं टेक्नोलॉजी अपने चरम स्तर पर है तकनीकी शब्दों में, नोर्सजो एरियल ट्रामवे एक द्वि-केबल गोंडोला लिफ्ट है जिसमें वियोज्य केबिनों को एक ट्रैक रस्सी से निलंबित कर दिया जाता है और एक ढोना रस्सी द्वारा स्थानांतरित किया जाता है। प्रत्येक केबिन में चार लोगों को 10 किमी/घंटा की गति से ले जाया जा सकता है,
वही हेमकुंड साहिब में वर्ष 2009-10 में प्रस्तावि हेमकुंड रोपवे गोविंदघाट से हेमकुंड साहिब को जोड़ेगा जो विश्व का सबसे लम्बा रोपवे होगा. इस रोपवे की दूरी 12.4 किमी लंबी होगी. इस रोपवे के जरिए गोविंद घाट से हेमकुंड साहिब तक सिर्फ 45 मिनट के भीतर पहुंचा जा सकेगा.
इसी तरह कई वर्ष पहले से गौरीकुंड केदारनाथ रोपवे परियोजना लगभग 10 किलोमीटर लंबी प्रस्तावित है उक्त योजना को सरकार द्वारा अति शीघ्र शुरू करना चाहिए जिससे केदारनाथ यात्रा सुगम हो सके और आए दिनों हो रही घोड़े खचर्रों मौतों से बचा जा सके।

Advertisement

Related posts

राजस्थान: जैसलमेर के गौशाला में 50 से अधिक गायों की भूख प्यास से मौत, आरोप के बाद हंगामा

cradmin

Breaking:- भारत का सर्वश्रेष्ठ शतरंज खिलाड़ी बना 17 साल का यह युवा।पढ़े पूरी खबर।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-सीमांत गांव में भालुओ ने 2 युवको पर किया घातक हमला।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights