khabaruttrakhand
राष्ट्रीय

Admission: शिक्षा निदेशालय द्वारा ऐलान किया गया है कि डोनेशन लेने वाले स्कूलों पर होगी कड़ी कार्रवाई

Admission: शिक्षा निदेशालय द्वारा ऐलान किया गया है कि डोनेशन लेने वाले स्कूलों पर होगी कड़ी कार्रवाई

Delhi Admission: दिल्ली के निजी स्कूलों में प्रवेश के नाम पर दान जुटाने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए, शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों को निर्देशित किया है कि शिकायत प्राप्त होने के बाद, स्कूल प्रबंधन की जाँच की जाएगी। जाँच साबित होने के बाद, स्कूल प्रबंधन को कैपिटेशन फी के 10 गुना जुर्माना देना होगा। निदेशालय ने कहा कि स्कूलों को नियमों का पालन करना होगा और छात्रों को स्मूदलीपूर्वक पंजीकृत करना होगा।

वास्तव में, कई ऐसे स्कूल हैं जो माता-पिता से प्रवेश के लिए दान देने के लिए दबाव डालते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए, यह कदम उठाया गया है। इसका उद्देश्य माता-पिता को छात्रों के प्रवेश में दान लेने वाले स्कूलों से सुरक्षित रखना है। अगर कोई स्कूल माता-पिता से छात्र के प्रवेश के लिए दान करने के लिए दबाव डालता है, तो उन्हें इसके खिलाफ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से शिकायत कर सकते हैं।

Advertisement

ऑनलाइन मोड के माध्यम से शिकायत दर्ज करने के लिए, माता-पिता को निदेशालय की वेबसाइट edudel.nic.in के “ग्राइवेंस रेड्रेसल सेल और मॉनिटरिंग सिस्टम” हेड को जाना होगा। माता-पिता पोर्टल पर प्रवेश से संबंधित किसी भी समस्या की शिकायत कर सकते हैं। जबकि ऑफलाइन मोड के माध्यम से शिकायत करने के लिए, उन्हें अपने जिले के डीडीई कार्यालय जाना होगा और वहां शिकायत करनी होगी।

200 से अधिक स्कूलों ने मापदंड नहीं जारी किए  

नर्सरी प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के एक हफ्ते बाद है, तो 1731 निजी स्कूलों में से 220 स्कूलों ने अब तक मापदंड जारी नहीं किए हैं। निदेशालय ने सभी स्कूलों से वेबसाइट पर जाकर शुक्रवार तक मापदंड जारी करने की कही थी। लेकिन कई स्कूलों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। इस पर निदेशालय ने अपनी असंतुष्टि जताई और कहा कि नर्सरी प्रवेश प्रक्रिया उन पर रुकी जाएगी। अधिकांश स्कूलों ने अपने खुद के प्रवेश मापदंड तय किए हैं। इसके लिए, स्कूलों ने प्राथमिकता दी है नेबरहुड को।

Advertisement

Related posts

चारधाम यात्रा:- इस दिन है गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने का शुभ मुहूर्त।

khabaruttrakhand

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के ऋषिकेश आई बैंक में दिवंगत विरेंद्र सिंह चौहान पुलिस आरक्षी का उनके परिजनों ने मृत्यु उपरांत कराया नेत्रदान ।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश में बृहस्पतिवार को इंटरनेशनल कॉलेज फेस्टिवल पायरेक्सिया 2023 का आगाज,मुख्य अतिथि सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व विशिष्ट अतिथि रहे ये।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights