khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Nainital News: कौन हैं अंकित जोशी, जिनका हुआ नासा में चयन

Nainital News: कौन हैं अंकित जोशी, जिनका हुआ नासा में चयन

Nainital News: उत्तराखण्ड के नैनीताल में रहने वाले अंकित जोशी का चयन नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन(नासा) में हुआ है। नैनीताल के रहने वाले और पढ़े लिखे अंकित जोशी का नासा के यू.एस.ऐड.सर्विर के लिए एशिया समन्वयक के पद पर चयन हुआ है। वे सर्विर साइंस कोओर्डिनेशन ऑफिस के कोर मेंबर के रूप में सेवाऐं देंगे।

अंकित, ‘नासा मार्शल स्पेस फ्लाइट सेंटर के हिंदुकुश और दक्षिण पूर्वी एशिया के लिए नासा द्वारा उपग्रह से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर जलवायु परिवर्तन, कृषि, भू-उपयोग और पारिस्थिकीय विषयों के लिए निर्णय लेने के लिए, संबंधित देशों को सहायता प्रदान करने का काम करेंगे”. अंकित को एशिया महाद्वीप में विज्ञान के विकास के लिए किये जा रहे क्रियाकलापों का पर्यवेक्षण, दीर्घकालीन योजनाओं के लिए वैचारिक नेतृत्व देना भी शामिल है।

Advertisement

वे नेपाल स्थित अंर्तराष्ट्रीय संस्था आई.सी.मोड.और बैंकाक के एशियन प्रीपेयरर्डनेस सेंटर के क्रियाकलापो का भी पर्यवेक्षण करेंगे। उपक्रम “सर्विर— अमेरिका की नासा और अमेरिका की अंर्तराष्ट्रीय विकास संस्था(यूएसऐड) का संयुक्त प्रयास है। ये संस्था विश्वभर में विकासशील देशों को अंतरिक्ष के उपग्रहों से प्राप्त जानकारियों के आधार पर जलवायु परिवर्तन से निबटने, आपदा प्रबंधन, पर्यावरण विषयों और भू-उपयोग के संबंध में सहायता देती है।

नैनीताल के प्रतिष्ठित शेरवुड कॉलेज के पढ़े अंकित को अंर्तराष्ट्रीय विकास के क्षेत्र में कार्यक्रम प्रशासन, जलवायु परिवर्तन, आपदा प्रबंधन, व सतत विकास आदि के कार्यों का 11 वर्ष का अनुभव है। वे अभी सर्विर के द०पू० एशिया के बैंकाक स्थित कार्यालय में सेवायें प्रदान कर रहे हैं। उनकी स्कूली शिक्षा नैनीताल के शेरवुड कॉलेज में हुई, जिसके बाद उन्होंने मुम्बई विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में स्नातक किया। उनके द्वारा लोक प्रशासन, पर्यावरण नीति की स्नातकोत्तर स्तर की डिग्रियां सिंगापुर, डेनमार्क और दिल्ली विश्वविद्यालय से हासिल की हैं।

Advertisement

अंकित ने नेहरू पर्यावरण संस्थान उत्तरकाशी से पर्वतारोहण का प्रशिक्षण प्राप्त किया है और 18000 से अधिक ऊँचाई की चोटियों का आरोहण भी किया है। अंकित की पत्नी प्रीतिका नैनीताल के प्रसिद्ध फोटोग्राफर पदमश्री अनूप साह की पुत्री हैं।

Advertisement

Related posts

Uttarakhand Investor Summit: CM Dhami बोले- यह हमारे लिए बड़ा अवसर, युवाओं को भी मिलेगा रोजगार

khabaruttrakhand

Uttarakhand News: सरकारी लोन से कोई चला रहा पॉली फार्म तो कोई बना रहा जूट बैग, जानिए कहानी

cradmin

ब्रेकिंगः- आंधी तूफान के चलते एक वाहन के ऊपर गिरा भारी पेड़।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights