khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तरकाशीउत्तराखंडदिन की कहानीदुनियाभर की खबरेप्रभावशाली व्यतिराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवर

विभिन्न विद्यालयों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों की श्रृंखला में एवं आपदा प्रबंधन अधिकारी के कुशल नेतृत्व में एक दिवसीय आपदा संबंधी/त्वरित खोज बचाव कार्यक्रम।

जिलाधिकारी , उत्तरकाशी के निर्देशन में विभिन्न विद्यालयों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों की श्रृंखला में एवं आपदा प्रबंधन अधिकारी उत्तरकाशी के कुशल नेतृत्व में दिनांक 14.12.2023 को विकास खंड डुण्डा के राजकीय इण्टर कालेज बडेथ में एक दिवसीय आपदा संबंधी/त्वरित खोज बचाव,सेटेलाइट फोन संचालन विधि, मॉक अभ्यास एवं जन-जगरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) उत्तरकाशी के तत्वाधान में, मस्तान भण्डारी मास्टर ट्रेनर (DDMA), एस.डी.आर.एफ. उजेली S.I. जितेन्द्र सिंह, अग्निशमन उत्तरकाशी एवं क्यू.आर.टी. द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

Advertisement

इस अवसर पर विद्यालय के छात्र- छात्राओं एवं कर्मियों सहित 91 व्यक्ति उपस्थित थे।
कार्यक्रम के दौरान आपदा प्रबंधन एवं अन्य महत्वपूर्ण जन-जागरूकता संबंधी जानकारियां दी गई, जैसे-आपदा, आपदा के प्रकार भूकम्प, भूस्खलन, त्वरित बाढ़, वनाग्नि सहित आपदा पूर्व-दौरान-पश्चात की जानकारी दी गयी।

खोज-बचाव उपकरणों की जानकारी, आपातकालीन स्ट्रेचर बनाना, प्राथमिक उपचार/CPR की जानकारी के साथ राज्य व जनपद आपातकालीन केंद्र के टोलफ्री नम्बरों की जानकारी और विद्यालय परिसर के सुरक्षित स्थान एवं निकासी मार्गो की भी जानकारी दी गई।
प्रशिक्षण के दौरान प्रधानाचार्य एवं विद्यालय के अन्य कार्मिक भी उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-श्रीराम तपस्थली ब्रह्मपुरी आश्रम में जुटे संत, गंगा की अविरलता समेत कई मुद्दों पर हुआ चिंतन मंथन।

khabaruttrakhand

Congress: देर रात तक चली CEC की बैठक, Uttarakhand की पांचों सीटों पर प्रत्याशियों का फैसला फिर अटका

cradmin

ब्रेकिंग:-इस कार्यक्रम के 1 वर्ष पूर्ण होने पर टिहरी जनपद के विभिन्न हिस्सों में कांग्रेसजनो द्वारा पैदल मार्च और विचार गोष्ठी का आयोजन, जाने क्या कहा इस यात्रा को लेकर।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights