khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

लोकसभा चुनाव से पहले UP के किसानों के लिए अच्छी खबर: Yogi सरकार जल्द ही गन्ने की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा करने

लोकसभा चुनाव से पहले UP के किसानों के लिए अच्छी खबर: Yogi सरकार जल्द ही गन्ने की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा करने

Lucknow: उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों के लिए अच्छी खबर है। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले राज्य की Yogi सरकार गन्ना किसानों को एक तोहफा देने की तैयारी कर रही है। जल्दी ही यह गन्ने के किसानों के क्विंटल को 15 से 25 रुपये तक बढ़ाने का निर्णय कर सकती है। हम आपको बता दें कि अब तक उत्तर प्रदेश सरकार ने 2023-24 सीजन के लिए गन्ने की राज्य सलाहकार मूल्य (SF) की घोषणा नहीं की है। जानकारी के अनुसार, वर्तमान की क्रशिंग सीजन के लिए शीघ्र ही राज्य सलाहकार मूल्य (SF) की घोषणा की जा सकती है।

हम आपको बता दें कि इस वर्ष, अर्थात 2024 में लोकसभा चुनाव है, मूल्यों के संबंध में, राष्ट्रीय लोक दल सहित कई विपक्षी पार्टियां मूल्यों को बढ़ाने की मांग कर रही हैं। राज्य की Yogi सरकार चुनाव से पहले विपक्ष को कोई मौका नहीं देना चाहेगी। गन्ने के किसानों के साथ-साथ चीनी मिलों को भी मूल्य के बारे में चिंता है। इस संबंध में, राज्य परामर्श गन्ने के मूल्य निर्धारण सिफारस समिति की अध्यक्षता में शुक्रवार को एक बैठक हुई। इसमें गन्ने के उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण मूल्य में वृद्धि की मांग की गई। इसी के साथ, शुगर मिल एसोसिएशन के प्रतिष्ठान्तर्गत सारी समस्याएं दर्शाते हुए कहा गया कि मूल्य को वैसे ही रखा जाना चाहिए।

Advertisement

मिल्स को भी राहत मिल सकती है

इसके अलावा, Yogi सरकार सुगर मिल्स को भी राहत दे सकती है। गन्ने के मूल्य में वृद्धि के कारण व्यय बोझ को कम करने के लिए सरकार मिलों को परिवहन शुल्क में एक से दो रुपए की राहत दे सकती है। हम आपको बता दें कि गन्ने के मूल्य का निर्धारण न होने के कारण किसान मिलों को स्थानीय और खांडसरी इकाइयों को मिल्लियों को गन्ना दे रहे हैं। इसमें उन्हें प्रति क्विंटल रुपए 360 से 400 के बीच के मूल्य मिल रहे हैं।

7 साल में मूल्यों में 35 रुपये की वृद्धि

यह यादृच्छिक है कि किसानों की ओर से गन्ने की एसएपी में वृद्धि की मांग है। 2016-17 में Yogi सरकार के आने के बाद से गन्ने के मूल्य में 35 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई है। मूल्य अब 305-315 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़कर 340-350 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। राज्य में अंतिम बार, 2022 विधायक चुनाव से पहले सरकार ने गन्ने का मूल्य 340 और 350 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया था।

Advertisement

Related posts

‘INDIA’ में सीट साझा करने पर सहमति: Congress 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, Akhilesh Yadav ने की घोषणा

cradmin

Lok Sabha Election 2024: BSP ने 12 सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी, लखनऊ से सरवर मलिक को दिया टिकट

cradmin

Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के बाद CM Yogi का दिखा अलग रूप, बच्चे को गोद में उठाकर खूब खिलाया; दृश्य वीडियो

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights