khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Ram Mandir: बाबा केदार को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण, भव्य समारोह की तैयारियों में जुटी संत समुदाय

Ram Mandir: बाबा केदार को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण, भव्य समारोह की तैयारियों में जुटी संत समुदाय

भगवान श्रीराम के आराध्य भगवान आशुतोष के द्वादश ज्योतिर्लिंगों में एक भगवान Kedarnath को अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण पत्र मिला है। Kedarnath में मौजूद स्वामी ललित महाराज ने मंदिर परिसर में निमंत्रणपत्र और अयोध्या से आए पूजित अक्षत ग्रहण किए।

इस दौरान ITBP और पुलिस के जवानों को भी आमंत्रित किया गया। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के ऊखीमठ खंड संघ चालक दलवीर सिंह पुजारी ने बताया, शुभ कार्य में सर्वप्रथम आराध्य देवी-देवताओं को आमंत्रित किया जाता है। इसी परंपरा के तहत अयोध्या में भगवान श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भगवान Kedarnath को भी आमंत्रित किया गया है।

Advertisement

कहा, शीतकाल में माइनस तापमान में केदारनाथ में मौजूद संत स्वामी ललित महाराज ने बाबा Kedarnath के नाम का निमंत्रणपत्र मंदिर परिसर में ग्रहण करते हुए भगवान को भेंट किया। स्वामी ललित महाराज ने कहा, सदियों के लंबे इंतजार के बाद भगवान श्रीराम अपने मूल मंदिर में विराजमान हो रहे हैं। 11,750 की ऊंचाई पर स्थित Kedarnath Dham में भी भगवान श्रीरामलला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा का समारोह मनाया जाएगा।
इस दौरान आश्रम में विशेष पूजा-अर्चना के साथ ही दीपोत्सव का आयोजन भी किया जाएगा। वयोवृद्ध तीर्थपुरोहित श्रीनिवास पोस्ती का कहना है कि अयोध्या से भगवान केदारनाथ को समारोह का निमंत्रण मिलना पूरे क्षेत्र के लिए गौरव की बात है।

14 वर्ष से Dham में रह रहे ललित महाराज

स्वामी ललित महाराज बीते 14 वर्ष से Kedarnath में बारामास प्रवास कर रहे हैं। वह, प्रतिदिन घंटों साधना के साथ ही आराध्य देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना करते हैं। यात्राकाल में बाबा केदार के भक्तों के लिए निशुल्क भोजन व्यवस्था के साथ ही उनके रात्रि प्रवास का इंतजाम करते हैं। वह पूरे यात्राकाल में 10 से 12 हजार श्रद्धालुओं को भोजन कराते हैं। इसके अलावा Dham में निराश्रित पशुओं का संरक्षण भी करते हैं

Advertisement

Related posts

Uttarakhand: दून में आज CM करेंगे मेगा रोड शो… सशक्त नारी समृद्ध नारी उत्सव…ये है ट्रैफिक प्लान

cradmin

“Operation Silkiara: BRO ने चुनौतीपूर्ण सुरंग स्थितियों में मलबे को हटाने के लिए उन्नत ड्रोन का उपयोग किया”

khabaruttrakhand

2024 के लोकसभा चुनाव में अंकिता भंडारी की निर्मम हत्या का बदला लेगी महिलाएं। आशा रावत।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights