khabaruttrakhand
उत्तराखंड

NABARD: स्टेट फोकस पॉलिसी पेपर का विमोचन, खेती-किसानी व उद्योगों को बैंक दे सकते हैं 40 हजार करोड़ का लोन

NABARD: स्टेट फोकस पॉलिसी पेपर का विमोचन, खेती-किसानी व उद्योगों को बैंक दे सकते हैं 40 हजार करोड़ का लोन

NABARD की ओर से आयोजित स्टेट क्रेडिट सेमिनार में CM Pushkar Singh Dhami ने स्टेट फोकस पालिसी पेपर 2024-25 का विमोचन किया।

राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 में प्राथमिक क्षेत्र के लिए 40,158 करोड़ के ऋण वितरण का लक्ष्य निर्धारित किया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 32.53 प्रतिशत है। इसमें कृषि क्षेत्र में फसल ऋण, अवस्थापना विकास, फसल प्रबंधन, मार्केटिंग, दुग्ध विकास, मत्स्यपालन क्षेत्र में 16,241.36 करोड़ रुपये शामिल है।

Advertisement

सुभाष रोड स्थित होटल में NABARD की ओर से आयोजित स्टेट क्रेडिट सेमिनार में CM Pushkar Singh Dhami ने स्टेट फोकस पॉलिसी पेपर 2024-25 का विमोचन किया। CM ने कहा, NABARD ने कृषि, बागवानी व MSME के विकास के लिए 40 हजार करोड़ से अधिक ऋण योजना तैयार की है। छोटे किसानों के साथ छोटे व मझौले उद्योगों में लगे लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

कहा, इस ऋण व्यवस्था की सही निगरानी भी अत्यंत आवश्यक है। जरूरतमंद और योग्य लोगों को आसानी से ऋण उपलब्ध कराने की सबसे बड़ी भूमिका बैंकों की है। बैंकों को ध्यान देना होगा कि जरूरतमंद और योग्य लोगों को ऋण संबंधित औपचारिकताओं के लिए अनावश्यक न भटकना पड़े। इसके लिए प्रत्येक बैंक को तय ऋण लक्ष्य के साथ काम करना होगा।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:- रेलवे बोर्ड की पहली महिला सीईओ और अध्यक्ष बनी यह महिला अधिकारी, जाने किसको मिली यह जिम्मेदारी।

khabaruttrakhand

Uttarakhand Congress: आज तय होगा प्रत्याशियों का पैनल, नई Delhi में Congress स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक

cradmin

Chardham Yatra 2024: बदरीनाथ-केदारनाथ में जल्द शुरू होंगे अस्पताल, इस बार 11 भाषाओं में जारी होगी SOP

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights