khabaruttrakhand
उत्तराखंड

NABARD: स्टेट फोकस पॉलिसी पेपर का विमोचन, खेती-किसानी व उद्योगों को बैंक दे सकते हैं 40 हजार करोड़ का लोन

NABARD: स्टेट फोकस पॉलिसी पेपर का विमोचन, खेती-किसानी व उद्योगों को बैंक दे सकते हैं 40 हजार करोड़ का लोन

NABARD की ओर से आयोजित स्टेट क्रेडिट सेमिनार में CM Pushkar Singh Dhami ने स्टेट फोकस पालिसी पेपर 2024-25 का विमोचन किया।

राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 में प्राथमिक क्षेत्र के लिए 40,158 करोड़ के ऋण वितरण का लक्ष्य निर्धारित किया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 32.53 प्रतिशत है। इसमें कृषि क्षेत्र में फसल ऋण, अवस्थापना विकास, फसल प्रबंधन, मार्केटिंग, दुग्ध विकास, मत्स्यपालन क्षेत्र में 16,241.36 करोड़ रुपये शामिल है।

Advertisement

सुभाष रोड स्थित होटल में NABARD की ओर से आयोजित स्टेट क्रेडिट सेमिनार में CM Pushkar Singh Dhami ने स्टेट फोकस पॉलिसी पेपर 2024-25 का विमोचन किया। CM ने कहा, NABARD ने कृषि, बागवानी व MSME के विकास के लिए 40 हजार करोड़ से अधिक ऋण योजना तैयार की है। छोटे किसानों के साथ छोटे व मझौले उद्योगों में लगे लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

कहा, इस ऋण व्यवस्था की सही निगरानी भी अत्यंत आवश्यक है। जरूरतमंद और योग्य लोगों को आसानी से ऋण उपलब्ध कराने की सबसे बड़ी भूमिका बैंकों की है। बैंकों को ध्यान देना होगा कि जरूरतमंद और योग्य लोगों को ऋण संबंधित औपचारिकताओं के लिए अनावश्यक न भटकना पड़े। इसके लिए प्रत्येक बैंक को तय ऋण लक्ष्य के साथ काम करना होगा।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-21 सूत्रीय मांगो को लेकर पिछले 4 दिन से कुमराडा के ठुला ग्राम सभा के नागराजा प्रांगण में चल रही अनिश्चित कालीन भूख हड़ताल, वार्ता के बाद समाप्त

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-मई माह में हो रही बर्फबारी उच्च हिमालई क्षेत्रों के ग्लेशियरों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं ।

khabaruttrakhand

Dehradun News: बीमारी ने यूं घेरा- अस्पताल की OPD में पहुंचे 2168 मरीज, इन रोगों से पीड़ित मिले बुजुर्ग और बच्चे

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights