khabaruttrakhand
उत्तरकाशीउत्तराखंड

Earthquake In Uttarkashi: Uttarakhand के उत्तरकाशी में दूसरी बार एक हफ्ते में भूकंप, नुकसान की कोई खबर नहीं

Earthquake In Uttarkashi: Uttarakhand के उत्तरकाशी में दूसरी बार एक हफ्ते में भूकंप, नुकसान की कोई खबर नहीं

Uttarkashi: आज सुबह Uttarkashi में हल्के भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। भूकंप की तीव्रता को रिक्टर स्केल पर 2.8 के रूप में मापा गया है। जिला आपदा प्रबंधन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, इस भूकंप के कारण किसी भी जीवन या संपत्ति के कोई हानि की जानकारी नहीं है।

इस भूकंप के हल्के झटके को जिला के मुख्यालय में सुबह 8:30 बजे महसूस किया गया था। भूकंप की तीव्रता को 2.8 बताया जा रहा है। जिला के मुख्यालय के अलावा, अन्य स्थानों पर इसके झटके महसूस नहीं हुए। इस भूकंप के कारण किसी भी हानि की खबर नहीं है।

Advertisement

11 जनवरी को भी भूकंप हुआ था

2024 के 11 जनवरी को, दिन के तात्कालिक समय में, Delhi NCR और आस-पास के क्षेत्रों में मजबूत भूकंप के झटके महसूस हुए थे। जानकारी के अनुसार, इस भूकंप ने पाकिस्तान के लाहौर-इस्लामाबाद में भी हुआ था। भूकंप का केंद्र कहा गया था अफगानिस्तान के फैजाबाद में। इसकी तीव्रता को अफगानिस्तान में रिक्टर स्केल पर 6.1 के रूप में मापा गया है।

भूकंप क्यों होते हैं?

भूकंप का मुख्य कारण तकनीकी थालों में चलन है। वास्तव में, पृथ्वी की सतह कई तकनीकी थालों से बनी है। ये थाले बराबर में तैरते रहते हैं। बहुत बार वे एक दूसरे से टकराते हैं, मुड़ते हैं और फिर टूटते हैं। इस प्रकार, वे नीचे से बाहर का रास्ता ढ़ूंढ़ते हैं, जिसके कारण भूकंप होता है। अक्सर भूकंप झटके आकाशगंगा में संघटन, ज्वालामुखी विस्फोट, खनन परीक्षण और परमाणु परीक्षण के दौरान महसूस होते हैं।

Advertisement

Related posts

आपदा प्रबंधन:-विद्यालयों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों की श्रृंखला में *भिलंगना ब्लॉक के रा०ई०का० कोटी अगुण्डा* में एक दिवसीय आपदा संबंधी/त्वरित राहत-बचाव कार्य एवं जगरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम ।

khabaruttrakhand

एस०पी० उत्तरकाशी द्वारा ली गयी मासिक अपराध गोष्टी,सिलक्यारा टनल रेस्क्यू ऑपरेशन में बेहतर कार्य करने वाले 19 अधिकारी/कर्मगणों को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित।

khabaruttrakhand

Uttarakhand Investor Summit: CM Dhami ने की समीक्षा बैठक, FRI में लिया तैयारियों का जायजा

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights