khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

Ayodhya: CM Yogi ने दर्शनार्थियों की व्यवस्था की समीक्षा, बोले- “सभी को दर्शन सुगम करना हमारा कर्तव्य”

Ayodhya: CM Yogi ने दर्शनार्थियों की व्यवस्था की समीक्षा, बोले- "सभी को दर्शन सुगम करना हमारा कर्तव्य"

Ayodhya Dham में राम लल्ला की दर्शन के इच्छुक श्रद्धालुओं के बीच आस्था के सागर में आसान, सरल और संतोषप्रद दर्शन की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने आवश्यक व्यवस्थाओं को तैयार करने के लिए निर्देश दिए हैं। मंगलवार को श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट और स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा करने के बाद, मुख्यमंत्री ने बुधवार को सरकार स्तर के अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि Ayodhya Dham में आस्था का सागर देखा जा सकता है। श्रद्धालु देशभर से आ रहे हैं। सभी अपने आदर्श भगवान के दर्शन के लाभ की इच्छुक हैं। श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या में आगमन प्राकृतिक है। इस प्रकार की परिस्थितियों में, हम सभी का कर्तव्य है कि हर श्रद्धालु की सुरक्षा, सुविधा और सरल दर्शन के लिए व्यवस्था की जाए।

Advertisement

स्थानीय प्रशासन और मंदिर ट्रस्ट के बीच बेहतर समन्वय के साथ भीड़ के प्रबंधन करना चाहिए। राम पथ, भक्ति पथ, धर्म पथ और जन्मभूमि पथ पर, जहां भक्त हैं, कतार में खड़ा है। भीड़ नहीं होनी चाहिए। कतार जारी रही। बूढ़ों, बच्चों और महिलाओं का विशेष ध्यान दें। आगंतुकों की भावनाओं का सम्मान करते हुए, प्रमुख सड़कों पर राम भजन निम्न स्वर में बजाए जाएं। सुरक्षा के लिए तैनात किए गए पुलिसकर्मियों का व्यवहार गरिमामय होना चाहिए।

कतार वाले भक्तों के लिए विभिन्न स्थानों पर पीने का पानी का व्यवस्था करें। अपांग या बहुत बूढ़े भक्तों के लिए आवश्यकता के अनुसार व्हीलचेयर की व्यवस्था भी होनी चाहिए। बहुत ठंडी है, ऐसे में बोनफायर की व्यवस्था करें। भक्ति पथ और जन्मभूमि पथ पर जूट की साजगोज करें। जूट मैटिंग करवाएं और बूढ़े और वृद्ध नागरिकों को आवश्यकता के अनुसार आराम के लिए प्लास्टिक कुर्सियां लगाएं। घाटों सहित पूरे शहर में लगातार सफाई होनी चाहिए। यहां तक कि मेकेनाइज्ड सफाई होनी चाहिए।

Advertisement

उन्होंने कहा कि उन श्रद्धालुओं को अपने गंतव्य तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त परिवहन के साधन उपलब्ध हों। परिवहन निगम की बसों की व्यवस्था होनी चाहिए। विभिन्न शहरों से Ayodhya के लिए और बसें चलाने की व्यवस्था अब ठीक है। दर्शन के बाद, उन भक्तों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था की जानी चाहिए जहां अधिक भक्त हों। इस प्रक्रिया के लिए उपयुक्त मार्गों की पहचान के लिए प्रयास किया जाना चाहिए और रेलवे के साथ समन्वय करके आवश्यकता के अनुसार ट्रेनें संचालित की जानी चाहिए। इस व्यवस्था के लिए परिवहन मंत्री खुद जिम्मेदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव, DGP, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त सचिव और प्रमुख सचिव परिवहन और प्रमुख सचिव शहरी विकास सुनिश्चित करेंगे कि भक्तों की सुरक्षा और सुविधा के लिए बेहतर समन्वय के साथ आवश्यक प्रबंधन हो।

Ayodhya प्रशासन और सरकार स्तर के अधिकारियों को Ayodhya के सीमाबंधित जिलों से संपर्क बनाए रखने और राज्य सरकार को कितने श्रद्धालु किस दिशा से आ रहे हैं, इसे मूल्यांकन करने के बाद आवश्यक व्यवस्था करनी चाहिए।

Advertisement

‘गानों, संगीत और नारबाजी के माध्यम से किसी की धार्मिक भावनाओं का अपमान नहीं होना चाहिए’

मुख्यमंत्री Yogi ने कहा कि 26 जनवरी राष्ट्रीय त्योहार ‘गणतंत्र दिवस’ है। एक आनंदमय और उत्साही वातावरण में, कुछ अनियंत्रित तत्व वातावरण को खराब करने का कोशिश कर सकते हैं। इसे सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी गाना, संगीत, नारबाजी या किसी भी अन्य क्रिया यह सुनिश्चित करती है कि किसी की धार्मिक भावनाओं का अपमान या अनादर नहीं करता है। यदि कोई इस प्रकार की नफरत फैलाने की कोशिश कर रहा है, तो सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए जो सशक्त भी नीति के अनुसार है।

Advertisement

भारत के विभिन्न हिस्सों से आने वाले अनेक श्रद्धालुओं के आदर्श भगवान श्री राम लल्ला के दर्शन की इच्छा के साथ Ayodhya Dham में हुई भक्तों की बड़ी संख्या के आगमन को देखते हुए, एक महत्वपूर्ण, विशेष और गरिमामय अत्यंत व्यक्ति के Ayodhya आगमन के एक हफ्ते पहले, स्थानीय प्रशासन और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने एक योजना बनाई। या राज्य सरकार को सूचित करना उपयुक्त होगा। एक धारक क्षेत्र तैयार करें जहां बड़े समूह के आगंतुक इकट्ठा हो सकें। यह उचित होगा कि उन्हें यहां से धीरे-धीरे दर्शन के लिए छोड़ा जाए। उनके सामान/जूते/चप्पल/मोबाइल आदि की सुरक्षा के लिए व्यवस्था होनी चाहिए।

Advertisement

Related posts

Ram Mandir: Ramlala की पूर्ण तस्वीर सामने आई, मनमोहक मुस्कान और चेहरे से झलक रहा है तेज

cradmin

UP Budget 2024: एक क्लिक में UP का पूरा बजट समझें, जानें यह आपके जीवन को कैसे बदलेगा

cradmin

Politics: ‘BJP ने जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करके चंदा जुटाया’, जयराम रामेश ने BJP पर हमला किया

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights