khabaruttrakhand
Delhi NCR

Republic Day: 70 हजार सुरक्षाकर्मियों के हवाले Delhi की सुरक्षा, आज रात 10 बजे से सीमाएं हो जाएंगी सील

Republic Day: 70 हजार सुरक्षाकर्मियों के हवाले Delhi की सुरक्षा, आज रात 10 बजे से सीमाएं हो जाएंगी सील

Republic Day: Delhi पुलिस ने गणतंत्र दिवस के उत्सव के लिए कस्टम सुरक्षा व्यवस्था की है। शहर के लगभग 70,000 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। Delhi की सीमाओं को रात 10 बजे सील कर दिया जाएगा। भारी वाहनों को Delhi में प्रवेश नहीं दिया जाएगा, जबकि अन्य वाहनों को जांच के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। फंक्शन के दृश्य को ध्यान में रखते हुए, Delhi के रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों के पार्किंग लॉट्स में गाड़ियों का पार्किंग अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा, 22 हजार Delhi पुलिस के कर्मचारी और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के कर्मी ड्यूटी पथ और आसपासी क्षेत्रों की सुरक्षा को संभालेंगे। कमांडोज़, क्विक रिस्पांस टीम (QRT), PCR वैन, SWAT टीमें ड्यूटी पथ और शहर के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किए गए हैं।

विशेष पुलिस आयुक्त (सुरक्षा) Deependra Pathak ने कहा कि फंक्शन के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। लगभग 70 हजार पुलिसकर्मी पूरे Delhi की सुरक्षा करेंगे। इसमें, PCR, सुरक्षा इकाई, मोर्चा, ERV और स्पेशल सेल की टीमें तैनात की गई हैं। पुलिस सुरक्षा को संभालने और किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है। ड्रोन के माध्यम से निगरानी भी की जाएगी। 26 जनवरी को सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक और दोपहर 3 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक Delhi-NCR क्षेत्र का पूरा क्षेत्र एक फ्लाइंग जोन होगा।

Advertisement

VVIP क्षेत्र को कुल 28 क्षेत्रों में बाँटा गया

विशेष पुलिस आयुक्त Deependra Pathak ने कहा कि विजय चौक से लाल किले तक का पूरा क्षेत्र आधुनिक CCTV कैमरों से निगरानी किया जा रहा है। लोगों को कार्यक्रम में आने के लिए सार्वजनिक परिवहन सेवा का उपयोग करना चाहिए। VVIP क्षेत्र को कुल 28 क्षेत्रों में बाँटा गया है। एक क्षेत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी को डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस या अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस को सौंपा गया है। एक क्षेत्र की सुरक्षा को आठ हजार पुलिसकर्मियों के द्वारा संभाला जाएगा।

स्थान पर 8 बजे तक पहुंचें

Delhi पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त (कानून और क्रम) मधुप तिवारी ने कहा कि लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, विभिन्न प्रकार के बूथ बनाए गए हैं। लोगों को 8 बजे तक स्थल पर पहुंच जाना चाहिए ताकि पुलिस को जांच में कोई समस्या न हो। लोगों को पानी की बोतलें आदि ले नहीं आनी चाहिए। पानी की सुविधा प्रदान की गई है। अगर किसी भी अविकसित वस्त्र को कहीं भी देखते हैं, तो तुरंत पुलिस को सूचित करना चाहिए। पुलिस शाम को ही समारोह स्थल के पास के सभी ऊंचे इमारतों का कब्ज़ा करेगी।

Advertisement

Related posts

Ram Mandir Pran Pratishtha: 21 जनवरी को चांदनी चौक में निकलेगी भगवान राम की शोभायात्रा, दुल्हन की तरह सजेंगे मंदिर

cradmin

Arvind Kejriwal: Congress के साथ सीट समझौते पर बातचीत अंतिम चरण में, Delhi में गठबंधन जल्द

cradmin

Delhi Police की महिला इकाई गणतंत्र दिवस, 26 जनवरी को लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण की वकालत करते हुए मार्च के साथ इतिहास रचने के लिए

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights