khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

Lok Sabha Elections 2024: Akhilesh Yadav की घोषणा, सपा धौरहरा सीट को Congress के लिए छोड़ सकती है, चर्चा में तेजी

Lok Sabha Elections 2024: Akhilesh Yadav की घोषणा, सपा धौरहरा सीट को Congress के लिए छोड़ सकती है, चर्चा में तेजी

Lucknow में लोकसभा चुनाव की सीटों के बंटवारे पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष Akhilesh Yadav के ट्वीट ने लखीमपुर खीरी जिले में राजनीतिक अशांति पैदा की। इससे लेकर राजनीतिक पार्टियों सहित हर कही चर्चा हो रही है, कि कौन कौन सी लोकसभा सीटों, खीरी और धौरहरा, का दावा करेगा। वहीं, समाजवादी पार्टी के स्रोतों के अनुसार, SP के प्रमुख का पूरा जोर खीरी पर है, धौरहरा सीट को Congress के लिए छोड़ा जा सकता है।

Akhilesh Yadav ने उत्तर प्रदेश में Congress को 11 सीटें देने की घोषणा की है। इसके कारण, खीरी में राजनीतिक गतिविधियों में तेजी आ गई है। एक और बड़ी वजह यह भी है कि SP ने चार दिन पहले खीरी में एक कार्यक्रम आयोजित किया था और लोकसभा चुनाव की घोषणा की थी। खीरी सांसदीय क्षेत्र के लिए लोकसभा चुनाव के लिए उत्कर्ष वर्मा को मुख्यालय ठहाराया गया, जबकि धौरहरा सीट के लिए आनंद भदौरिया को मुख्यालय ठहाराया गया था।

Advertisement

SP कर्मियों को चुनाव में भाग लेने के लिए आग्रह किया गया था, लेकिन Akhilesh Yadav के सीट साझा करने पर किए गए बयान ने जिले की राजनीति को एक अलग दिशा दी है। हालांकि दोनों पार्टियों के अधिकारियों ने आधिकारिक प्रतिक्रिया देने से बचा, Akhilesh के पहुंचने के स्रोतों के साथ कहा जाता है कि समाजवादी पार्टी ने कभी भी धौरहरा सीट नहीं जीती है, इसलिए इस सीट को Congress के लिए खाली करने की 90 प्रतिशत संभावना है।

2009 में डेलिमिटेशन के बाद धौरहरा सीट बनी थी

2008 में डेलिमिटेशन से पहले जिले में केवल एक लोकसभा सीट थी, लेकिन डेलिमिटेशन के बाद, धौरहरा लोकसभा सीट पहली बार बनी थी। इसका आधा हिस्सा लखीमपुर और आधा सीतापुर जिले से है। इस लोकसभा क्षेत्र से खीरी के हिस्से कस्ता, मोहम्मदी और धौरहरा विधायक सीटें शामिल हैं, जबकि सीतापुर जिले से महोली और हरगांव विधायक सीटें शामिल हैं। वहीं, खीरी सांसदीय क्षेत्र में जिले की पाँच विधायक सीटें शामिल हैं, जिनमें सदर, गोला, श्रीनगर, निघासन और पालिया शामिल हैं। SP ने 2009 से इस सीट पर जीत नहीं हासिल की है।

Advertisement

विपक्ष वाले दल को निपटाने के लिए BJP में समीक्षा की जा रही है

SP के सीट साझा करने की घोषणा के बाद, बीजेपी में उत्तेजना में वृद्धि हुई है। पार्टी स्रोतों के अनुसार, BJP ने अपने आंतरिक सर्वेक्षण और टिकट वितरण के साथ एक तिसरे पक्ष के विचार के लिए एक अपना सर्वेक्षण किया है। शरद वाजपेयी के होर्डिंग शहर में लगा दी गई है। BJP जिले में ब्राह्मण और कुर्मी वोटों का समीकरण बनाए रखने की कोशिश कर रही है। हालांकि, अधिकारी अब भी खुलकर कुछ नहीं कहने से बच रहे हैं।

Congress ने कहा – हमारा दावा 25 सीटों पर है

सीट साझा करने पर Akhilesh के बयान पर, ऑल इंडिया Congress कमेटी के सदस्य डॉ. रवि शंकर त्रिवेदी कहते हैं कि चर्चाएँ सभी सुखद और अच्छे वातावरण में हो रही हैं। हमें अपेक्षित से अधिक सीटें मिल सकती हैं। वहीं, Congress जिला अध्यक्ष प्रह्लाद पटेल कहते हैं कि अंतिम निर्णय बाकी है। हमारा दावा दोनों सीटों पर है, उच्च कमान का निर्णय होगा।

Advertisement

हमारे पास दोनों सीटें हैं – SP

SP जिला अध्यक्ष Rampal Yadav कहते हैं कि कहा जा रहा है कि Congress को 11 सीटें मिलेंगी। यह निश्चित है कि SP खीरी पर चुनाव लड़ेगी। हमने धौरहरा के लिए भी प्रमोशन किया है, लेकिन अब तक अंतिम निर्णय आने में समय है।

Akhilesh द्वारा खीरी सीट पर जोर

18 जनवरी को, SP अध्यक्ष Akhilesh Yadav ने लखनऊ में जिला इकाई की बैठक में स्पष्ट संदेश दिया था कि लखीमपुर की दोनों सीटों पर चुनाव लड़ना प्राथमिकता है, लेकिन वह खीरी लोकसभा सीट पर किसी भी कमी पर सहमत नहीं होगा। स्रोतों के अनुसार, Akhilesh Yadav ने अक्सर पार्टी के कार्यकर्ताओं और बड़े नेताओं से पूछा है कि खीरी में BJP के सांसद को कौन हरा सकता है।

Advertisement

इसी कारण उत्कर्ष वर्मा को भी आगे किया गया, जबकि इस पर गुस्सा होकर पार्टी के महासचिव रवि वर्मा ने SP को छोड़ Congress में शामिल हो गए। समाजवादी स्रोतों के अनुसार, अब खीरी संसदीय सीट Akhilesh Yadav के लिए महत्वपूर्ण मुद्दा बन गई है, जिसे वह किसी भी कीमत पर छोड़ने का निर्णय नहीं लेंगे।

Advertisement

Related posts

Uttarakhand: हजारों परिवारों को राहत, प्रदेश में लागू रहेगी Nazul नीति, पढ़ें धामी कैबिनेट के अन्य अहम फैसले

cradmin

SP-Congress alliance: Akhilesh और Priyanka के बीच बातचीत के बाद गतिरोध टूटा! Congress 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

cradmin

Vibhakar Shastri ने जब BJP में शामिल होते ही दिया INDIA पर बड़ा बयान, राहुल गांधी से यह बड़ा सवाल किया।

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights