khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

Varanasi: प्रधानमंत्री Modi के संसदीय क्षेत्र में बनेंगे 100 मॉडल बारात घर, जिसमें banquet hall जैसी सुविधाएं होंगी

Varanasi: प्रधानमंत्री Modi के संसदीय क्षेत्र में बनेंगे 100 मॉडल बारात घर, जिसमें banquet hall जैसी सुविधाएं होंगी

Varanasi: सामाजिक परिवर्तन और जगह की कमी के कारण लोगें विवाह और अन्य शुभ कार्यों को वेदी, लॉन और बैंकेट हॉल में करना होता है। ऐसा है कि लोगें कोई भी शुभ गतिविधियों के लिए लाखों रुपये खर्च करना पड़ता है।

इन आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री Narendra Modi के सांसदीय क्षेत्र में 100 मॉडल विवाह भवन बनाए जाएंगे। इसमें एक बैंकेट हॉल में उपलब्ध सभी सुविधाएं होंगी। इसे गाँववालों को एक उपयुक्त शुल्क पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसे स्व-सहायता समूहों को संचालन के लिए दिया जाएगा। इसकी आय इसके अनुरक्षण और ग्राम सभा के विकास कार्यों पर खर्च की जाएगी।

Advertisement

इन 100 गाँवों का चयन किया गया था

जिला प्रशासन ने विवाह प्रक्रिया के लिए प्रधानमंत्री Narendra Modi के लोकसभा सीट के तहत सेवापुरी, Araziline और Kashi विद्यापीठ विकास ब्लॉक्स के सेवापुरी और रोहानिया विधानसभा क्षेत्रों के 100 गाँवों का चयन किया है। इन्हें गाँव सोसायटी की ज़मीन पर गाँव के आस-पास वास्तविक रहने वाले लोगों के लिए सुलभ होगा। इसमें 15 गाँवों में बिजली ग्रिड बनाई जाएगी और उत्तरी कोयला इंडिया लिमिटेड इसे 25 गाँवों में बनाएगा।

नॉर्दन कोयला इंडिया लिमिटेड ने ड्राफ्ट समझौते पर हस्ताक्षर किए

नॉर्डन कोयला इंडिया लिमिटेड ने जिला ग्रामीण विकास एजेंसी के साथ 20 बरात घर के लिए एक ड्राफ्ट MoU पर हस्ताक्षर किए हैं। इन सभी निर्माण कार्यों को उक्त कंपनियों के कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) धन से किया जा रहा है। कई अन्य कंपनियों के प्रस्तावों को संपन्न किया जा रहा है।

Advertisement

सुविधाएं क्या होंगी?

प्रस्तावित 90 विवाह भवनों को 800 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनाया जाएगा और 10 को 2000 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनाया जाएगा। छोटा वाला 65 लाख रुपए का होगा और बड़ा वाला 2 करोड़ रुपए का होगा। इसमें हॉल, स्टेज, कक्ष, कार्यालय, शौचालय, पार्किंग, सीमा, लॉन, हरित, रैम्प, सोलर सिस्टम आदि जैसी सुविधाएं होंगी। इन सभी को दो मंजिले वाले बनाया जाएगा।

जिला विकास पदाधिकारी ने ऐसा कहा

ग्राम सभा के लोगों की शुभ गतिविधियों के अलावा, बरात घर को सरकारी कार्यों, सेमिनार, मेले, शिविर, प्रशिक्षण और भविष्य में किसी भी आपात स्थिति में आदि के लिए उपयोग किया जाएगा।

Advertisement

Related posts

कल्कि धाम की आधारशिला रखने: PM के दौरे से पहले मुख्यमंत्री Yogi की संभल आने की संभावना, पूरी रफ्तार में तैयारियाँ हो

cradmin

Lok Sabha Election: Mathura में Hema Malini ने किया नामांकन, बोलीं- इस बार बचे हुए हर काम करूंगी पूरे

cradmin

UP: BJP इन सीटों पर बदलेगी उम्मीदवार! पीलीभीत से इन्हें मिल सकता है टिकट, मां-बेटे में से सिर्फ एक को मौका

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights