khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand New CS: Radha Raturi ने संभाला पदभार, बोलीं-UCC हमारी प्राथमिकता, पढ़ें इंटरव्यू की खास बातें

Uttarakhand New CS: Radha Raturi ने संभाला पदभार, बोलीं-UCC हमारी प्राथमिकता, पढ़ें इंटरव्यू की खास बातें

नियुक्त Uttarakhand की मुख्य सचिव, Radha Raturi, ने कहा है कि राज्य में समरूपी नागरिक संहिता (UCC) को लागू करना उनकी सर्वोपरि प्राथमिकता है। उनका मानना ​​है कि राज्य में उसके लागू होने के बाद, राज्य की सभी बहनें समान अधिकार प्राप्त करेंगी। उन्हें एक महिला मुख्य सचिव बनना महिला शक्ति का एक सम्मान माना जाता है। वह राज्य की लोक परंपराओं को आगे बढ़ाने का प्रशंसक हैं।

उनका कहना ​​है कि प्रधानमंत्री Narendra Modi और मुख्यमंत्री Dhami के दृष्टिकोण के अनुसार, राज्य का प्रशासनिक प्रणाली एक समृद्धि प्रणाली के रूप में टीम के रूप में आगे बढ़ेगा ताकि Uttarakhand देश का शीर्ष राज्य बन सके।

Advertisement

UCC को पारित करना पहली प्राथमिकता है

आप कौन-कौन से मुद्दों पर प्राथमिकता देंगीं?
समरूपी नागरिक संहिता को पारित करना हमारे सामने सबसे बड़ी समस्या है। UCC विशेषज्ञ समिति 2 फरवरी को मुख्यमंत्री को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। रिपोर्ट को राज्य कैबिनेट की मीटिंग में रखा जाएगा। इसके लिए एक बिल बनाया जाएगा। हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण चुनौती यह होगी कि इस बिल को 5 फरवरी से 8 फरवरी तक के सत्र में पारित किया जाए।

निवेश MOU पर केंद्रित काम किया जाएगा

आप कौन-कौन से प्रमुख मुद्दों पर विशेष ध्यान देंगी?
यह संगीत निवेश के मेमो जो वैश्विक निवेशक सम्मेलन में हस्ताक्षर किए गए हैं, को लागू करना ब्यूरोक्रेसी की मुख्य जिम्मेदारी होगी। इसके अलावा, राज्य में बुनियादी ढांचे का विकास और प्रत्येक गाँव को पीने के पानी, सफाई और पर्यावरण संरक्षण प्रदान करना हमारी प्राथमिकताएं हैं।

Advertisement

मैं एक टीम लीडर हूं और टीमवर्क के साथ आगे बढ़ूंगी।

आपने राज्य के विकास की यात्रा को गवाही दी है, मुख्य सचिव के रूप में आपका दृष्टिकोण क्या होगा?
मुख्य सचिव एक टीम लीडर है, जो पूरी टीम को आगे बढ़ाता है। वहां के सभी अधिकारी मिलकर काम करेंगे। हम टीमवर्क के साथ आगे बढ़ेंगे।

यह महिला शक्ति का एक सम्मान है

आपने पहली महिला मुख्य सचिव बनने का गौरव प्राप्त किया है, आपका कैसा अहसास है?
मुख्यमंत्री का यह निर्णय निश्चित रूप से महिला सशक्तिकरण और महिला शक्ति का एक सम्मान है। राज्य सरकार महिलाओं के लिए पूरे राज्य में कार्यक्रम आयोजित कर रही है। स्वायत्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। Uttarakhand की बेटियां कभी भी किसी से कम नहीं मानें। सभी बेटियां उच्च लक्ष्य निर्धारित करें, वे निश्चित रूप से अपना लक्ष्य प्राप्त करेंगीं।

Advertisement

Uttarakhand को देश का सर्वोत्तम राज्य बनाने के लिए कैसे काम करेंगीं

आपकी भूमिका एक टीम लीडर के रूप में कैसी होगी?
हम यहां कोई भी अपने को से सहायता प्राप्त करने की दिशा में काम करेंगे, इसे सरल, समाधान, निपटान और संतोष का आधार मानते हैं। हम इस मूल मंत्र पर टीम के साथ काम करेंगे। मुख्यमंत्री के दृष्टिकोण के अनुसार, विकास योजनाओं के लाभ को समाज के अंतिम व्यक्ति तक बढ़ाने के लिए काम किया जाएगा।

मैंने पत्रकार बनना चाहा था

आप पत्रकार से मुख्य सचिव बनने तक की यात्रा को कैसे देखती हैं?
– मैं पत्रकार बनना चाहती थी। जब वह मुंबई में पढ़ाई कर रही थी। उसी काल में उन्होंने मास कम्युनिकेशन में डिप्लोमा किया। इंडियन एक्सप्रेस के लिए इंग्लिश डेली में इंटर्नशिप भी की। थोड़ी देर के लिए इंडिया टुडे में पत्रकार बनीं। पत्रकार समाज में बदलाव लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। समाज में समानता लाने के लिए पत्रकारिता एक माध्यम हो सकती है।

Advertisement

नागरिक सेवा में कैसे आए?

तब आप सिविल सेवा में कैसे आईं?
मेरे पिताजी सरकारी सेवा में थे। उनकी इच्छा थी कि मैं प्रशासनिक सेवा में जाऊं। उन्होंने मुझे सिविल सेवाओं की तैयारी करने के लिए प्रेरित किया। मैंने तीन बार ऑल इंडिया सर्विसेज परीक्षा पास की। पहली बार मैंने इंडियन इंफॉर्मेशन सर्विस (IIS) की परीक्षा पास की। मैंने दिल्ली में भी तैनाती ली थी। इसके साथ ही, मैंने इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) की तैयारी की, जिसमें मुझे चयन किया गया। हैदराबाद में अपने प्रशिक्षण के दौरान, मैंने इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS) की परीक्षा दी।

Raturi ji बहुत खुश हैं

पूछे जाने पर, मुख्य सचिव बनने के बाद उनके पति की प्रतिक्रिया क्या थी, Radha Raturi ने कहा कि वह बहुत खुश हैं। उन्होंने राज्य में तीन और आध वर्षों तक निदेशक महानिदेशक के पद पर रहा है। मैं सरकारी अधिकारी थी। उन्हें खुशी है कि उनकी पत्नी सरकारी प्रणाली में सबसे उच्च पद पर हैं।

Advertisement

तीन परीक्षाएं, तीनों में सोने की मेडल

Radha Raturi राज्य की सबसे समर्पित ब्यूरोक्रेट्स में से एक हैं। उन्होंने बॉम्बे यूनिवर्सिटी से इतिहास में MA हॉनर्स, ओसमेनिया यूनिवर्सिटी, हैदराबाद से लोक सेवा प्रबंधन में MA, और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया और इन तीनों परीक्षाओं में सोने की मेडल प्राप्त किए थे।

तीन ऑल इंडिया सर्विसेज पास

अध्ययन में उत्कृष्ट रहने वाली Radha Raturi ने तीन ऑल इंडिया सर्विसेज पास की हैं। 1986 में उन्होंने इंडियन इंफॉर्मेशन सर्विस (IIS) पास की थी। इस सेवा ने मेरे लिए ठीक नहीं होने के बावजूद, उन्होंने 1987 में इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) पास की और एक वर्ष के प्रशिक्षण के बाद, उन्होंने 1988 में इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS) में शामिल हो गईं।

Advertisement

राज्य में चुनाव प्रक्रिया में लम्बे समय तक अनुभव

मुख्य सचिव Radha Raturi को राज्य में चुनाव प्रक्रिया की प्रक्रिया में लम्बे समय तक अनुभव है। उन्होंने 10 वर्षों तक राज्य में मुख्य निर्वाचन अधिकारी का पद धारित किया है।

Advertisement

Related posts

नगर निगम ऋषिकेश के स्वर्ण जयंती मंच एवं प्रांगण में विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया गया शिविर आयोजित। ये रहे मौजूद।

khabaruttrakhand

मतदाताओं से शत प्रतिशत मतदान कराने को लेकर ‘‘प्रति परिवार बारम्बार, मतदान तक लगातार‘‘ विशेष अभियान चलाकर करवाई जायेगी मतदान शपथ।

khabaruttrakhand

Lok Sabha Election 2024: गढ़वाल और टिहरी में Congress ने नए चेहरों पर लगाया दांव, अल्मोड़ा में पुराने पर भरोसा

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights