khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Budget 2024: CM Dhami ने ‘लाखपति दीदी योजना’ के विस्तार की की सराहना, बजट पर दी ऐसी प्रतिक्रिया

Budget 2024: CM Dhami ने 'लाखपति दीदी योजना' के विस्तार की की सराहना, बजट पर दी ऐसी प्रतिक्रिया

Budget 2024: वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने बजट 2024 पेश किया है। इसे चुनावी वर्ष होने के कारण, यह एक पूर्व बजट की बजाय एक अंतरिम बजट है। यह वित्त मंत्री Sitharaman का पहला अंतरिम बजट भी है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने सरकार के इस बजट को जनहित में बताया है।

CM Dhami ने एक सामाजिक मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर एक पोस्ट करके इसे देश के लोगों के लिए ऐतिहासिक बताया है। CM Dhami ने लिखा कि पूज्य प्रधानमंत्री Shri Narendra Modi जी के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार ने गरीब कल्याण के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम किया है। केंद्र सरकार की जनकल्याण नीतियों के परिणामस्वरूप, पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आ गए हैं।

Advertisement

बजट Uttarakhand के लिए महत्वपूर्ण है

CM Dhami ने लिखा कि बजट में पर्यटन क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए अमूर्तय ऋण और विदेशी निवेश को बढ़ावा देने जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को शामिल किया गया है। इस फैसले से Uttarakhand के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा, और इससे पर्यटन क्षेत्र में रोजगार बढ़ेगा और स्थानीय लोगों को नई आजीविका के अवसर मिलेंगे।

लाखपति दीदी योजना, महिला सशक्तिकरण का उदाहरण

CM Dhami ने लाखपति दीदी योजना की सराहना की। उन्होंने लिखा कि लाखपति दीदी योजना को बढ़ाकर 2 करोड़ से 3 करोड़ लाखपति दीदी की संख्या बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक 1 करोड़ महिलाएं लाखपति दीदी बन चुकी हैं। महिला सशक्तिकरण के दृष्टिकोण से लिए गए इस निर्णय की सराहना की जा रही है। इस योजना ने महिलाओं के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाया है और उन्हें स्वायत्त बनाया है।

Advertisement

Related posts

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उत्तरकाशी के तत्वाधान में डुंडा प्रखंड के श्रीमती मंजीरा देवी आयुर्वेदिक कॉलेज हिटाणु में बहुउदेशीय विधिक साक्षरता एंव चिकित्सा शिविर का आयोजन।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-एम्स ऋषिकेश में आयोजित नेशनल स्तर की सीएमई कम वर्कशॉप में देशभर से आए विशेषज्ञ चिकित्सकों ने मेडिकल के क्षेत्र में कॉग्निटिव साईंस को बहुउपयोगी बताया। इस दौरान प्रतिभागियों को प्रशिक्षण भी दिया गया।

khabaruttrakhand

आपदा प्रशिक्षण:-*जनपद आपदा प्रबंधन प्राधिकरण टिहरी गढ़वाल द्वारा जनपद के विभिन्न विद्यालयों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों की श्रृंखला में छात्र- छात्राओं एवं विद्यालय कर्मियों को दिया जा रहा आपदा प्रबंधन एवं अन्य महत्वपूर्ण जन-जागरूकता संबंधी जानकारियां ।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights