khabaruttrakhand
मनोरंजन

‘Love Stories’: Valentine Day पर रिलीज़ हुई, ‘प्यार की कहानियाँ’ एक उत्सव, इश्क़ और मोहब्बत की गहराई की कहानी

'Love Stories': Valentine Day पर रिलीज़ हुई, 'प्यार की कहानियाँ' एक उत्सव, इश्क़ और मोहब्बत की गहराई की कहानी

‘Love Stories’ कहानी: Valentine Day को रिलीज हुई, ‘Love Stories’ छः वास्तविक जीवन की कहानियों का अद्वितीय संग्रह है जो देशभर से हैं। इन छह जोड़ों की कहानियां उन रिश्तों की कहानी हैं जो सभी रुकावटों को पार कर गई हैं। वह प्रेम, जिसमें आशा, खुशी और प्रेम की जीत है। कहीं धार्मिक भिन्नता है और कहीं समाज के पारंपरिक सोच पर हमला है। ये सिर्फ छह कहानियां नहीं हैं, बल्कि उन्हें देखकर आप प्रेम के अर्थ और महत्व को समझते हैं।

‘Love Stories’ एक गैर-कल्पनिक सीरीज है जिसे सोमेन मिश्रा द्वारा बनाया गया है और करण जौहर के धर्मातिक एंटरटेनमेंट के बैनर तले उत्पन्न किया गया है। इसमें धार्मिकता, जाति और लैंगिक के सीमाओं के पार प्रेम की बढ़ती हुई मिसालों को बढ़ावा दिया गया है। इस 6 कहानियों को बिना इनमें बहुत ज्यादा ग्लैमर को जोड़ते हुए, इसे पूरी तरह बुनकर प्रस्तुत किया गया है। इन 6 कहानियों की वास्तविक जीवन की कहानी, प्रेम के वास्तविक नायकों और नायिकाओं की यह कहानी, वास्तविकता बनाए रखती है। इसे देखने से आप न केवल भावनात्मक रूप से जुड़ते हैं, बल्कि यह आपके दिलों में भी गहरे से गहरा स्पर्श करता है।

Advertisement

इस गैर-कल्पनिक सीरीज में छह कहानियां हैं और इसके छह निर्देशक – अक्षय इंडीकर, अर्चना फड़के, कॉलिन डी’कुन्हा, हार्दिक मेहता, शाजिया इकबाल और विवेक सोनी हैं। इन सभी ने अपने अलग-अलग एपिसोड को फिल्माया है, जो ‘इंडिया लव प्रोजेक्ट’ (ILP ) से प्रेरित हैं। यह ILP एक सोशल मीडिया समुदाय है जो अपने सभी रूपों में प्रेम की श्रेणी में श्रेणी में काम करता है। इसे पूर्व पत्रकारों प्रिया रमानी, समर हलार्नकर और नीलोफर वेंकटारामन द्वारा स्थापित किया गया था।

धारिक सोमेन मेहता द्वारा निर्देशित ‘अन अनसूटेबल गर्ल’ के साथ शुरू होने वाली सीरीज। यह है एकता कपूर और निशान एनपी की जीवन कहानी। प्रेम की अनुभूतियों से प्रेरित होकर, कहानी एक दिल्ली की तलाकशुदा, दो बच्चों की माँ और केरल के लड़के के बीच के प्रेम की रुकावटों को खोजती है। इसकी उत्पत्ति उत्तर भारत और दक्षिण भारत है। इस कहानी में न केवल दो अलग-अलग सांस्कृतिक हैं, बल्कि पहले पिताजी के पास दो बच्चे भी हैं, जो शुरूवात में अपने नए पिताजी को स्वीकार नहीं करते।

Advertisement

दूसरे एपिसोड में, शिलांग आधारित रेडियो जॉकी निकोलस जे खरनामी और रजनी के छेत्री की प्रेम कहानी है, जिसकी शुरुआत एक ऑन-एयर प्रैंक के साथ हुई थी। निर्देशक विवेक सोनी की ‘लव ऑन एयर’ में दो संबंध भय से पीड़ित व्यक्तियों की परिपक्व प्रेम कहानी का प्रदर्शन किया गया है।

तीसरा एपिसोड वार्ड जीतने वाले निर्देशक शाजिया इकबाल का है। इसमें कोलकाता से सहास, एक 70 वर्षीय जोड़े की कहानी है जिन्होंने 1971 में बांग्लादेश मुक्ति आंदोलन के दौरान प्रेम में पड़ने की कहानी है। उस टेंशन के दौरान, दो दिल मिले और प्रेम में गिरने लगे।

Advertisement

चौथा एपिसोड अक्षय इंडीकर के निर्देशन में है। अक्षय एक मराठी फिल्म निर्माता है। इस एपिसोड का नाम ‘राह संघर्ष की’ है, जिसमें एक IIT स्नातक राहुल बैनर्जी एक दलित लड़की सुभद्रा खापर्ड़े से प्रेम करता है। दोनों अंतर-जातीय विवाह करते हैं। उन्होंने 1991 में मिले थे जब वे नर्मदा बचाओ आंदोलन के लिए प्रतिष्ठान कर रहे थे।

सामान्यत: दो प्रेमीयों की कहानी को सात फेरों के बाद पूरी माना जाता है। जबकि इसे पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत की जानी चाहिए। अर्चना फड़के के निर्देशन में ‘फासले’ कहानी है, जो दक्षिण के वंशज धन्या और अफगानिस्तान के लोग होमयून की है, जो प्रेम की शक्ति की कहानी है। दोनों मॉस्को में अध्ययन करते हुए मिले थे। इस जोड़े ने अपने दो दशक के विवाह के दौरान कई चुनौतियों का सामना किया है, जिसमें युद्धपूर्ण अफगानिस्तान के दिन भी शामिल हैं।

Advertisement

सीरीज की आखिरी कहानी ‘Love Beyond Labels’ कॉलिन डी’कुन्हा के निर्देशन में है। यह है तिस्ता दास और दीपन की कहानी, जो पश्चिम बंगाल में विवाह करने वाले पहले ट्रांसजेंडर जोड़े हैं। एक हेल्पलाइन नंबर पर सहायता मांगने से लेकर उनकी इतिहास बनाने वाली प्रेम कहानी तक, यह यात्रा कई सिखाती है।

सीरीज के सभी छह एपिसोड लगभग आधे घंटे के हैं। ये वास्तविक जीवन की प्रेम कहानियां न केवल हृदयस्पर्शी हैं, बल्कि सत्य हैं भी। हालांकि, सीरीज देखते समय कभी-कभी ऐसा लगता है कि एक हाफ-घंटे के एपिसोड में हर कहानी का पूरा स्वाद नहीं मिल सकता। ‘Love Stories‘ प्रदर्शन और समझाती है और उपहारित करती है कि प्रेम केवल वही नहीं है जो सिनेमा स्क्रीन पर दिखाई जाती है, बल्कि यह 70 मिमी स्क्रीन की सीमाओं को पार कर जाता है।

Advertisement

Related posts

गल्फ देशों ने यामी गौतम की ‘Article 370’ को प्रतिबंधित किया

cradmin

Pankaj Tripathi Favourite Actor: इंटरव्यू में Pankaj Tripathi ने बताया कि अगर उनके ऊपर फिल्म बनी तो वह चाहेंगे कि उनका किरदार निभाएं ‘जबरदस्त’ एक्टर

cradmin

Vidyut Jamwal on photoshoot: Vidyut Jamwal ने अपने एडल्ट फोटोशूट पर स्पष्टीकरण दिया, कहा- ‘मुझे इस पर गर्व है…’

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights