khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

India-Indonesia: ‘नए राष्ट्रपति के साथ काम करने के इच्छुक’, PM Modi ने नए राष्ट्रपति प्रबोवो सुबियांतो को बधाई दी

India-Indonesia: 'नए राष्ट्रपति के साथ काम करने के इच्छुक', PM Modi ने नए राष्ट्रपति प्रबोवो सुबियांतो को बधाई दी

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने रविवार को इंडोनेशिया के नए चुने गए राष्ट्रपति प्रबोवो सुबियांतो को उनकी जीत पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि वह दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की उम्मीद करते हैं। उन्होंने इंडोनेशिया की जनता को भी एक सफल राष्ट्रपति चुनाव के लिए बधाई दी।

PM Modi ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट में लिखा, ‘सफल राष्ट्रपति चुनाव और प्रबोवो सुबियांतो के नेतृत्व पर इंडोनेशिया की जनता को बधाई।’ उन्होंने आगे लिखा, ‘नए राष्ट्रपति के साथ काम करने के लिए उम्मीद करते हैं ताकि भारत और इंडोनेशिया के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत किया जा सके।’

Advertisement

उन्होंने दो बार प्रेसिडेंशियल दौड़ में हार दी है

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इंडोनेशियाई रक्षा मंत्री प्रबोवो सुबियांतो ने 15 फरवरी को अनौपचारिक मतगणना के बाद प्रेसिडेंशियल चुनाव में जीत का दावा किया, जिसमें उन्हें उनके प्रतिद्वंद्वियों के प्रति एक महत्वपूर्ण अग्रणी स्थान दिया गया। पहले, 72 वर्षीय पूर्व स्पेशल फोर्स कमांडर ने प्रेसिडेंशियल दौड़ में दो बार हार काटी थी।

2019 में क्या आंकड़े थे

बता दें कि इंडोनेशिया की कुल आबादी में से 27 करोड़ लोगों में से 20.4 करोड़ लोग मतदान के लिए पंजीकृत थे। मतदान के लिए एक सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की गई थी। पिछली बार 2019 में 81 प्रतिशत लोग मतदान किया था। एक दिन के चुनाव में, मतदाता ने केवल राष्ट्रपति ही नहीं, वरिष्ठ उपराष्ट्रपति, संसदीय और स्थानीय प्रतिनिधियों का चुनाव किया।

Advertisement

इंडोनेशिया में 18 राजनीतिक पार्टियाँ हैं, जो 575 सांसदीय सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही थीं। वर्तमान में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो (Jokowi) हैं, जो पिछले 10 वर्षों से इंडोनेशिया के शीर्ष पद पर हैं।

Advertisement

Related posts

SP-Congress alliance: Akhilesh और Priyanka के बीच बातचीत के बाद गतिरोध टूटा! Congress 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

cradmin

Yogi Adityanath: CM ने कहा, अयोध्या होगा दुनिया का सबसे भव्य टूरिस्ट स्पॉट, एक वर्ष में 31 करोड़ पर्यटक आए

cradmin

Ram Mandir Inauguration: Ayodhya में Ram Mandir के उद्घाटन के लिए AI की निगरानी, ग्रीन कॉरिडोर बनाने का ऐलान

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights